विज्ञापन
Story ProgressBack

UGC-NET परीक्षा कैंसिल होने पर स्टूडेंट्स नाखुश, हताश छात्र ने बताई आपबीती

एनडीटीवी और प्रोफेसर अंजनी श्रीवास्तव से बात करते हुए राजन ने कहा, "भले ही यह फैसला छात्रों के हित में लिया गया है लेकिन इससे छात्रों को बहुत दिक्कत होती है.

Read Time: 3 mins

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली:

नीट की परीक्षा को लेकर चल रहे विवादों के बीच अब यूजीसी-नेट की परीक्षा को रद्द कर दिया गया है. इस वजह से नेट की तैयारी करने वाले और परीक्षा में उपस्थित हुए सभी छात्रों को झटका लगा है. बता दें कि 18 जून को आयोजित की गई यूजीसी-नेट की परीक्षा को 20 जून को रद्द करने का आदेश दिया गया और मामले को गहन जांच के लिए केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरों को सौंप दिया गया है. इसी बीच राजन नाम के छात्र ने नेट की परीक्षा कैंसिल होने पर अपनी आपबीती एनडीटीवी को बताई है. 

नेट की परीक्षा रद्द होने से छात्र हताश

एनडीटीवी और प्रोफेसर अंजनी श्रीवास्तव से बात करते हुए राजन ने कहा, "भले ही यह फैसला छात्रों के हित में लिया गया है लेकिन इससे छात्रों को बहुत दिक्कत होती है. हम इतनी तैयारी करते हैं लेकिन पेपर कैंसिल हो जाता है. हम इतनी भीषण गर्मी में परीक्षा देने गए लेकिन बाद में पता चलता है कि परीक्षा रद्द कर दी गई है. केवल एनटीए ही नहीं बल्कि कई तरह की परीक्षाओं में ऐसा हो रहा है". 

इस पर प्रोफेसर अंजनी श्रीवास्तव ने कहा, "यह छात्रों के हित में है परीक्षा रद्द किया गया है लेकिन जो परेशानी हो रही है लेकिन अगर ऐसा नहीं किया जाता और परीक्षा के नतीजे आ जाते तो इससे स्थिति अधिक प्रभावित हो जाती. इस वजह से छात्रहित में है कि परीक्षा रद्द की जाए". 

राजन ने बताया कि उन्होंने दूसरी बार नेट की परीक्षा दी थी और उन्हें यकीन था कि इस बार परीक्षा निकल जाएगी लेकिन इसी बीच परीक्षा कैंसिल हो गया. इस वजह से तैयारी करने में समय लगता है. परीक्षा रद्द हो जाने पर उन्हें बहुत हताशा महसूस हुई है. इस वजह से उनका काफी टाइम वेस्ट हुआ है और साथ ही संसाधन भी वेस्ट हुए हैं. 

प्रोफेसर ने कहा, "यदि अब दोबारा से परीक्षा जल्दी ली जाएगी तो यह छात्रों के लिए भी अच्छा होगा क्योंकि उन्होंने लंबे वक्त से परीक्षा की है. साथ ही ध्यान रखा जाए कि दोबारा से इस तरह की गड़बड़ी न हो".

नेट की परीक्षा कैंसिल करने पर शिक्षा मंत्रालय ने कही ये बात

शिक्षा मंत्रालय ने कहा, ‘‘यूजीसी को गृह मंत्रालय के तहत भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र (आई4सी) की राष्ट्रीय साइबर अपराध खतरा विश्लेषण इकाई से परीक्षा के संबंध में कुछ सूचनाएं प्राप्त हुई थीं. इन सूचनाओं से प्रथम दृष्टया संकेत मिला है कि उक्त परीक्षा की शुचिता से समझौता किया गया.''

यह भी पढ़ें : 

UGC NET 2024 परीक्षा रद्द, शिक्षा मंत्रालय का आदेश, नेट परीक्षा की नई तिथि जल्द होगी जारी, अपडेट्स

NEET से लेकर NET तक शिक्षा माफियाओं का साम्राज्य? NTA पर कब-कब उठे हैं सवाल

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Exclusive : वही गैंग, वही तरीका - पहले बिहार सिपाही, फिर टीचर भर्ती और अब NEET पेपर कराए लीक, और भाग गया नेपाल
UGC-NET परीक्षा कैंसिल होने पर स्टूडेंट्स नाखुश, हताश छात्र ने बताई आपबीती
अमित शाह ने राजनाथ सिंह के बाद क्यों ली सांसद पद की शपथ, जानें किसने ली सबसे पहले शपथ
Next Article
अमित शाह ने राजनाथ सिंह के बाद क्यों ली सांसद पद की शपथ, जानें किसने ली सबसे पहले शपथ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;