ताइवान में आए दर्जनों भूकंप, 6.3 तक पहुंची तीव्रता

बड़े पैमाने पर ग्रामीण और कम आबादी वाले हुलिएन में 3 अप्रैल को 7.2 तीव्रता का भूकंप आया था, जिसमें कम से कम 14 लोग मारे गए थे, और तब से इस क्षेत्र में 1,000 से अधिक भूकंप के झटके आ चुके हैं.

ताइवान में आए दर्जनों भूकंप, 6.3 तक पहुंची तीव्रता

हुलिएन में 3 अप्रैल को 7.2 तीव्रता का भूकंप आया था, जिसमें कम से कम 14 लोग मारे गए थे. (फाइल फोटो)

ताइवान के भूकंप प्रभावित पूर्वी काउंटी हुलिएन में सोमवार की देर रात और मंगलवार की सुबह दर्जनों झटके आए, लेकिन केवल मामूली क्षति की सूचना मिली और कोई हताहत नहीं हुआ और प्रमुख चिप निर्माता टीएसएमसी ने कहा कि इस वजह से उसने परिचालन पर कोई प्रभाव नहीं देखा. बड़े पैमाने पर ग्रामीण और कम आबादी वाले हुलिएन में 3 अप्रैल को 7.2 तीव्रता का भूकंप आया था, जिसमें कम से कम 14 लोग मारे गए थे, और तब से इस क्षेत्र में 1,000 से अधिक भूकंप के झटके आ चुके हैं.

राजधानी ताइपे सहित उत्तरी, पूर्वी और पश्चिमी ताइवान के बड़े हिस्सों में इमारतें पूरी रात हिलती रहीं, सबसे बड़े भूकंप की तीव्रता 6.3 मापी गई. ताइवान के केंद्रीय मौसम प्रशासन ने कहा कि सोमवार दोपहर से शुरू होने वाले भूकंपों का सिलसिला - जिसकी तीव्रता लगभग 180 आंकी गई - 3 अप्रैल के बड़े भूकंप के बाद के झटके थे.

भूकंप विज्ञान केंद्र के निदेशक वू चिएन-फू ने संवाददाताओं से कहा कि झटके "ऊर्जा का केंद्रित विमोचन" थे और इससे अधिक की उम्मीद की जा सकती है लेकिन शायद ये बहुत अधिक तीव्रता के न हों. उन्होंने आगे कहा कि ताइवान में इस हफ्ते भारी बारिश के आसार हैं और ऐसे में हुलिएन के लोगों को तैयार रहने की जरूरत है.

हुलिएन अग्निशमन विभाग ने कहा कि तीन अप्रैल को क्षतिग्रस्त होने के बाद पहले से ही निर्जन दो इमारतों को और अधिक नुकसान हुआ है और वे झुक रही हैं. हालांकि, इसमें किसी को कोई क्षति नहीं पहुंची है. 

दुनिया की सबसे बड़ी कॉन्ट्रैक्ट चिप निर्माता, ताइवान सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग कंपनी (टीएसएमसी), जिसकी फ़ैक्टरियां द्वीप के पश्चिमी तट पर हैं, ने कहा कि कम संख्या में फ़ैक्टरियों के कुछ कर्मचारियों को निकाला गया था, लेकिन सुविधा और सुरक्षा प्रणालियां सामान्य रूप से काम कर रही थीं और सभी कर्मचारी सुरक्षित हैं. अपने ईमेल में इसने कहा कि, "फिलहाल हमें ऑपरेशन पर किसी तरह का असर पड़ता नहीं दिख रहा है."

पर्वतीय हुलिएन काउंटी में, चट्टानों के गिरने के बाद कुछ सड़कें बंद होने की सूचना मिली, और सरकार ने दिन भर के लिए काम और स्कूल को निलंबित कर दिया. ताइवान दो टेक्टोनिक प्लेटों के जंक्शन के पास स्थित है और भूकंप के प्रति संवेदनशील है.

यह भी पढ़ें :

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com