"19 सितंबर की तारीख इतिहास में अमरत्व हासिल करने जा रही है" : लोकसभा में बोले PM मोदी

PM Modi in Lok Sabha : प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि महिलाएं हर क्षेत्र में आगे बढ़ रही हैं, नेतृत्व कर रही हैं. नीति निर्धारण में भी महिलाएं अधिकतम योगदान दें और अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएं.

नई दिल्ली:

संसद के विशेष सत्र के दूसरे दिन नए संसद भवन में नारी शक्ति वंदन बिल पेश किया गया. इसमें लोकसभा और विधान परिषदों में महिलाओं को 33 फीसदी आरक्षण का प्रावधान है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने सबसे पहले नए संसद भवन के लोकसभा (Lok Sabha) में अपना भाषण दिया और इस बिल को लेकर खास चर्चा की. उन्होंने सांसदों से कहा कि मैं इस नए संसद भवन में आप सभी का हार्दिक स्वागत करता हूं. ये अवसर कई मायनों में अभूतपूर्व है. ये आज़ादी के अमृतकाल की सुबह है.

पीएम मोदी ने आगे कहा कि भूतकाल में महिला आरक्षण बिल पर काफी चर्चा हुई है, बहुत वाद-विवाद भी हुए हैं. अटल बिहारी वाजपेयी के शासनकाल में कई बार महिला आरक्षण बिल पेश किया गया, लेकिन बिल को पारित कराने के लिए पर्याप्त बहुमत नहीं था और इस कारण यह सपना अधूरा रह गया.

उन्होंने कहा कि ईश्वर ने शायद ऐसे कई कामों के लिए मुझे चुना है. कल ही कैबिनेट में महिला आरक्षण बिल को मंजूरी दी गई है. आज महिलाएं हर क्षेत्र में तेजी से आगे बढ़ रही हैं. हमारी सरकार आज दोनों सदनों में महिलाओं की भागीदारी पर एक नया बिल ला रही है. आज 19 सितंबर की ये तारीख इसीलिए इतिहास में अमरत्व को हासिल करने जा रही है.

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज हमारी सरकार एक महत्वपूर्ण विधेयक पेश कर रही है. ये विधानसभा और लोकसभा में महिलाओं को मजबूती देगा. नारी शक्ति वंधन अधिनियम के जरिए हमारा लोकतंत्र और मजबूत होगा. मैं देश की माताओं, बहनों और बेटियों को इसके लिए बहुत-बहुत बधाई देता हूं.

उन्होंने कहा कि महिलाएं हर क्षेत्र में आगे बढ़ रही हैं, नेतृत्व कर रही हैं. नीति निर्धारण में भी महिलाएं अधिकतम योगदान दें और अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पीएम ने सभी से इस बिल के समर्थम की अपील की है. उन्होंने कहा कि मैं इस सदन के सभी साथियों से आग्रह करता हूं कि वो सर्वसम्मति से जब ये बिल कानून बनेगा, तो इसकी ताकत को बढ़ाएं. इसलिए मैं दोनों सदनों के सभी माननीय सांसदों से इसे सर्वसम्मति से समर्थन करने की प्रार्थना करता हूं.