विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 31, 2023

मराठा आंदोलन के हिंसक होने पर बीड में इंटरनेट बंद, धारा 144 भी लागू

हिंसा और आगजनी की ये घटनाएं ऐसे वक्त हुई हैं, जब आरक्षण कार्यकर्ता मनोज जरांगे जालना जिले के अंतरवाली सराटी गांव में 25 अक्टूबर से आमरण अनशन कर रहे हैं. मराठा समुदाय के लोग सरकारी नौकरियों और शिक्षण संस्थानों में अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) श्रेणी के तहत आरक्षण की मांग करते हुए राज्य के विभिन्न हिस्सों में प्रदर्शन कर रहे हैं.

Read Time: 5 mins

प्रतीकात्मक तस्वीर

महाराष्ट्र में मराठा आरक्षण आंदोलन हिंसक हो गया है. नतीजतन बीड में इंटरनेट बंद कर दिया गया और धारा 144 लागू कर दी गई. एक ओर जहां आंदोलन समर्थकों ने कई जगहों पर हिंसा की. वहीं सरकार में बैठकों का दौर शुरू हो चुका है. कल NCP विधायक प्रकाश सोलंके के घर को आंदोलन समर्थकों ने आग के हवाले कर दिया. बीड में शरद पवार गुट के दफ़्तर में भी आग लगा दी गई. बोर्ड नगर परिषद के दफ़्तर में भी तोड़फोड़ और आगज़नी की गई है. इसके बाद बीड में प्रशासन ने धारा 144 लागू कर दी है.

आज महाराष्ट्र कैबिनेट की बैठक

छत्रपति संभाजी नगर में भी BJP विधायक के दफ़्तर में तोड़फोड़ की गई है. देर रात सोलापुर और पंढरपुर में भी आंदोलन समर्थकों ने राज्य परिवहन निगम की बस में आग लगा दी. इधर कल मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने राज्यपाल और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस से मुलाक़ात की है. सूत्रों के मुताबिक बैठकों में मराठा आरक्षण को लेकर बात हुई है. आज महाराष्ट्र कैबिनेट की एक बैठक भी होने वाली है जिसमें जस्टिस संदीप शिंदे कमेटी की रिपोर्ट को सरकार स्वीकार कर सकती है.

मराठा आरक्षण को लेकर विशेष विधानसभा सत्र बुलाने पर चर्चा संभव

सूत्रों के हवाले से ये भी ख़बर है कि कैबिनेट की बैठक में मराठा आरक्षण को लेकर विशेष विधानसभा सत्र बुलाने पर चर्चा हो सकती है. आज सीएम शिंदे ने मनोज जरांगे पाटिल से फ़ोन पर बात की. सूत्रों के मुताबिक दोनों के बीच सकारात्मक बात हुई. अब मनोज जरांगे प्रेस कॉन्फ़्रेंस कर अपना रूख़ साफ़ करेंगे. नेताओं की संपत्तियों को निशाना बनाकर हिंसा और आगजनी की कई घटनाओं के बाद सोमवार शाम को बीड जिले के कुछ हिस्सों में कर्फ्यू लगा दिया गया था.

जिले में अतिरिक्त पुलिस बल तैनात

बीड के पुलिस अधीक्षक (एसपी) नंदकुमार ठाकुर ने ‘पीटीआई-भाषा' को बताया कि स्थिति फिलहाल नियंत्रण में है. उन्होंने कहा, ‘‘ दंगा करने और जान खतरे में डालने के मामले दर्ज किए गए हैं. अब तक 49 प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया गया है, रात में किसी भी अप्रिय घटना की सूचना नहीं मिली और हालात नियंत्रण में है.'' अधिकारी ने बताया कि कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए जिले में अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया गया है.

राष्ट्रीय राजमार्गों के पांच किलोमीटर के दायरे में कर्फ्यू लागू

एक अन्य अधिकारी ने बताया कि बीड की जिलाधिकारी दीपा मुधोल मुंडे द्वारा जारी आदेश के अनुसार, जिलाधिकारी कार्यालय, तालुकाओं के मुख्यालयों के साथ-साथ जिले से गुजरने वाले सभी राष्ट्रीय राजमार्गों के पांच किलोमीटर के दायरे में कर्फ्यू लागू किया गया है. पुलिस ने कहा था कि बीड जिले के माजलगाव शहर में सोमवार सुबह अजित पवार गुट के विधायक प्रकाश सोलंके के आवास में आग लगा दी गई और आरक्षण प्रदर्शनकारियों के एक समूह ने पथराव भी किया.

ऑडियो ‘क्लिप' के बाद हिंसक हुआ आंदोलन

समूह ने सोलंके के आवासीय परिसर में खड़ी एक कार को भी आग के हवाले कर दिया. विधायक का एक ऑडियो ‘क्लिप' सोशल मीडिया पर प्रसारित होने के बाद यह घटना हुई. ‘क्लिप' में राकांपा विधायक ने कथित तौर पर मराठा आरक्षण आंदोलन के बारे में बोला था और आमरण अनशन कर रहे मनोज जरांगे पर परोक्ष तौर पर टिप्पणी की थी. विधायक के घर पर आगजनी के बाद मराठा आरक्षण कार्यकर्ताओं का एक समूह वहां से अलग-अलग हिस्सों बंट गया और बाद में माजलगाव नगरपालिका परिषद भवन की पहली मंजिल पर आग लगा दी और तोड़फोड़ की.

पुलिस को भीड़ को तितर-बितर करने के लिए छोड़ने पड़े आंसू गैस के गोले

मराठा आरक्षण कार्यकर्ताओं के एक समूह ने सोमवार शाम बीड शहर में राकांपा विधायक संदीप क्षीरसागर के आवासीय परिसर और कार्यालय में घुसकर आग लगा दी थी. एक अन्य घटना में, प्रदर्शनकारियों ने बीड शहर में राज्य के पूर्व मंत्री जयदत्त क्षीरसागर के आवास को आग लगा दी और पथराव किया. मराठा आरक्षण प्रदर्शनकारियों की भीड़ अजित पावर गुट के नेता अमरसिंह पंडित के आवास के बाहर भी जमा हो गई थी और पुलिस ने उन्हें तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े.

ये भी पढ़ें : पूर्व PM इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि पर पीएम मोदी ने दी श्रद्धांजलि

ये भी पढ़ें : CM केजरीवाल को ED ने बुलाया, AAP ने कहा- पार्टी खत्‍म करने की साजिश, बीजेपी बोली- सच्चाई की जीत...

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
पुलिस ने किया 15 साल पहले लापता हुई महिला की हत्या का दावा, बेटे ने किया इनकार, कहा - "वो जिंदा..."
मराठा आंदोलन के हिंसक होने पर बीड में इंटरनेट बंद, धारा 144 भी लागू
इन्द्रप्रस्थ विश्व संवाद केंद्र ने 12 पत्रकारों को देवऋषि नारद सम्मान से नवाजा
Next Article
इन्द्रप्रस्थ विश्व संवाद केंद्र ने 12 पत्रकारों को देवऋषि नारद सम्मान से नवाजा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;