विज्ञापन
Story ProgressBack

ताइवान में आए 25 साल के भीषण भूकंप में लापता 2 भारतीय सुरक्षित: केंद्र सरकार

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने अपनी साप्ताहिक ब्रीफिंग में कहा, "ताइवान भूकंप (Taiwan Earthquake) के बाद दो लोगों से हम संपर्क स्थापित नहीं कर पाए, लेकिन अब संपर्क स्थापित कर लिया है.

Read Time: 3 mins

Taiwan Earthquake: ताइवान भूकंप में लापता भारतीयों से हुआ संपर्क.(फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

ताइवान में 3 अप्रैल को आए 25 साल के सबसे भीषण भूकंप (Taiwan Earthquake) में कम से कम 10 लोगों की जान चली गई और 700 से ज्यादा लोग घायल हो गए. इस दौरान कई लोग लापता बताए जा रहे हैं, जिनमें दो भारतीय भी शामिल थे. हालांकि दोनों भारतीय पूरी तरह से सुरक्षित हैं, ये जानकारी विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को दी. उन्होंने कहा कि ताइवान में आए तेज भूकंप के बाद पहले लापता बताए गए दो भारतीय सुरक्षित हैं.

ताइवान भूकंप के बाद लापता भारतीय सुरक्षित

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने अपनी साप्ताहिक ब्रीफिंग में कहा, "भूकंप के बाद दो लोगों से हम संपर्क स्थापित नहीं कर पाए, लेकिन अब संपर्क स्थापित कर लिया है, दोनों सुरक्षित हैं." बता दें कि ताइवान में 7.2 तीव्रता का भूकंप आया था, जो 25 सालों में ताइवान में आया अब तक का सबसे शक्तिशाली भूकंप था. इस भूकंप में कई बिल्डिंग डैमेज हो गई. ताइवान में आए भूकंप के झटके जापान और फिलीपींस में भी महसूस किए गए. 

भूकंप में एक दर्जन से ज्यादा लोग लापता

ताइवान में आए भूकंप में एक दर्जन से ज्यादा लापता लोगों की तलाश अभी भी जारी है. सामने आए वीडियो में इमारतें हिलती हुई देखी गईं, भूकंप के दौरान पुल हिल रहे थे और लोग छिपने के लिए इधर-उधर भाग रहे थे. भीषण भूकंप की वजह से कई इमारतें झुक गईं और कई ढह गईं. भूकंप की वजह से जापान और फिलीपींस में सुनामी की चेतावनी भी जारी कर दी गई. रात भर  हुआलिएन में भूकंप के दर्जनों झटके महसूस किए गए, जिनमें से कुछ झटके 150 किमी दूर ताइपे में महसूस किए गए. सुरक्षा के तहत स्कूलों को भी खाली करा लिया गया. 

 ताइवान भूकंप का केंद्र कहां था?

भारतीय समय के मुताबिक, ताइवान में बुधवार सुबह 5:30 बजे (समयानुसार सुबह 8:00 बजे)  भूकंप के झटके महसूस किए गए. संयुक्त राज्य भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (USGS) के मुताबिक, भूकंप का केंद्र ताइवान के हुलिएन शहर से 18 किलोमीटर (11 मील) दक्षिण में 34.8 किलोमीटर की गहराई पर बताया है. बता दें कि साल 2016 में, दक्षिणी ताइवान में आए भूकंप में 100 से अधिक लोग मारे गए थे, जबकि 1999 में आए भूकंप में 2,000 से अधिक लोगों की जान चली गई थी. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
उमस भरी गर्मी से दिल्ली वासियों को मिलेगी राहत, बारिस से आज मौसम होगा सुहावना
ताइवान में आए 25 साल के भीषण भूकंप में लापता 2 भारतीय सुरक्षित: केंद्र सरकार
भगवान जगन्नाथ मंदिर का रत्न भंडार 46 साल बाद खुला; जानें खजाने में क्या-क्या मिला?
Next Article
भगवान जगन्नाथ मंदिर का रत्न भंडार 46 साल बाद खुला; जानें खजाने में क्या-क्या मिला?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;