गुरुग्राम : माउथ फ्रेशनर खाने के बाद तबीयत बिगड़ने के मामले में रेस्टोरेंट का लाइसेंस रद्द

पुलिस ने इस मामले में पीड़ितों की शिकायत के आधार पर रेस्टोरेंट मालिक के खिलाफ मामला दर्ज किया था. अब इस मामले में बड़ी कार्रवाई करते हुए रेस्टोरेंट का लाइसेंस रद्द कर दिया गया.

गुरुग्राम :  माउथ फ्रेशनर खाने के बाद तबीयत बिगड़ने के मामले में रेस्टोरेंट का लाइसेंस रद्द

Gurugram Dry Ice Case : फाइल फोटो

गुरुग्राम (Gurugram) में पिछले दिनों माउथ फ्रेशनर (Mouth Freshner) मामले ने काफी सुर्खियां बटोरी थी. दरअसल एक कैफे में खाना खाने के बाद कुछ लोगों ने माउथ फ्रेशनर खाया था. उसके बाद उन्‍हें खून की उल्‍टी होने लगी. साथ ही इन लोगों ने मुंह में जलन की शिकायत भी की थी. जिसके बाद पांचों लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया था. अब इस मामले में जिला फूड सेफ्टी विभाग की ने बड़ी कार्रवाई की है. सेक्टर 90 के ला फॉरेस्ता रेस्टोरेंट (La Forestta) का लाइसेंस रद्द कर दिया गया है.

क्या था मामला

असल में डिनर के बाद रेस्टोरेंट में माउथ फ्रेशनर की जगह पर ड्राई आइस (Dry Ice) दी गई. जिसे खाने के बाद पांच लोगों की तबीयत बिगड़ गई थी. अंकित कुमार अपनी पत्नी और दोस्तों के साथ गुरुग्राम के सेक्टर 90 स्थित लाफोरेस्टा कैफे में खाना खाने गए थे. अंकित कुमार ने कैफे के अंदर की एक वीडियो रिकॉर्डिंग की है, जिसमें उनकी पत्‍नी और सभी दोस्‍त दर्द और परेशानी के कारण रोते और चिल्‍लाते दिखाई दे रहे थे.

इस वीडियो में एक शख्‍स ने कैफे के फर्श पर उल्टी कर देता है और एक महिला उसके मुंह में बर्फ डालती है और बार-बार कहती है, "यह जल रहा है."अब इसी मामले में फूड एंड सेफ्टी डिपार्टमेंट ने सेक्टर-90 के लॉ फॉरेस्ता रेस्तरां एंड का लाइसेंस करने का फैसला किया. जानकारी के मुताबिक अब इस नाम से रेस्टोरेंट को लाइसेंस नहीं मिल सकेगा. शहर के सैकड़ो होटल और रेस्टोरेंट के लाइसेंस भी बहुत जल्द रदद् किए जा सकते हैं.

फूड एंड सेफ्टी डिपार्टमेंट ने चलाया जांच अभियान

फूड सेफ्टी विभाग ने सेक्टर 90 में हुई माउथ फ्रेशनर वाली घटना को ध्यान में रखते हुए सभी गैर जिम्मेदार होटल रेस्टोरेंट संचालकों को पर नकेल कसने का फैसला किया है. वहीं फूड एंड सेफ्टी डिपार्टमेंट ने शहर के होटल्स व रेस्टोरेंट में जांच करने के लिए अभियान शुरू करने का दावा भी किया. जांच में कमियों का पता लगने पर रेस्टोरेंट व होटल मालिकों से कमियों के बारे में कारण पूछा जाएगा और संतोषजनक जवाब नहीं मिलने पर लाइसेंस रद्द किया जाएगा.

फूड सेफ्टी आफिसर डॉ रमेश चौहान की मानें तो प्रारंभिक जांच में सामने आया है कि यहां रेस्टोरेंट के स्टाफ को नियमानुसार ट्रेनिंग भी नहीं दी गई थी वहीं, मामले में खेड़कीदौला थाना पुलिस भी मामले में कार्रवाई की जा रही है.  डॉ रमेश चौहान ने बताया कि दिवाली के त्यौहार से पहले से ही विभाग की तरफ से शहर में छापामारी कर खाद्य पदार्थों के सैंपल लिए जा रहे हैं जांच के दौरान कई सैंपल फेल मिले हैं जिनका मामला कोर्ट में दायर कर कार्रवाई की जा रही है.

फूड सेफ्टी विभाग के संज्ञान में जब यह मामला आया तो विभाग ने रेस्टोरेंट में जाकर खाद्य पदार्थों के सैंपल लिए थे और रेस्टोरेंट मालिक को नोटिस भी जारी किया था.  नोटिस जारी करने के बाद भी रेस्टोरेंट की तरफ से संतुष्टि पूर्ण जवाब नहीं दिया गया. जिसके बाद रेस्टोरेंट का लाइसेंस रद्द कर दिया गया है. 
 

ये भी पढ़ें : अतीक की बहन आयशा और भाई की पत्नी पर 25-25 हजार का इनाम घोषित

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें : Lok Sabha Election 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज राजस्थान के कोटपूतली में करेंगे जनसभा को संबोधित