विज्ञापन
This Article is From May 30, 2022

केरल तट पर मॉनसून की दस्‍तक, अगले तीन-चार दिनों में इन 8 राज्‍यों में पहुंचेगा...

मौसम विभाग के डीजी डॉ एम मोहपात्रा ने कहा, "इस बार देश में मॉनसून अच्छा रहने का अनुमान है.अच्छी बारिश...यह किसानों के लिए राहत की खबर है.

केरल तट पर मॉनसून की दस्‍तक, अगले तीन-चार दिनों में इन 8 राज्‍यों में पहुंचेगा...
प्रतीकात्‍मक फोटो
नई दिल्‍ली:

Monsoon News: सामान्य से तीन दिन पहले केरल तट से टकराने के बाद मॉनसून अगले तीन से चार दिन में दक्षिण और उत्तर-पूर्व के आठ राज्यों में पहुंच सकता है. मौसम विभाग (IMD) के डायरेक्टर जनरल डॉ. एम मोहपात्रा ( Mrutyunjay Mohapatra) ने एनडीटीवी से बातचीत में कहा है कि तेज़ गर्मी की वजह से गेहूं जैसी फसलों पर बुरा असर पड़ा था लेकिन अब मॉनसून का समय से पहले पहुंचना कृषि अर्थव्यवस्था के लिए राहत की खबर है. इससे देश में पावर डिमांड भी कुछ सकती है.  दक्षिण-पश्चिम मॉनसून (Southwest Monsoon) सीजन की ये पहली बारिश देश के करोड़ों किसानों के लिए राहत की खबर है. अगले तीन-चार दिनों में मॉनसून दक्षिण कर्नाटक और तमिलनाडु के साथ-साथ उत्तर-पूर्व भारत में त्रिपुरा, मिजोरम, असम, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर और नगालैंड जैसे राज्यों में भी पहुंच जाएगा. 

मौसम विभाग के डीजी डॉ एम मोहपात्रा ने कहा, "इस बार देश में मॉनसून अच्छा रहने का अनुमान है.अच्छी बारिश...यह किसानों के लिए राहत की खबर है. इस साल पूरे देश में औसतन बारिश अच्छी रहेगी, इससे पावर डिमांड पर दबाव भी कम होगा." अच्छी बारिश के पूर्वानुमान से एग्री और फ़ूड कमोडिटीज़ बाज़ार में इन्फ्लेशनरी प्रेशर कुछ होने की उम्मीद है, क्योंकि इस साल कृषि मंत्रालय ने रिकॉर्ड 314.51 मिलियन टन अनाज के उत्‍पादन का पूर्वानुमान जारी किया है. हालांकि इस साल क्लाइमेट चेंज (जलवायु परिवर्तन) का असर मॉनसून पर दिखेगा. क्‍लाइमेंट चेंज का असर मानसून पर, विशेषकर बारिश की इंटेंसिटी पर पड़ रहा है.ज्यादा तीव्रता वाली बारिश की घटनाएं ज्यादा बढ़ी हैं जबकि लाइट इंटेंसिटी के रेनफॉल में गिरावट दर्ज हुई है. बढ़ती महंगाई के इस दौर में दक्षिण पश्चिम मॉनसून सीजन के दौरान अच्छी बारिश का पूर्वानुमान राहत की खबर जरूर है. इससे पावर डिमांड पर भी दबाव कुछ कम होगा लेकिन तेल और गैस के मोर्चे पर चुनौती बनी हुई है. पेट्रोलियम मंत्रालय की ताज़ा रिपोर्ट के मुताबिक, 27 मई को कच्चे तेल के इंडियन बास्केट की कीमत बढ़कर फिर 114 डॉलर प्रति बैरल के पार चली गयी.

वित्‍त मंत्रालय में आर्थिक मामलों के सचिव अजय सेठ ने कहा, 'हमारे पास अल्‍पावधि और दीर्घावधि की चुनौतियां है. हम गतिशील मुद्रास्‍फीति का मूल्‍यांकन करते हुए कदम उठाना जारी रखेंगे. उच्‍च कमोडिटी सहित जिन चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है वे भारत के बाहर उत्‍पन्‍न हुई हैं. वैश्‍विक कमोडिटी कीमतें पहले ही चरम पर है लेकिन महंगाई में आने वालों महीनों में नरमी की उम्‍मीद है.'ज़ाहिर है, महंगाई के मोर्चे पर चुनौती बनी हुई है और सरकार को आने वाले दिनों में हालात को संभालने के लिए और हस्तक्षेप करना होगा.

- ये भी पढ़ें -

* "Sidhu Moose Wala की सुरक्षा घटाने की जांच के आदेश दिए CM भगवंत मान ने
* कनाडा में बैठे गैंगस्टर गोल्डी ने करवाया सिद्धू मूसे वाला का मर्डर, फेसबुक पोस्ट के जरिए ली जिम्मेदारी
* "नीतीश ने RCP सिंह को बेटिकट करने के चक्कर में अपना नुकसान तो नहीं कर लिया?

राज्यसभा चुनाव : BJP ने 18 उम्मीदवारों के नामों का किया ऐलान, जानिए पूरी लिस्ट

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बिहार: झोलाछाप डॉक्टर का कारनामा! यूट्यूब देखकर किया किशोर के पथरी का ऑपरेशन, मौत
केरल तट पर मॉनसून की दस्‍तक, अगले तीन-चार दिनों में इन 8 राज्‍यों में पहुंचेगा...
पीएम मोदी ने सिंगापुर में जमकर बजाया ढोल, कुछ इस अंदाज में आए नजर
Next Article
पीएम मोदी ने सिंगापुर में जमकर बजाया ढोल, कुछ इस अंदाज में आए नजर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com