विज्ञापन
Story ProgressBack

Exclusive : देश के लिए क्यों जरूरी है 'वन नेशन, वन इलेक्शन'? रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने समझाया

Rajnath Singh interview on NDTV: राजनाथ सिंह ने कहा, "भारत की डेमोक्रेसी पर दुनिया की कोई भी ताकत प्रश्न चिन्ह कभी नहीं लगा सकती, बल्कि भारत की डेमोक्रेसी को और अधिक मजबूत करने के लिए जो भी कदम उठाने होंगे, वो हमारी सरकार उठाएगी. भारत के लोकतंत्र के साथ किसी को भी खिलवाड़ करने की इजाजत नहीं दी सकती है."

Read Time: 3 mins

Rajnath Singh intervie: वन नेशन, वन इलेक्शन पर बोले राजनाथ सिंह

Rajnath Singh interview on NDTV:  बीते दिनों में पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के नेतृत्ववाली एक हाई लेवल कमिटी ने 'वन नेशन, वन इलेक्शन' पर अपनी रिपोर्ट राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को सौंप दी, जिसमें लोकसभा और विधानसभा चुनाव एक साथ कराने का प्रस्ताव है. अब देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने एनडीटीवी से खास बातचीत के दौरान कहा कि 'वन नेशन, वन इलेक्शन' होना ही चाहिए. साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि लोकसभा और विधानसभा चुनाव साथ होने से देश की जनता को क्या फ्यदा होगा?

'वन नेशन, वन इलेक्शन' के सवाल पर राजनाथ सिंह ने कहा, "पक्का होगा और यह होना ही चाहिए. ये देश के लिए अनिवार्य है. इसके पहले भी सार्वजनिक सभा में मैंने कहा है कि बार- बार चुनाव से जनता का समय भी बर्बाद होता है और साथ ही भारी भरकम धनराशि भी लोगों की खर्च होती है. सरकार की भी धनराशि खर्च होती है. इसलिए 'वन नेशन, वन इलेक्शन होना' चाहिए.

राजनाथ सिंह ने कहा ने कहा कि हम हम देश के रिसोर्स  को बचाना चाहते है. देशवासियों के समय को बचाना चाहते है. देश के विकास के लिए अधिक से अधिक समय हमारी सरकार को प्राप्त हो सके. इस दृष्टि से ये काम करना चाहते है तो इस पर सवाल क्यों? अनावश्यक आरोप चस्पा करने की कोशिश की जा रही है. 

NDTV से राजनाथ सिंह ने कहा, "भारत की डेमोक्रेसी पर दुनिया की कोई भी ताकत प्रश्न चिन्ह कभी नहीं लगा सकती, बल्कि भारत की डेमोक्रेसी को और अधिक मजबूत करने के लिए जो भी कदम उठाने होंगे, वो हमारी सरकार उठाएगी. भारत के लोकतंत्र के साथ किसी को भी खिलवाड़ करने की इजाजत नहीं दी सकती है."

क्या है वन नेशन, वन इलेक्शन, जिसपर छिड़ी है बहस...
'वन नेशन, वन इलेक्शन'...का मतलब है कि लोकसभा और विधानसभा चुनावों का एक साथ होना. अगर केंद्र सरकार देश में 'वन नेशन, वन इलेक्शन' को लागू करती है तो ये कोई पहली बार नहीं होगा, जब इसे तरह से देश में चुनाव कराए जाएंगे. इससे पहले वर्ष 1952, 1957, 1962, 1967 में लोकसभा और विधानसभा चुनाव एक साथ कराए गए थे. 1968 और 1969 में कई विधानसभा समय से पहले भंग भी किए गए. वहीं, 1970 में लोकसभा को समय से पहले भंग किया था. 1970 के बाद ही 'एक देश, एक चुनाव' की परंपरा खत्म हो गई.

ये भी पढें:- 
Exclusive : "इंदिरा गांधी ने बदली थी प्रस्तावना, BJP कभी नहीं बदलेगी संविधान" - रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह
 

"हमारे कार्यकाल में भारत की आर्थिक स्थिति और मजबूत हुई है" : NDTV से खास बातचीत में बोले राजनाथ सिंह

Exclusive : "400 पार सिर्फ एक नारा नहीं, बल्कि..." - NDTV से बोले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बाल यौन शोषण केस में CID के सामने पेश हुए कर्नाटक के पूर्व CM येदियुरप्पा, 3 घंटे हुई पूछताछ
Exclusive : देश के लिए क्यों जरूरी है 'वन नेशन, वन इलेक्शन'? रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने समझाया
तंजानिया के साथ इंफ्रास्ट्रक्चर में लॉन्ग टर्म पार्टनरशिप बनाएगा Adani Group : गौतम अदाणी
Next Article
तंजानिया के साथ इंफ्रास्ट्रक्चर में लॉन्ग टर्म पार्टनरशिप बनाएगा Adani Group : गौतम अदाणी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;