विज्ञापन
Story ProgressBack

राज्यसभा चुनाव : अखिलेश के विधायक करेंगे क्रॉस वोटिंग? बैठक में नहीं पहुंचे सपा के 6-7 विधायक

सपा के सूत्र दावा कर रहे हैं कि मीटिंग में नहीं पहुंचे विधायक उनके संपर्क में हैं. लेकिन बीजेपी का दावा है कि कई विधायक उनके संपर्क में हैं. ऐसे में सपा ने यूपी की 10 राज्यसभा सीटों पर क्रॉस वोटिंग का खतरा जाहिर किया है.

Read Time: 4 mins
राज्यसभा चुनाव : अखिलेश के विधायक करेंगे क्रॉस वोटिंग? बैठक में नहीं पहुंचे सपा के 6-7 विधायक
नई दिल्ली/लखनऊ:

समाजवादी पार्टी को एक के बाद एक झटके मिल रहे हैं. जहां पहले जयंत चौधरी अखिलेश का साथ छोड़कर चले गए हैं. वहीं, पल्लवी पटेल भी उनसे नाराज हो गईं. इस बीच राज्यसभा चुनाव से पहले समाजवादी पार्टी के 10 विधायकों के भारतीय जनता पार्टी (BJP) में जाने की अटकलें हैं. सपा ने राज्यसभा चुनाव को लेकर सोमवार को बैठक बुलाई थी. इसमें 6-7 विधायक नहीं पहुंचे. सूत्रों के मुताबिक, ये विधायक क्रॉस वोटिंग कर सकते हैं.

हालांकि, सपा के सूत्र दावा कर रहे हैं कि मीटिंग में नहीं पहुंचे विधायक उनके संपर्क में हैं. लेकिन बीजेपी का दावा है कि कई विधायक उनके संपर्क में हैं. बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष ने NDTV पर पहले ही दावा किया कि बहुत से विधायक बीजेपी के संपर्क में हैं और पार्टी में शामिल होना चाहते हैं.

बीजेपी ने आठवां उम्मीदवार उतारकर चौंकाया
यूपी की 10 राज्यसभा सीटों के लिए 11 उम्मीदवार मैदान में हैं. बीजेपी ने 7 सीटों और सपा ने 3 सीटों पर कैंडिडेट उतारे थे. लेकिन ऐन वक्त पर बीजेपी ने संजय सेठ के तौर पर आठवां उम्मीदवार उतारकर सबको चौंका दिया था. सपा ने राज्यसभा चुनाव में जया बच्चन, आलोक रंजन और रामजी सुमन को अपना उम्मीदवार बनाया है. 

गीता प्रेस और मुंशी प्रेमचंद की कर्मस्थली गोरखपुर में सालों से बज रहा है बीजेपी का डंका


स्वामी प्रसाद मौर्य ने दिया इस्तीफा
जयंत चौधरी के बाद बीते दिनों सपा को दो झटले मिले. सपा नेता स्वामी प्रसाद मौर्य ने पार्टी महासचिव पद से इस्तीफा दिया. इसके बाद वरिष्ठ नेता सलीम शेरवानी भी समाजवादी पार्टी की साइकिल से उतर चुके. मौर्य ने राष्ट्रीय शोषित समाज पार्टी को रिलॉन्च किया है. वहीं, सलीम शेरवानी के कांग्रेस में जाने के कयास लगाए जा रहे हैं.

पल्लवी पटेल ने पकड़ी अलग राह
इतना ही नहीं सपा विधायक और अपना दल कमेरावादी नेता पल्लवी पटेल पहले ही राज्यसभा चुनाव में अपनी पार्टी के उम्मीदवार को वोट देने से इनकार कर चुकी हैं. उन्होंने कहा है कि पार्टी PDA (पिछड़ा, दलित और अल्पसंख्यक) के फॉर्मूले पर चल रही है. उन्हें भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दौरान राहुल गांधी के साथ भी देखा गया था. 

राज्यसभा चुनाव में BJP के साथ राजा भैया, पक्ष में करेंगे मतदान

सुभासपा के विधायक अब्बास अंसारी और सपा विधायक इरफान सोलंकी अलग-अलग मामलों में जेल में बंद हैं. सपा के 108 विधायक हैं, कांग्रेस के दो और बसपा का एक विधायक है. सपा को तीन राज्यसभा सीट जीतने के लिए 111 विधायकों के वोट की जरूरत होगी. अगर इरफान सोलंकी समेत सपा के सभी विधायक पार्टी उम्मीदवारों के पक्ष में वोट करते हैं और कांग्रेस विधायकों के साथ ही बसपा के एकमात्र विधायक का वोट भी मिल जाता है, तो पार्टी का तीसरा विधायक आसानी से चुनाव जीत जाएगा.


राजा भैया बीजेपी के साथ
अखिलेश यादव लोकसभा चुनाव और राज्यसभा चुनाव में गठबंधन के लिए राजा भैया से भी बात कर रहे थे. लेकिन जनसत्ता दल के अध्यक्ष रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया ने NDTV से कहा कि वो और उनके दूसरे विधायक बीजेपी के साथ हैं, मंगलवार वो बीजेपी के पक्ष में मतदान करेंगे. 

बीजेपी ने किया जीत का दावा
बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी ने दावा किया है कि पार्टी के आठों प्रत्याशी चुनाव जीतेंगे. चौधरी ने कहा, ‘‘विधानसभा में हमारे पास दो तिहाई से अधिक बहुमत है और कई लोग प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में किए गए कार्यों से प्रभावित हैं.''

सपा के गढ़ मैनपुरी में क्या इस बार बीजेपी रच पाएगी जीत का इतिहास

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मुलाकात हुई, बात कुछ खास हुई! PM मोदी और CM चंद्रबाबू नायडू की तस्वीर क्या कुछ कहती है
राज्यसभा चुनाव : अखिलेश के विधायक करेंगे क्रॉस वोटिंग? बैठक में नहीं पहुंचे सपा के 6-7 विधायक
आज किया कित, कित.... अपनी एक्टिंग से BJP को चिढ़ाने वाले तृणमूल कांग्रेस के ये सांसद हैं कौन?
Next Article
आज किया कित, कित.... अपनी एक्टिंग से BJP को चिढ़ाने वाले तृणमूल कांग्रेस के ये सांसद हैं कौन?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com