विज्ञापन
Story ProgressBack

"राम मंदिर PM मोदी के काम का परिणाम...": न्यूजीलैंड के मंत्री डेविड सेमुर ने दी बधाई

प्राण प्रतिष्ठा के लिए राम मंदिर परिसर समेत पूरे अयोध्या धाम को फूलों से सजाया गया है.  जन्मभूमि स्थान में अलग-अलग तरह के देशी विदेशी फूलों से सजावट की गई है. इस कार्यक्रम में दुनिया भर से मेहमान पहुंच रहे हैं.

Read Time: 4 mins
"राम मंदिर PM मोदी के काम का परिणाम...": न्यूजीलैंड के मंत्री डेविड सेमुर ने दी बधाई
नई दिल्ली:

22 जनवरी को राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम से पहले अयोध्या में तैयारी अंतिम चरण में है. इस बीच विदेशों से भी इस कार्यक्रम को लेकर बधाई संदेश आ रहे हैं. न्यूजीलैंड (New Zealand) के कई मौजूदा मंत्रियों ने रविवार को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई संदेश भेजा है. बधाई संदेश में कहा गया है कि पीएम मोदी के नेतृत्व की बदौलत ही 500 साल के इंतजार के बाद यह संभव हो पाया है. 

एएनआई से बात करते हुए न्यूजीलैंड के मंत्री डेविड सेमोर ने कहा, "जय श्री राम... मैं पीएम मोदी सहित भारत में सभी लोगों को बधाई देना चाहता हूं, क्योंकि यह पीएम मोदी का ही नेतृत्व था जिसने 500 के बाद इस (राम मंदिर) निर्माण को संभव बनाया. मंत्री ने कहा कि उन्हें राम मंदिर का दौरा करने में 'खुशी' होगी.

एक अन्य मंत्री मंत्री मेलिसा ली ने कहा कि राम मंदिर पीएम मोदी के नेतृत्व और कार्य का परिणाम है. सोमवार को 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह से पहले एएनआई से बात करते हुए, मंत्री ने कहा कि मैं दुनिया भर के भारतीय प्रवासियों को अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन के जश्न के लिए शुभकामनाएं देता हूं. पीएम मोदी और भारत के लोगों को बधाई.

उन्होंने कहा कि राम मंदिर पीएम मोदी के मेहनत का नतीजा है. साथ ही उन्होंने कहा की मोदी भारत की अर्थव्यस्था को भी ऊंचाई तक ले जाए ऐसी कामना है. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी का दुनिया भर में सम्मान किया जाता है और वह भारत के लोगों के लिए कुछ बहुत अच्छे काम कर रहे हैं. 

अयोध्या में कार्यक्रम को लेकर व्यापक तैयारी

गौरतलब है कि प्राण प्रतिष्ठा के लिए राम मंदिर परिसर समेत पूरे अयोध्या धाम को फूलों से सजाया गया है.  जन्मभूमि स्थान में अलग-अलग तरह के देशी विदेशी फूलों से सजावट की गई है, जबकि जन्मभूमि पथ, राम पथ, धर्म पथ और लता चौक पर भी सुंदर फूलों की सजावट है. विभिन्न प्रकार के सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए मंच बनाए गए हैं. विभिन्न धर्माचार्यों द्वारा अलग-अलग स्थानों पर राम कथा का आयोजन हो रहा है तो विभिन्न देशों की रामलीलाओं का मंचन भी किया जा रहा है।. लता चौक पर लगी वीणा को भी लाइटिंग और फूलों के अद्भुत संगम से रौशन किया गया है. पूरे अयोध्या धाम में म्यूरल पेंटिंग और वॉल पेंटिंग के माध्यम से भगवान श्रीराम की जीवनी से जुड़े अलग-अलग अध्यायों का चित्रण किया गया है.

सूर्यास्त के बाद दीपोत्सव की भी तैयारी 

 राम की पैड़ी में सरयू आरती के साथ-साथ सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ लेजर शो धार्मिक अलख जगा रही है. अयोध्या धाम का ऐसा कोई स्थान नहीं जो फूलों से या एलईडी लाइटिंग से रौशन न किया गया हो. यही नहीं, अयोध्या आने वाले विभिन्न हाईवे भी फूलों और लाइट से सजाए गए हैं. कुल मिलाकर अयोध्या में स्वर्ग जैसा अहसास हो रहा है. इसके साथ ही सूर्यास्त के बाद अयोध्या में दस लाख दीयों से दीपोत्सव की भी तैयारी की गई है. वहीं पूरे देश और दुनिया में भी दीपोत्सव मनाया जाएगा. पीएम मोदी और सीएम योगी ने सूर्यास्त के बाद देशवासियों से 5 दीप प्रज्ज्वलित करने का आग्रह किया है.

ये भी पढ़ें-:

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
क्या बिरला के पक्ष में वोट डालेंगे चंद्रशेखर? जानिए लोकसभा अध्यक्ष चुनाव पर 10 बड़े अपडेट
"राम मंदिर PM मोदी के काम का परिणाम...": न्यूजीलैंड के मंत्री डेविड सेमुर ने दी बधाई
YSR कांग्रेस का दफ्तर ध्वस्त किए जाने पर छिड़ी सियासी जंग, इन कारणों से हुई कार्रवाई
Next Article
YSR कांग्रेस का दफ्तर ध्वस्त किए जाने पर छिड़ी सियासी जंग, इन कारणों से हुई कार्रवाई
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;