'100 वर्षों की समस्या 100 दिन में खत्म नहीं हो सकती' : 'रोजगार मेला' की लॉन्चिंग में बोले PM मोदी

PM Modi Diwali Gift: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने आज धनतेरस के दिन 22 अक्टूबर को देश के युवाओं के लिए रोजगार मेला (Job Fair) की शुरुआत की है. पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग (Video Conferencing) के माध्यम से रोजगार मेले का शुभारंभ किया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज 10 लाख कर्मियों के लिए भर्ती अभियान की शुरुआत करते हुए कहा कि बेरोजगारी और स्वरोजगार की 100 साल की समस्या को 100 दिनों में हल नहीं किया जा सकता है.उन्होंने कहा, "रोजगार मेला पिछले 8 वर्षों में रोजगार, स्वरोजगार के लिए सरकार के प्रयासों में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित हुआ है." पीएम मोदी ने कहा, सरकार विनिर्माण, पर्यटन पर विस्तार पर ध्यान केंद्रित कर रही है, क्योंकि वे बहुत सारी नौकरियां पैदा करते हैं.


पीएम मोदी ने कहा, सरकार विनिर्माण, पर्यटन पर विस्तार पर ध्यान केंद्रित कर रही है, क्योंकि वे बहुत सारी नौकरियां पैदा करते हैं. पीएम मोदी ने कोविड महामारी के दौरान अपनी सरकार द्वारा की गई पहलों के बारे में भी बात की. उन्होंने कहा, “कोविड महामारी के दौरान एमएसएमई क्षेत्र को केंद्र की 3 लाख करोड़ रुपये से अधिक की मदद से 1.5 करोड़ से अधिक नौकरियों का संकट टल गया: पीएम नरेंद्र मोदी,” उन्होंने कहा. समारोह के दौरान 75,000 नवनियुक्त नियुक्तियों को नियुक्ति पत्र सौंपे जा रहे हैं.

प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) के एक बयान के अनुसार, युवाओं के लिए रोजगार के अवसर प्रदान करने और नागरिकों के कल्याण को सुनिश्चित करने के लिए प्रधानमंत्री की निरंतर प्रतिबद्धता को पूरा करने की दिशा में यह एक महत्वपूर्ण कदम है.पीएमओ ने बयान में कहा, "प्रधानमंत्री के निर्देशों के अनुसार, सभी मंत्रालय और विभाग मिशन मोड में स्वीकृत पदों के खिलाफ मौजूदा रिक्तियों को भरने की दिशा में काम कर रहे हैं." देश भर से नई भर्तियां भारत सरकार के 38 मंत्रालयों/विभागों में शामिल होंगी.

"नियुक्ति विभिन्न स्तरों पर सरकार में शामिल होंगे जैसे समूह-ए, समूह-बी (राजपत्रित), समूह-बी (अराजपत्रित) और समूह-सी. जिन पदों पर नियुक्तियां की जा रही हैं उनमें केंद्रीय सशस्त्र बल कार्मिक, उप शामिल हैं. निरीक्षक, कांस्टेबल, एलडीसी, स्टेनो, पीए, आयकर निरीक्षक, एमटीएस, अन्य, “पीएमओ के बयान में कहा गया है.

ये भर्तियां मिशन मोड में मंत्रालयों और विभागों द्वारा या तो स्वयं या यूपीएससी, एसएससी और रेलवे भर्ती बोर्ड जैसी भर्ती एजेंसियों के माध्यम से की जा रही हैं. बयान में निष्कर्ष निकाला गया, "तेजी से भर्ती के लिए, चयन प्रक्रियाओं को सरल बनाया गया है और तकनीक-सक्षम बनाया गया है."


ये भी पढ़ें :

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


देश के 12 राज्‍यों में डेंगू से अब तक 60 लोगों की मौत, केरल में सबसे ज्‍यादा 20 मौतें