विज्ञापन

डॉक्टर रेप और हत्या केस सहित आज इन महत्वपूर्ण मामलों की सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट

Supreme Court Important Cases Today : सुप्रीम कोर्ट में आज कई बड़े मामलों की सुनवाई होनी है. इनमें सुकेश चंद्रशेखर का मामला भी है...जानें और कौन-कौन से हैं मामले...

डॉक्टर रेप और हत्या केस सहित आज इन महत्वपूर्ण मामलों की सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट
दिल्ली शराब घोटाले के मामले में भी आज सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा.

Supreme Court Important Cases Today : कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज में ट्रेनी डॉक्टर से बलात्कार और हत्या के मामले में सुप्रीम कोर्ट आज सुनवाई करेगा. सुप्रीम कोर्ट ने रविवार को इस मामले का स्वतः संज्ञान लिया है. इस मामले पर मुख्य न्यायाधीश जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़, जस्टिस जेबी पारदीवाला और जस्टिस मनोज मिश्रा की बेंच सुनवाई करेगी. इसके अलावा कोलकाता के आरजी कर मेडिकल हॉस्पिटल में डॉक्टर के रेप और हत्या मामले में सोशल मीडिया से मृत डॉक्टर की फोटो, नाम और पहचान को हटाने की मांग को लेकर सुप्रीम कोर्ट मे दाखिल की गई याचिका पर भी आज सुनवाई होगी. इस याचिका में कहा गया है कि मृत डॉक्टर की फोटो और उसके परिवार की पहचान उजागर करने से परिवार की प्रतिष्ठा प्रभवित हो रही है. याचिका में सभी सोशल मीडिया प्लेटफार्म और महिला आयोग को पक्षकार बनाया गया है.

दिल्ली शराब घोटाला

दिल्ली शराब घोटाला मामले में आरोपी बीआरएस नेता के कविता की जमानत याचिका पर भी आज सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा. कविता ने सीबीआई की ओर से दर्ज मामले में और ईडी की ओर से दर्ज मनी लांड्रिंग के केस में जमानत की मांग की है. पिछली सुनवाई में कोर्ट ने ईडी और सीबीआई को नोटिस जारी कर जवाब मांगा था. दरअसल 1 जुलाई को दिल्ली हाईकोर्ट ने कविता की जमानत अर्जी को ये कहते हुए खारिज कर दिया था कि कोर्ट के सामने रखे गए तथ्य और सबूतों के आधार पर पहली नजर में लगता है कि के कविता आबकारी घोटाले के मुख्य साजिशकर्ताओं में से एक हैं. कविता ने हाई कोर्ट के आदेश को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है.

दारा सिंह का मामला

ओडिशा में ऑस्ट्रेलियाई मिशनरी ग्राहम स्टेंस और उनके नाबालिग बेटों की हत्या के मामले में उम्रकैद की सजा काट रहे रबिंद्र कुमार पाल उर्फ दारा सिंह की रिहाई की मांग वाली याचिका पर भी आज सुप्रीम कोर्ट सुनवाई होनी है. पिछली सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने ओडिशा सरकार से अपना पक्ष रखने को कहा था. दरअसल याचिका में दारा सिंह ने कहा है कि वो लगभग 61 साल का है और वो 24 साल से ज्यादा अवधि से जेल में है. उसे कभी पैरोल पर रिहा नहीं किया गया. उसकी मां का निधन हुआ तो वह उनका अंतिम संस्कार भी नहीं कर सका.

कांग्रेस का आयकर मामला

इंडियन नेशनल कांग्रेस पार्टी पर इन्कम टैक्स द्वारा लगाई गई 3500 करोड़ रुपये की वसूली के खिलाफ दाखिल कांग्रेस पार्टी की याचिका पर आज सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा. यह मामला 2018 में कांग्रेस द्वारा दायर एक याचिका से संबंधित है, जिसमें दिल्ली हाईकोर्ट के उस आदेश को चुनौती दी गई थी, जिसमें आयकर विभाग को 2011-2012 के लिए अपने आयकर का पुनर्मूल्यांकन करने की अनुमति दी गई थी. हाईकोर्ट ने चार साल की अवधि के लिए कर पुनर्मूल्यांकन कार्यवाही शुरू करने के आदेश को चुनौती देने वाली याचिकाओं को खारिज कर दिया था. हाई कोर्ट द्वारा याचिकाएं खारिज करने के एक दिन बाद कांग्रेस को आयकर विभाग से 1800 करोड़ रुपये का नोटिस मिला है. बाद में तीन और नोटिस भेजे गए, जिसमें आयकर विभाग द्वारा कांग्रेस से अब तक कुल 3,567 करोड़ रुपये के कर की मांग की जा चुकी है.

सुकेश चंद्रशेखर की याचिका

दिल्ली की जेल से बाहर दूसरे राज्य में ट्रांसफर किए जाने की मांग वाली ठग सुकेश चंद्रशेखर की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई होनी है. पिछली सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली सरकार से जवाब मांगा था. सुकेश ने अपनी याचिका में कहा है कि उसे पंजाब और दिल्ली की जेलों को छोड़कर किसी अन्य जेल में स्थानांतरित किया जाए. सुकेश का कहना है कि उसकी जान को खतरा है, क्योंकि उसकी शिकायत पर एलजी ने दिल्ली सरकार के पूर्व मंत्री सत्येंद्र जैन के खिलाफ सीबीआई जांच की सिफारिश की है.

गौरी लंकेश हत्याकांड

गौरी लंकेश हत्याकांड के आरोपी मोहन नायक को कर्नाटक हाईकोर्ट से मिली जमानत को रद्द किए जाने की मांग वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट आज सुनवाई करेगा. गौरी लंकेश की बहन कविता लंकेश और कर्नाटक सरकार ने आरोपी मोहन नायक की जमानत रद्द करने की मांग की है. 5 सितंबर 2017 को गौरी लंकेश की हत्या उनके घर के बाहर ही कर दी गई थी.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
हरियाणा चुनाव के लिए कांग्रेस ने जारी की एक और लिस्ट, इसमें 2 उम्मीदवारों के नाम
डॉक्टर रेप और हत्या केस सहित आज इन महत्वपूर्ण मामलों की सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट
'जितना बड़ा गुंडा, सपा में उसका उतना बड़ा ओहदा...', सुल्तानपुर एनकाउंटर पर CM योगी का अखिलेश को जवाब
Next Article
'जितना बड़ा गुंडा, सपा में उसका उतना बड़ा ओहदा...', सुल्तानपुर एनकाउंटर पर CM योगी का अखिलेश को जवाब
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com