प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 19 नवंबर को अरुणाचल और वाराणसी दौरा, जानिए पूरा शेड्यूल

ईटानगर में एयरपोर्ट का उद्घाटन करने के बाद पीएम मोदी उत्तर प्रदेश के वाराणसी दौरे पर रवाना हो जाएंगे. यहां पीएम 'काशी तमिल संगमम' का उद्घाटन करेंगे. ये कार्यक्रम 'एक भारत श्रेष्ठ भारत' की भावना को दर्शाता है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 19 नवंबर को अरुणाचल और वाराणसी दौरा, जानिए पूरा शेड्यूल

उत्तर प्रदेश के वाराणसी में पीएम मोदी 'काशी तमिल संगमम' कार्यक्रम में शिरकत करेंगे.

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) 19 नवंबर को अरुणाचल प्रदेश और उत्तर प्रदेश के दौरे पर रहेंगे. पीएम मोदी अरुणाचल प्रदेश की राजधानी ईटानगर में बने एयरपोर्ट डोनी पोलो का उद्घाटन करेंगे.  एयरपोर्ट का नाम अरुणाचल प्रदेश में सूर्य ('डोनी') और चंद्रमा ('पोलो') के प्रति सदियों पुरानी स्वदेशी श्रद्धा को दर्शाता है. वहीं, उत्तर प्रदेश के वाराणसी में पीएम मोदी 'काशी तमिल संगमम' कार्यक्रम में शिरकत करेंगे.

एयरपोर्ट पर मिलेंगी ये सुविधाएं
डोनी पोलो एयर पोर्ट पर आईएलएस लगाया गया है. जिसमें एक लोकलाइज़र, एक ग्लाइडपथ और दूरी मापने के डिवाइस शामिल हैं. इससे हर मौसम में एयरपोर्ट पर ऑपरेशन में मदद मिलेगी. राज्य में अप्रत्याशित मौसम की स्थिति को देखते हुए इसकी बहुत जरुरत थी. 

640 करोड़ से अधिक की लागत से विकसित हुआ एयरपोर्ट
640 करोड़ से अधिक की लागत से विकसित ये एयरपोर्ट कनेक्टिविटी में सुधार करेगा और क्षेत्र में व्यापार और पर्यटन के विकास के लिए एक उत्प्रेरक के रूप में काम करेगा. इसका रनवे 2300 मीटर है. इसके अलावा प्रधान मंत्री 8450 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित 600 मेगावाट कामेंग हाइड्रो पावर स्टेशन भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे. ये परियोजना अरुणाचल प्रदेश को बिजली अधिशेष राज्य बनाएगी.

वाराणसी में करेंगे 'काशी तमिल संगमम' की शुरुआत
ईटानगर के बाद पीएम मोदी उत्तर प्रदेश के वाराणसी दौरे पर रवाना हो जाएंगे. यहां पीएम 'काशी तमिल संगमम' का उद्घाटन करेंगे. ये कार्यक्रम 'एक भारत श्रेष्ठ भारत' की भावना को दर्शाता है. इसका उद्देश्य तमिलनाडु और काशी के बीच सदियों पुराने संबंधों का जश्न मनाना और उसे आगे बढ़ाना है.

प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण से निर्देशित, 'एक भारत श्रेष्ठ भारत' के विचार को बढ़ावा देना सरकार के प्रमुख फोकस क्षेत्रों में से एक रहा है. इस दृष्टि को प्रतिबिंबित करने वाली एक अन्य पहल में, काशी (वाराणसी) में एक महीने तक चलने वाले कार्यक्रम 'काशी तमिल संगमम' का आयोजन किया जा रहा है. इसका उद्घाटन 19 नवंबर को प्रधान मंत्री द्वारा किया जाएगा.

कार्यक्रम का उद्देश्य दोनों क्षेत्रों के विद्वानों, छात्रों, दार्शनिकों, व्यापारियों, कारीगरों, कलाकारों आदि सहित जीवन के सभी क्षेत्रों के लोगों को एक साथ आने, अपने ज्ञान, संस्कृति और सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करने और एक दूसरे से सीखने का अवसर प्रदान करना है. इस कार्यक्रम के लिए तमिलनाडु से 2500 से अधिक प्रतिनिधि काशी आएंगे. वे समान व्यापार, पेशे और रुचि के स्थानीय लोगों के साथ बातचीत करने के लिए संगोष्ठियों, साइट के दौरे आदि में भाग लेंगे. दोनों क्षेत्रों के हथकरघा, हस्तशिल्प, ओडीओपी उत्पादों, पुस्तकों, वृत्तचित्रों, व्यंजनों, कला रूपों, इतिहास, पर्यटन स्थलों आदि की एक महीने की प्रदर्शनी भी काशी में लगाई जाएगी.

यह प्रयास एनईपी 2020 के ज्ञान की आधुनिक प्रणालियों के साथ भारतीय ज्ञान प्रणालियों के धन को एकीकृत करने पर जोर देने के अनुरूप है. आईआईटी मद्रास और बीएचयू कार्यक्रम के लिए दो कार्यान्वयन एजेंसियां ​​हैं.

पीएम मोदी के दौरे का पूरा शेड्यूल
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 19 नवंबर 2022 को सुबह लगभग 9:30 बजे डोनी पोलो हवाई अड्डे, ईटानगर का उद्घाटन करेंगे. फिर 600 मेगावाट कामेंग हाइड्रो पावर स्टेशन राष्ट्र को समर्पित करेंगे. इसके बाद वह उत्तर प्रदेश के वाराणसी पहुंचेंगे, जहां दोपहर करीब 2 बजे 'काशी तमिल संगम' का उद्घाटन करेंगे.

ये भी पढ़ें:-

पीएम मोदी के साथ मिलने के बाद ब्रिटेन के पीएम ने ट्विटर पर हिन्दी में लिखा- ''एक मज़बूत दोस्ती''

PM Modi को G20 में राष्ट्रपति बाइडेन ने किया "सलाम", एक दिन पहले ही गर्मजोशी से मिलाया था हाथ

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

भारत को मिली G20 की अध्यक्षता, PM मोदी ने बताया विकास के लिए Data पर रहेगा भारत का ज़ोर