दिल्ली-NCR में भयंकर लू की चेतावनी! IMD ने जारी किया 'ऑरेंज अलर्ट'; जानें आपके शहर के मौसम का हाल

स्काईमेट वेदर के उपाध्यक्ष (जलवायु परिवर्तन और मौसम विज्ञान) महेश पलावत ने तेज पश्चिमी विक्षोभ और लगातार गर्म और शुष्क पश्चिमी हवाओं की कमी को लू के लिये जिम्मेदार ठहराया है.

दिल्ली-NCR में भयंकर लू की चेतावनी! IMD ने जारी किया 'ऑरेंज अलर्ट'; जानें आपके शहर के मौसम का हाल

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोमवार को कई इलाकों में पारा 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर बना रहा.

नई दिल्ली:

Weather Update: भारत मौसम विज्ञान विभाग ने मंगलवार यानी आज राजधानी में अलग-अलग स्थानों पर लू की स्थिति की चेतावनी देते हुए 'ऑरेंज अलर्ट' जारी किया है. साथ ही तापमान 44 से 47 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना जताई है. हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और राजस्थान के कुछ हिस्सों में लू का प्रकोप रहेगा. आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिक आरके जेनामणि के अनुसार "दिल्ली में ऑरेंज अलर्ट है. हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, यूपी और मध्य प्रदेश, राजस्थान के कुछ हिस्सों में 4 जून से भीषण गर्मी होगी. तापमान में 44 से 47 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा.  

दरअसल भारत मौसम विज्ञान विभाग, मौसम की चेतावनी के लिए अलग-अलग स्तर पर चार रंगों की चेतावनी जारी करता है. इनमें हरा, पीला, नारंगी और लाल शामिल है. स्काईमेट वेदर के उपाध्यक्ष (जलवायु परिवर्तन और मौसम विज्ञान) महेश पलावत ने तेज पश्चिमी विक्षोभ और लगातार गर्म और शुष्क पश्चिमी हवाओं की कमी को लू के लिये जिम्मेदार ठहराया है. एक अनुमान के अनुसार राजधानी में शुक्रवार तक अधिकतम तापमान गिर कर 40-41 डिग्री सेल्सियस पर आ सकती है.

ये भी पढ़ें- दक्षिण अफ्रीका से भागे गुप्ता ब्रदर्स राजेश और अतुल दुबई में हुए गिरफ्तार, इंटरपोल कर रहा था तलाश

वहीं राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोमवार को कई इलाकों में पारा 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर बना रहा. मौसम विशेषज्ञों का अनुमान है कि ताजा पश्चिमी विक्षोभ के कारण सप्ताहांत में इस गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है. दिल्ली के सफदरजंग वेधशाला के अनुसार में सोमवार को अधिकतम तापमान 44.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. रविवार और शनिवार को अधिकतम तापमान क्रमश: 43.9 डिग्री और 43.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. नजफगढ़ में अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री अधिक 46.4 डिग्री दर्ज किया गया और राष्ट्रीय राजधानी में यह सबसे गर्म स्थान बना रहा.

स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, पीतमपुरा और जाफरपुर में अधिकतम तापमान क्रमश: 46.1 डिग्री सेल्सियस, 45.8 डिग्री सेल्सियस और 46 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. (भाषा इनपुट के साथ)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO: पीएम ने लॉन्च किया नेशनल पोर्टल 'जनसमर्थ', लोगों को मिलेगा 13 योजनाओं का लाभ