विज्ञापन
Story ProgressBack

Explainer: लोकसभा में आज ऐसा क्या हो गया, जो आमने-सामने आ गए PM मोदी और राहुल गांधी

लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने कहा, "जो लोग अपने आपको हिंदू कहते हैं वो दिन रात हिंसा, हिंसा, नफरत, नफरत, असत्य, असत्य असत्य कहते हैं." इतना कहते ही सदन में बवाल हो गया. BJP नेताओं ने इसपर घोर आपत्ति जताई.

Read Time: 5 mins

लोकसभा में नेता विपक्ष राहुल गांधी ने हिंदुत्व को लेकर BJP पर कई तीखे वार किए, इस लेकर सदन में जमकर हंगामा हुआ.

नई दिल्ली:

लोकसभा सत्र के छठे दिन सोमवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के अभिभाषण को लेकर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और विपक्ष के नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) आमने-सामने आ गए. राहुल गांधी ने अपने भाषण की शुरुआत संविधान से की और मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए वो 'हिंदुत्व' पर पहुंच गए. इस बीच राहुल ने सदन में शिव, हिंदू और हिंदुत्व को लेकर ऐसा बयान दिया, जिसे हंगामा खड़ा हो गया. यहां तक कि खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उन्हें जवाब देने के लिए खड़े हो गए. जबकि गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने विपक्ष के नेता राहुल गांधी से माफी मांगने की मांग कर दी.

आइए समझते हैं लोकसभा में आखिर राहुल गांधी ने ऐसा क्या कह दिया जो विरोध जताने के लिए खड़े हो गए PM मोदी और अमित शाह:-

राहुल गांधी ने क्या कहा?
राहुल गांधी ने कहा, "जो लोग अपने आपको हिंदू कहते हैं वो दिन रात हिंसा, हिंसा, नफरत, नफरत, असत्य, असत्य असत्य कहते हैं." इतना कहते ही सदन में बवाल हो गया. BJP नेताओं ने इसपर घोर आपत्ति जताई. हालांकि, राहुल यहीं नहीं रुके.

राहुल गांधी ने कहा, "प्रधानमंत्री ने एक बार अपने भाषण में कहा कि हिंदुस्तान ने कभी किसी पर हमला नहीं किया. इसका कारण है. हिंदुस्तान अहिंसा का देश है, यह डरता नहीं है. हमारे महापुरुषों ने यह संदेश दिया- डरो मत, डराओ मत. शिवजी कहते हैं-  डरो मत, डराओ मत और त्रिशूल को जमीन में गाड़ देते हैं. दूसरी तरफ जो लोग अपने आपको हिंदू कहते हैं वो 24 घंटे हिंसा-हिंसा-हिंसा..नफरत-नफरत-नफरत... आप हिंदू हो ही नहीं. हिंदू धर्म में साफ लिखा है सच का साथ देना चाहिए." 

अपनी जगह से खड़े हो गए पीएम मोदी 
राहुल गांधी की इस बात को सुनते ही पीएम मोदी अपनी चेयर पर उठकर खड़े हुए. उन्होंने कहा, "पूरे हिंदू समाज को हिंसक कहना गंभीर बात है." इस पर राहुल गांधी ने जवाब दिया, "PM मोदी और BJP पूरा हिंदू समाज नहीं है."

राहुल गांधी ने सदन में ऐसा क्या बोला जो पीएम मोदी खड़े हो गए

अभय मुद्रा को किया एक्सप्लेन
राहुल गांधी ने कहा अपने भाषण में अभय मुद्रा का जिक्र किया और धार्मिक ग्रंथों की बातों का उदाहरण देकर अपनी बात समझाने की कोशिश भी की. उन्होंने कहा कुरान में लिखा है- 'पैगंबर ने कहा है कि डरना नहीं है. गुरु नानक जी के चित्र में भी आपको अभय मुद्रा दिखेगी. वह भी कहते हैं, डरो मत, डराओ मत. जीजस क्राइस्ट की फोटो में भी अभय मुद्रा है. जीजस ने कहा था- कोई आपको एक थप्पड़ मारे तो दूसरा गाल आगे कर दो."

हिंदुत्व की बात करने के लिए दिखाना चाहते थे शिवजी की फोटो
हिंदुत्व पर अपनी बात रखने के लिए राहुल गांधी लोकसभा में शिव जी का फोटो दिखाना चाह रहे थे, जिससे स्पीकर ओम बिरला ने रोक दिया. इसके बाद राहुल ने कहा- "शिव जी हमारी प्रेरणा हैं. शिव जी के गले में सांप है, जो यह दर्शाता है कि वे मृत्यु को अपने पास रखते हैं. वह यह कहना चाहते हैं कि मैं सच्चाई के साथ हूं." 

राहुल गांधी ने कहा- "शिव जी के बाएं कंधे के पीछे त्रिशूल है. त्रिशूल हिंसा का प्रतीक नहीं है. अगर वह हिंसा का प्रतीक होता तो दाएं हाथ में होता. हमने जब BJP से लड़ाई की, तब हिंसा नहीं की."

क्या होती है 'अभय मुद्रा' जिसका जिक्र राहुल गांधी ने लोकसभा में किया, क्या संदेश देती है यह मुद्रा

PM मोदी ने फिर जताई कड़ी आपत्ति
इस बार फिर PM मोदी ने विपक्ष के नेता राहुल गांधी को जवाब दिया. PM ने कहा, "ये इसलिए चिल्ला रहे हैं कि ये तीर दिल में जाकर लगा है. ये विषय बहुत गंभीर है. पूरे हिंदू समाज को हिंसक कहना... ये गंभीर विषय है. लोकतंत्र और संविधान ने मुझे सिखाया है कि मुझे विपक्ष के नेता को गंभीरता से लेना चाहिए."

Latest and Breaking News on NDTV

अमित शाह की मांग- माफी मांगें राहुल गांधी
इस बीच जवाब देने के लिए गृह मंत्री अमित शाह भी खड़े हो गए. शाह ने राहुल गांधी से माफी मांगने का आग्रह किया. उन्होंने कहा कि राहुल अपने इस बयान के लिए पूरे देश से माफी मांगें.

अमित शाह ने कहा- "राहुल को पता नहीं है कि करोड़ों लोग गर्व से अपने आप को हिंदू कहते हैं. आप हिंसा की बात करते हैं. हिंसा की भावना को भरे सदन में किसी धर्म के साथ जोड़ना गलत है. राहुल को माफी मांगनी चाहिए."


  
नियम नहीं पता तो रख लें ट्यूशन
अमित शाह ने कहा- "राहुल गांधी ने नियमों का उल्लंघन किया है. वह BJP को हिंसक नहीं कह सकते है. राहुल को अगर नियम नहीं पता तो ट्यूशन रख लें." 

शिवजी, अभय मुद्रा, इस्‍लाम, अग्निवीर... लोकसभा में ऐसा क्‍या बोल गए राहुल गांधी की, हो गया हंगामा

स्पीकर बोले- किसी धर्म के बारे में न करें टिप्पणी
स्पीकर ओम बिरला ने राहुल गांधी कहा- "आप नेता विपक्ष हैं. आपको किसी धर्म के बारे में ऐसी टिप्पणी नहीं करनी चाहिए जिससे देश में गलत मैसेज न जाए."

स्पीकर को किसी के सामने नहीं झुकना चाहिए
राहुल गांधी ने इस दौरान ओम बिरला से कहा, "स्पीकर सबसे बड़ा है, हम सबको स्पीकर से झुककर बात करनी चाहिए. आप इस हाउस के लीडर हैं. आपको किसी के सामने नहीं झुकना चाहिए." उन्होंने कहा, "मैंने एक भाषण दिया है, जिस पर बार-बार बाधा उत्पन्न की गई. हम सब किसी चीज का खड़े होकर विरोध करते हैं तो वो सत्य है, अहिंसा है, साहस है."

शिवजी, अभय मुद्रा, इस्‍लाम, अग्निवीर... लोकसभा में ऐसा क्‍या बोल गए राहुल गांधी की, हो गया हंगामा


 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
क्या होती है 'अभय मुद्रा' जिसका जिक्र राहुल गांधी ने लोकसभा में किया, क्या संदेश देती है यह मुद्रा
Explainer: लोकसभा में आज ऐसा क्या हो गया, जो आमने-सामने आ गए PM मोदी और राहुल गांधी
मुझे विपक्ष के नेता को गंभीरता से लेना चाहिए... राहुल के भाषण के बीच में यह क्यों बोले PM मोदी
Next Article
मुझे विपक्ष के नेता को गंभीरता से लेना चाहिए... राहुल के भाषण के बीच में यह क्यों बोले PM मोदी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;