मंत्री के चीन को "बड़ी अर्थव्यवस्था" बताने वाले बयान पर शशि थरूर ने किया तीखा हमला

कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने कहा, "बड़े पैमाने पर घोर पूंजीवाद से कुछ लोगों के हाथों में संपत्ति जमा हो रही है."

मंत्री के चीन को

शशि थरूर ने कहा, कांग्रेस को अपनी विचारधारा के बारे में 'बिल्कुल स्पष्ट' होने की जरूरत है.

रायपुर:

कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने आज सुझाव दिया कि अगर पार्टी को भाजपा का पूरी ताकत से सामना करना है तो उसे अपनी विचारधारा के बारे में 'बिल्कुल स्पष्ट' होने की जरूरत है. उन्होंने छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में कांग्रेस की बड़ी बैठक में यह टिप्पणी की. गांधी परिवार सहित सभी प्रमुख कांग्रेस नेताओं ने पार्टी के इस पूर्ण सत्र में भाग लिया.

शशि थरूर ने कहा, "हमें समावेशी भारत के बारे में अपनी विचारधारा के बारे में बिल्कुल स्पष्ट होना चाहिए." उन्होंने कहा, "हम बिलकिस बानो बलात्कार मामले के दोषियों और गौ रक्षकों की रिहाई पर अधिक मुखर हो सकते थे."

थरूर ने आरोप लगाया, "बड़े पैमाने पर क्रोनी कैपिटलिज्म से सत्तारूढ़ शासन के दोस्त कुछ लोगों के हाथों में संपत्ति जमा हो रही है..."  शशि थरूर ने कहा, "हम आर्थिक विकास चाहते हैं और यह सुनिश्चित करते हैं कि यह हाशिए पर पहुंच जाए. हमें गरीबों का उत्थान करना चाहिए ... विदेश मंत्री की बात सुनकर हैरानी होती है कि चीन बहुत अमीर है." उन्होंने कहा, "भारत का भविष्य तब तक उज्ज्वल है जब तक कांग्रेस अच्छी लड़ाई लड़ती है. आइए यहां से एक संदेश भेजें."

विदेश मंत्री एस जयशंकर की थरूर द्वारा कांग्रेस के अधिवेशन में आलोचना, जयशंकर द्वारा समाचार एजेंसी एएनआई को दिए गए एक साक्षात्कार में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर तनाव के बीच चीन पर भारत की नीति का बचाव करने के कुछ दिनों बाद आई है.

एस जयशंकर ने एएनआई की संपादक स्मिता प्रकाश के शो में एक सवाल का जवाब दिया था, "वे बड़ी अर्थव्यवस्था हैं. मैं क्या करने जा रहा हूं? एक छोटी अर्थव्यवस्था के रूप में मैं एक बड़ी अर्थव्यवस्था के साथ लड़ाई करने जा रहा हूं? यह इस पर प्रतिक्रिया करने का सवाल नहीं है, यह सामान्य ज्ञान का सवाल है. दूसरी बात, कृपया एक बात का ध्यान रखें, हमारे बीच एक समझौता हुआ था कि वे सेना को बड़ी संख्या में सीमा पर नहीं लाएंगे. तो आपके उस तर्क से मुझे सबसे पहले समझौता तोड़ना चाहिए?"

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कांग्रेस के महाधिवेशन में आज सोनिया गांधी का एक भाषण भी था, जिसमें उन्होंने राजनीति से अपने संन्यास की ओर इशारा करते हुए कहा कि वे खुश हैं कि उनकी "पारी भारत जोड़ो यात्रा के साथ समाप्त हो सकती है." इसे उन्होंने पार्टी के लिए "एक महत्वपूर्ण मोड़" बताया.