CM केजरीवाल को ED ने बुलाया, AAP ने कहा- पार्टी खत्‍म करने की साजिश, बीजेपी बोली- सच्चाई की जीत...

ईडी ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को आबकारी नीति से जुड़े धन शोधन मामले में पूछताछ के लिए दो नवंबर को तलब किया है. आधिकारिक सूत्रों ने सोमवार को यह जानकारी दी. यह पहली बार है जब केजरीवाल को ईडी ने समन भेजा है. अप्रैल में इस मामले में सीबीआई ने उनसे पूछताछ की थी.

खास बातें

  • इतना बड़ा घोटाला CM केजरीवाल की स्पष्ट मंजूरी के बिना संभव नहीं- रविशंकर
  • "वे आप नेताओं को झूठे मामलों में फंसाकर जेल में डालना चाहते हैं"
  • 'शराब घोटाला' केजरीवाल का 'घोटाला' है- शहजाद पूनावाला
नई दिल्‍ली :

प्रवर्तन निदेशालय (ED) की ओर से दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) को आबकारी नीति (Delhi Liquor Case) से जुड़े धन शोधन मामले (Money Laundering Case) में पूछताछ के लिए दो नवंबर को तलब करने के बाद आम आदमी पार्टी (AAP) ने सोमवार को आरोप लगाया कि केंद्र सरकार केजरीवाल को जेल भेजकर पार्टी को खत्म करना चाहती है. वहीं, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने केजरीवाल को समन भेजे जाने का स्वागत करते हुए कहा कि यह सच्चाई की जीत है. आइए आपको बताते हैं, इस मामले में किस नेता ने क्‍या कहा...

सौरभ भारद्वाज (AAP)
आप नेता और दिल्ली के मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा कि दिल्ली के मुख्यमंत्री को प्रवर्तन निदेशालय के नोटिस से यह स्पष्ट है कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार का एकमात्र उद्देश्य आम आदमी पार्टी (आप) को खत्म करना है. उन्‍होंने कहा, "इसके लिए वे केजरीवाल को फर्जी मामले में फंसाने, जेल भेजने और आम आदमी पार्टी को खत्म करने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं."

आतिशी (AAP)
आप की वरिष्ठ नेता और दिल्ली की मंत्री आतिशी ने अपने कैबिनेट सहयोगी भारद्वाज के समान विचार व्यक्त किए और कहा कि भाजपा आम आदमी पार्टी से डरी हुई है. आतिशी ने आरोप लगाया, "भाजपा दिल्ली और पंजाब (जहां आप सत्ता में है) में किए जा रहे काम से डरी हुई है. वे मुफ्त बिजली, अच्छे स्कूल और मोहल्ला क्लीनिक से डरते हैं. वे आप नेताओं को झूठे मामलों में फंसाकर जेल में डालना चाहते हैं. वे आम आदमी पार्टी को खत्म करना चाहते हैं. इसी साजिश के तहत ईडी ने दो नवंबर को अरविंद केजरीवाल को तलब किया है. वे उनके खिलाफ झूठा मामला दर्ज कर उन्हें गिरफ्तार करना चाहते हैं." उन्होंने कहा कि वे जेल जाने से नहीं डरते हैं और लोगों के लिए काम करना जारी रखेंगे.

संदीप पाठक (AAP)
दिल्ली में ईडी द्वारा सीएम अरविंद केजरीवाल को समन भेजे जाने पर आप नेता संदीप पाठक ने कहा, "बीजेपी और पीएम नरेंद्र मोदी का एक मात्र उद्देश्य यही है कि किसी भी तरीके से अरविंद केजरीवाल को हटाया जाए. पहले उन्होंने कानूनी तरीके से चुनाव के माध्यम से उन्हें रोकने की कोशिश की…

रविशंकर प्रसाद (BJP)
भाजपा के रविशंकर प्रसाद ने आबकारी नीति मामले पर आम आदमी पार्टी पर हमला करते हुए कहा कि इतना बड़ा घोटाला दिल्ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल की स्पष्ट मंजूरी के बिना नहीं हो सकता. आम आदमी पार्टी भारत के राजनीतिक इतिहास की ऐसी पार्टी है जिसने सबसे ज्यादा निराश किया है.  

अनुराग  ठाकुर (BJP) 
ED द्वारा दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को समन किए जाने पर केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा, "जो ईमानदारी का सर्टिफिकेट देते थे उनका कैसे एक के बाद दूसरा मंत्री जेल गया और जेल जाने के बाद बेल भी नहीं हुई... जिसका मुखिया ही ऐसा हो, जो ईमानदारी का सर्टिफिकेट बांटता हो तो पता है कि आशीर्वाद किसका था और किसके कहने पर यह भ्रष्टाचार हो रहा था..."

शहजाद पूनावाला (BJP)
ईडी द्वारा सीएम अरविंद केजरीवाल को समन भेजे जाने पर बीजेपी नेता शहजाद पूनावाला ने कहा, " 'शराब घोटाला' केजरीवाल का 'घोटाला' है, केजरीवाल द्वारा, केजरीवाल के लिए. केजरीवाल 'शराब घोटाला' के मास्टरमाइंड और सरगना हैं. अब इसमें कोई संदेह नहीं रह गया है. आज कानून प्रवर्तन एजेंसियों और उनके द्वारा अब तक की गई सभी जांचों को सर्वोच्च न्यायालय द्वारा सही ठहराया गया है."

शाजिया इल्मी (BJP)
सीएम अरविंद केजरीवाल को समन भेजे जाने पर बीजेपी नेता शाजिया इल्मी ने कहा, "मुझे लगता है कि शराब घोटाले के जितने भी रास्ते हैं, वो एक ही तरफ जा रहे हैं और वो इशारा कर रही है अपनी सरगना की ओर, जो कि अरविंद केजरीवाल हैं... चाहे संजय सिंह हो, मनीष सिसोदिया हो या जो जेल में या जमानत में हैं, क्या इन सबका लेना देना केजरीवाल से नहीं था...?  साफ तौर से कहा जा सकता है कि सबके तार जुड़े हुए हैं. ये पूरी कहानी की शुरुआत जो हुई, वो केजरीवाल के घर पर खत्म होती है."

जयराम ठाकुर (BJP)
बीजेपी नेता जयराम ठाकुर ने ईडी द्वारा सीएम अरविंद केजरीवाल को समन भेजे जाने पर कहा, "ईडी ने समन भेजा है, तो ये साधारण बात नहीं है. जरूर कोई साक्ष्य मिले होंगे. अगर वो सच्चे हैं, तो उन्हें अपना पक्ष रखना चाहिए और अगर वो गलत हैं तो निश्चित रूप से कानून अपना काम करेगा.

वीरेंद्र सचदेवा (BJP)
भाजपा की दिल्ली इकाई के अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा ने कहा कि केजरीवाल को समन और उसी मामले में दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की जमानत याचिका खारिज होने से भाजपा का यह रुख सही साबित हुआ है कि आबकारी नीति में घोटाला हुआ है. वीरेंद्र सचदेवा ने कहा, "आज, उच्चतम न्यायालय द्वारा सिसोदिया की जमानत याचिका खारिज किए जाने से भाजपा के शराब घोटाले के आरोप सही साबित हुए और अब केजरीवाल को ईडी का समन इस भ्रष्टाचार गाथा को अंजाम तक पहुंचाने का अंतिम कदम है, क्योंकि वह खुद जेल जा रहे हैं."

338 करोड़ रुपये के हस्तांतरण की अस्थायी तौर पर पुष्टि
इससे पहले, सुप्रीम कोर्ट ने कथित शराब नीति घोटाले में आम आदमी पार्टी के नेता और दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की दो अलग-अलग जमानत याचिकाएं खारिज कर दीं. सुप्रीम कोर्ट ने कथित दिल्ली आबकारी नीति घाटाले से संबंधित भ्रष्टाचार और धन शोधन मामलों में सिसोदिया की दो अलग-अलग जमानत याचिकाएं खारिज कर दीं और कहा कि इस मामले में 338 करोड़ रुपये के हस्तांतरण की अस्थायी तौर पर पुष्टि हुई है.

CM केजरीवाल का बयान होगा दर्ज
प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने केजरीवाल को आबकारी नीति से जुड़े धन शोधन मामले में पूछताछ के लिए दो नवंबर को तलब किया है। आधिकारिक सूत्रों ने सोमवार को यह जानकारी दी. केजरीवाल (55) को धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत समन जारी किया गया है और सूत्रों के मुताबिक, दिल्ली में मामले के जांच अधिकारी के सामने पेश होने के बाद एजेंसी मुख्यमंत्री का बयान दर्ज करेगी. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इसे भी पढ़ें:-