विज्ञापन
Story ProgressBack

PM मोदी के सामने स्पीकर के झुकने पर राहुल ने उठाए सवाल, जानिए 2009, 2014 में क्या हुआ था?

स्पीकर ओम बिरला ने राहुल गांधी से कहा, "मेरी संस्कृति और संस्कार में सिखाया गया है कि जो हमसे बड़े हैं, उनसे झुक कर मिलो और जो छोटे हैं उनसे बराबरी से मिलो."

Read Time: 4 mins
PM मोदी के सामने स्पीकर के झुकने पर राहुल ने उठाए सवाल, जानिए 2009, 2014 में क्या हुआ था?
सांसद पद की शपथ लेने के बाद स्पीकर ओम बिरला से हाथ मिलाते राहुल गांधी.
नई दिल्ली:

लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने स्पीकर ओम बिरला (Om Birla) पर सांसदों से भेदभाव के आरोप लगाए हैं. सदन में सोमवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के अभिभाषण को लेकर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान राहुल गांधी ने स्पीकर को सलाह दे दी कि उन्हें किसी से झुककर बात नहीं करनी चाहिए. बतौर नेता प्रतिपक्ष सदन में पहली बार भाषण देते हुए राहुल गांधी ने स्पीकर ओम बिरला से कहा, "मैंने आपसे हाथ मिला, तो आप सीधे खड़े रहे. जबकि पीएम मोदी से आपने झुककर हाथ मिलाया. स्पीकर सबसे बड़ा है, स्पीकर को किसी से झुककर बात नहीं करनी चाहिए."  राहुल गांधी के इस बयान के बाद लोकसभा सचिवालय की तरफ से पूर्व लोकसभा स्पीकर मीरा कुमार और सुमित्रा महाजन का एक-एक वीडियो शेयर किया गया. इन वीडियो क्लिप को नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी के लिए अप्रत्यक्ष रूप से जवाब के तौर पर देखा जा रहा है. 

राहुल गांधी ने स्पीकर से क्या कहा?
नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने अपने शपथ लेने के दिन का जिक्र करते हुए स्पीकर ओम बिरला से कहा, "मैंने आपसे (ओम बिरला) हाथ मिलाया तो आप सीधे खड़े रहे, जब मोदी जी ने आपसे हाथ मिलाया तो आपने झुककर हाथ मिलाया." राहुल गांधी ने कहा, "स्पीकर सबसे बड़ा है. हम सबको स्पीकर से झुककर बात करनी चाहिए. आप इस हाउस के लीडर हैं. आपको किसी के सामने नहीं झुकना चाहिए."

Explainer: लोकसभा में आज ऐसा क्या हो गया, जो आमने-सामने आ गए PM मोदी और राहुल गांधी

मीरा कुमार का शेयर किया वीडियो
लोकसभा सचिवालय की तरफ से पहली महिला स्पीकर मीरा कुमार का एक वीडियो शेयर किया है. कांग्रेस की अगुवाई वाले UPA के शासनकाल में मीरा कुमार (Meira Kumar) 2009 से 2014 तक लोकसभा की स्पीकर रही थीं. BJP ने बतौर स्पीकर मीरा कुमार का 3 जून 2009 का एक वीडियो क्लिप शेयर किया है. इस वीडियो में देखा जा सकता है कि मीरा कुमार तत्कालीन प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह को भी झुककर नमस्ते करती हैं. दूसरी ओर नेत प्रतिपक्ष लालकृष्ण आडवाणी भी जब पास आते हैं, तो मीरा कुमार उन्हें भी झुककर नमस्ते करती हैं. ये दोनों नेता ही उम्र में मीरा कुमार से बड़े हैं. मौजूदा समय में मीरा कुमार 79 साल की हैं. BJP के सीनियर नेता लाल कृष्ण आडवाणी की उम्र 96 के हो चुके हैं, जबकि पूर्व पीएम डॉ. मनमोहन सिंह 91 साल पार कर चुके हैं.

सुमित्रा महाजन का शेयर किया वीडियो
दूसरा वीडियो पूर्व स्पीकर सुमित्रा महाजन का शेयर किया गया. BJP नेता सुमित्रा महाजन 2014–2019 तक लोकसभा में स्पीकर रहीं. BJP ने उनका 6 जून 2014 का एक वीडियो क्लिप शेयर किया है. इसमें पीएम मोदी सुमित्रा महाजन की तरफ आते हुए उन्हें नमस्ते करते हैं. सुमित्रा महाजन भी हाथ जोड़े झुककर उनका अभिवादन स्वीकर करती हैं. दूसरी तरफ से समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता मुलायम सिंह यादव भी सुमित्रा महाजन को हाथ जोड़कर नमस्ते करते हैं. महाजन भी हाथ जोड़े झुककर उनको नमस्ते कहती हैं. वीडियो में देखा जा सकता है कि स्पीकर की कुर्सी पर बैठते से पहले सुमित्रा महाजन लाल कृष्ण आडवाणी का झुककर आशीर्वाद लेती हैं. आडवाणी भी उनके सिर पर हाथ रखते हैं. बता दें कि सुमित्रा महाजन 81 साल की हैं. मुलायम सिंह यादव का 2022 में 82 साल की उम्र में निधन हो गया था. 

शिवजी, अभय मुद्रा, इस्‍लाम, अग्निवीर... लोकसभा में ऐसा क्‍या बोल गए राहुल गांधी की, हो गया हंगामा

वीडियो से दिया गया ये मैसेज
दोनों वीडियो के जरिए लोकसभा सचिवालय की तरफ से यह बताने की कोशिश की गई कि हमारी संस्कृति हमें सिखाती है कि उम्र से बड़ों को झुककर अभिवादन किया जाए. सदन में प्रधानमंत्री और नेता प्रतिपक्ष एक सम्मानित पद होता है. उनकी गरिमा का सम्मान किया जाना चाहिए. वर्तमान लोकसभा सांसद ओम बिरला ने भी यही बात कही है.

ओम बिरला ने राहुल गांधी को दिया ये जवाब
स्पीकर ओम बिरला ने राहुल गांधी से कहा, "मेरी संस्कृति और संस्कार में सिखाया गया है कि जो हमसे बड़े हैं, उनसे झुक कर मिलो और जो छोटे हैं उनसे बराबरी से मिलो." 

जरा 'अभय मुद्रा' पर इस्लाम के विद्वानों से पूछ लें... राहुल को अमित शाह का चैलेंज

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
क्या 'हिंदू' बयान पर फंस गए राहुल गांधी? BJP ने चिंदबरम और शिंदे के बयानों की याद दिलाकर घेरा
PM मोदी के सामने स्पीकर के झुकने पर राहुल ने उठाए सवाल, जानिए 2009, 2014 में क्या हुआ था?
Patanjali आयुर्वेद के बिजनेस को खरीदेगी पतंजलि फूड्स, 1100 करोड़ रुपये में हुई डील
Next Article
Patanjali आयुर्वेद के बिजनेस को खरीदेगी पतंजलि फूड्स, 1100 करोड़ रुपये में हुई डील
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;