विज्ञापन
This Article is From Apr 09, 2021

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के पति प्रिंस फिलिप की मौत, 99 साल के थे

प्रिंस फिलिप इसी साल जून में अपना 100वां जन्‍मदिन मनाने वाले थे लेकिन इसके कुछ माह पहले ही उनका निधन हो गया.

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के पति प्रिंस फिलिप की मौत, 99 साल के थे
महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के पति प्रिंस फिलिप का 99 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है
लंदन:

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के पति प्रिंस फिलिप की मौत हो गई है. वह 99 साल के थे. प्रिंस फिलिप को हाल ही में अस्‍पताल में भर्ती कराया गया था जहां से हार्ट इनफेक्‍शन का इलाज कराने के बाद वे घर लौटे थे. रॉयल फैमिली की ओर से जारी एक बयान में कहा गया, बेहद दुख के साथ महारानी ने यह घोषणा की है कि उनके पति और ड्यूक ऑफ एडिनबर्ग प्रिंस फिलिप अब इस दुनिया में नहीं रहे. विंडसर कैसल में शुक्रवार सुबह उनकी मौत हो गई. पीएम नरेंद्र मोदी ने भी प्रिंस फिलिप के निधन पर शोक जताते हुए ट्वीट किया है. 

 

फिलिप को 'ड्यूक ऑफ एडिनबर्ग' भी कहा जाता था और उनकी 1947 में एलिजाबेथ से विवाह हुआ था. उन्होंने 2017 में सार्वजनिक जीवन से संन्यास ले लिया था.फिलिप यूनानी शाही परिवार के सदस्य थे और उनका जन्म 1921 में यूनानी द्वीप कोर्फू में हुआ था. उनकी खेलों में काफी दिलचस्पी थी. उनके चार बच्चे व आठ पोते-पोतियां हैं.

गौरतलब है क‍ि नौसेना के पूर्व कमांडर प्रिंस फिलिप ने अपनी पूरी जिंदगी क्‍वीन के पति के तौर पर चैरिटी वर्क करते हुए गुजारी. क्‍वीन एलिजाबेथ और प्रिंस फिलिप ने अपनी 73वीं वेडिंग एनिवर्सिरी पिछले साल नवंबर में मनाई थी.उन्‍हें 16 फरवरी 2021 को अस्‍पताल में भर्ती कराया गया था करीब एक माह से अधिक तक तक हार्ट प्रॉब्‍लम का इलाज कराने के बाद वे घर लौटे थे. उनके निधन की घोषणा करते हुए बीबीसी टेलीविजन ने फिलिप के मिलिट्री यूनिफॉर्म पहले फोटो दिखाते हुए नेशनल एंथम प्‍ले किया. प्रिंस फिलिप इसी साल जून में अपना 100वां जन्‍मदिन मनाने वाले थे लेकिन इसके कुछ माह पहले ही उनका निधन हो गया.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com