ग्राउंड रिपोर्ट : दिल्‍ली में बढ़ रहा प्रदूषण, पंजाब में किसानों को पराली जलाने से नहीं रोक पा रही AAP सरकार

दिल्ली में प्रदूषण के लिए पंजाब को दोषी ठहराती रही आम आदमी पार्टी की अब पंजाब भी सरकार लेकिन पराली जलाने की समस्‍या होती जा रही विकराल

नई दिल्ली :

दिल्‍ली में प्रदूषण बढ़ता जा रहा है. हवा की गुणवत्ता खराब है और ग्रेडेड रेस्‍पांस एक्‍शन प्‍लान का दूसरा चरण लागू कर दिया गया है. दिल्‍ली और पंजाब में अब आम आदमी पार्टी की सरकार है. ऐसे में प्रदूषण को लेकर आम आदमी पार्टी को घेरने का बीजेपी को एक और मौका मिल गया है. बीजेपी का आरोप है कि अरविंद केजरीवाल हमेशा कहते रहते थे कि पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार नहीं है, पराली जलती है और जिससे धुआं उठता है और इससे दिल्‍ली प्रदूषित होती है. हालांकि अब पंजाब में भी आम आदमी पार्टी की सरकार है फिर भी प्रदूषण की समस्‍या विकराल होती जा रही है. 

पंजाब की राजधानी चंडीगढ़ से कुछ ही दूरी पर स्थित मोहाली के खेतों में किसान पराली जला रहे हैं. हालांकि पंजाब की आम आदमी पार्टी की सरकार का कहना है कि पराली जलाने से रोकने की कोशिशों में वह जुटी हुई है. साथ ही उसने पराली जलाने में 50 फीसदी कमी करने का दावा किया है. किसानों को पराली जलाने से रोकने के लिए वॉर रूम भी बनाया गया है, जहां पर सैटेलाइट से पराली जलाने की मॉनिटरिंग की जाती है और फिर प्रशासनिक अधिकारियों को सूचित किया जाता है. इसके बाद प्रशासन के लोग मौके पर पहुंचकर आग जलाने से किसानों को रोकते हैं. हालांकि बहुत सी जगहों पर यह टीमें नहीं पहुंचती हैं. 

पंजाब में खेतों में बड़े पैमाने पर पराली जलाई जा चुकी है. पिछले आठ से नौ दिनों में पंजाब में पराली जलाए जाने के मामलों में कई गुना वृद्धि हुई है. अभी भी 85 फीसदी किसानों ने अपने खेतों से पराली हटाई नहीं है. ऐसे में आगे पराली जलाने के और मामले सामने आ सकते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पंजाब में पराली जलने से धुआं उठता दिखा. यह धुआं ही आसमान में पहुंचता है और फिर दिल्‍ली गैस चैंबर में तब्‍दील हो जाती है. आंकड़े बताते हैं कि दिल्‍ली में गाड़ियों के कारण सबसे ज्‍यादा प्रदूषण है और पराली का प्रभाव कम है. फिर भी इससे प्रदूषण बढ़ता तो है ही.