विज्ञापन
This Article is From Feb 05, 2024

राम मंदिर से लेकर विश्वकर्मा योजना तक... PM मोदी ने गिनाईं अपनी सरकार की 10 उपलब्धियां

पीएम मोदी ने लोकसभा में अपने संबोधन में राम मंदिर का जिक्र किया. उन्होंने कहा, "भगवान राम न सिर्फ अपने घर लौटे, बल्कि एक ऐसे मंदिर का निर्माण हुआ, जो भारत की संस्कृति को महान ऊर्जा देता रहेगा."

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने सोमवार (5 फरवरी) को बजट को लेकर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव का जवाब दिया. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (President Draupadi Murmu) ने 31 जनवरी को बजट सत्र के पहले दिन संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित किया था. इस दौरान राष्ट्रपति ने सरकार की उपलब्धियों को गिनाया था. आज पीएम मोदी ने लोकसभा में जहां कांग्रेस और विपक्ष पर निशाना साधा. वहीं, अपनी सरकार की उपबल्धियां गिनाते हुए तीसरे कार्यकाल की गारंटी भी दे दी. 

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में गिनाईं सरकार की 10 उपलब्धियां :-

1. भारत दुनिया का तीसरा बड़ा एविएशन सेंटर बना
पीएम मोदी ने कहा, "10 साल में टूरिज्म सेक्टर में अभूतपूर्व उछाल आया. देश में कम से कम पूंजी निवेश में अधिक से अधिक लोगों को रोजगार देने वाला अवसर बना. 10 साल में एयरपोर्ट दो गुने बने. भारत दुनिया का तीसरा बड़ा एविएशन सेंटर बना. भारत की जो एयरलाइंस हैं, उन्होंने 1000 नए एयरक्राफ्ट का ऑर्डर दिया. जब ये एयरक्राफ्ट आएंगे तो रोजगार के अवसर बढ़ेंगे. पायलट, क्रू, टेक्निकल स्टाफ को नौकरी मिलेगी. इकोनॉमी को फॉर्मुलाइज करना हमारी जिम्मेदारी है. लोगों को नौकरी मिले, सिक्योरिटी मिले... ये सुनिश्चित करना सरकार की जिम्मेदारी है."

2. अब बिचौलियों के लिए गरीबों को लूटना मुश्किल 
पीएम मोदी ने ट्रांसपिरेंसी की बात कही. उन्होंने कहा, "अब बिचौलियों के लिए गरीबों को लूटना मुश्किल हो गया है. डायरेक्ट बैनिफिट स्कीम से लोग लूटने से बचे. कांग्रेस के पीएम ने कहा था- एक रुपये भेजते हैं 15 पैसे पहुंचते हैं. हमने 30 लाख करोड़ भेजे, पूरे पहुंचे. हमने 10 करोड़ फर्जी नाम हटाए. उनकी व्यवस्था ऐसी थी, जिस बेटी का जन्म नहीं हुआ, उसे विधवा पेंशन जाती थी. हमने फर्जी नामों को हटाने से 3 लाख करोड़ रुपया गलत हाथों में जाने से बचाया."

"भाजपा 370 तो एनडीए 400 पार..." : ...जब लोकसभा में 'फुल चुनावी मोड' में दिखे PM मोदी

3. आज भारत दुनिया की अग्रणी डिजिटल इकोनॉमी
प्रधानमंत्री ने कहा, "आज भारत दुनिया की अग्रणी डिजिटल इकोनॉमी है. आने वाले समय में डिजिटल इंडिया मूवमेंट युवाओं के लिए अनेक रेाजगार लेकर आएगा. एक तरफ सस्ता मोबाइल मिला, दूसरी तरफ सस्ता डाटा, इससे देश के युवाओं का मिजाज बदला. ये सारे काम हमारे नौजवानों के लिए सबसे ज्यादा रोजगार लाने वाले बने."

4. पहली बार मछुआरों के लिए अगल मंत्रालय बना
पीएम मोदी ने कहा, "पहली बार मछुआरों के लिए अलग मंत्रालय बना. हमने पशुओं को 50 करोड़ से ज्यादा के टीके लगाए हैं. भारत में युवाओं के लिए आज जितने अवसर बने हैं, पहले कभी नहीं बने. चारों तरफ आज स्टार्टअप की चर्चा है. डिजिटल क्रिएटर एक बहुत बड़ा वर्ग है. यह नए आर्थिक साम्राज्य की नई पहचान है. ये सेक्टर युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसर बना रहा है."

"विपक्ष की आज जो हालत, उसकी दोषी कांग्रेस" : लोकसभा में PM मोदी के विपक्ष पर 10 बड़े वार

5. आज घर, गैस, बिजली बिल महिला के नाम पर
पीएम मोदी ने कहा, "पहले ये सवाल होती थी प्रेग्नेंट होने पर नौकरी नहीं कर पाओगी. आज 36 हफ्ते की पेड लीव और आगे भी जरूरत होने पर छुट्‌टी मिलती है. आज लोग पूछ रहे हैं मैडम आपके स्टार्ट अप में मुझे नौकरी मिलेगी. बेटी की उम्र बढ़ने पर पूछा जाता था कि शादी कब करोगी. आज पूछा जाता है कि बेटी पर्सनल और प्रोफेशनल दोनों काम कैसे बढ़िया कर लेती हो. पहले पूछा जाता था कि घर के मालिक घर पर हैं कि नहीं. घर के मुखिया को बुलाइये. आज घर महिला के नाम पर है. बिजली का बिल उसके नाम पर आता है. गैस कनेक्शन उसके नाम पर आता है. ये बदलाव अमृतकाल में हुआ."

6. बेटियां बोझ नहीं समझी जातीं
पीएम मोदी ने अपनी सरकार की योजनाओं का जिक्र किया. उन्होंने कहा, "हमारे देश में बेटियों के संबंध में पहले जो सोच थी, आज वो तेजी से बदल रही है. पहले बेटी का जन्म होता था, तो खर्चे की चर्चा होती थी, जैसे वो बोझ हो. आज बेटी पैदा होती है तो पूछा जाता है कि सुकन्या समृद्धि अकाउंट खोला या नहीं. आज देश में करीब-करीब एक करोड़ लखपति दीदी हैं. आने वाले हमारे कार्यकाल में तीन करोड़ लखपति दीदी देश में हों."

"हमारे थर्ड टर्म में भारत बनेगा दुनिया की तीसरी बड़ी आर्थिक ताकत..." : लोकसभा में PM मोदी की 'गारंटी'

7. विश्वकर्मा साथियों के बारे में पहली बार सोचा गया
पीएम मोदी ने विश्वकर्मा योजना का जिक्र किया. उन्होंने कहा, "विश्वकर्मा साथियों के बारे में पहली बार सोचा गया. उन्हें ट्रेनिंग के साथ मार्केट भी मुहैया कराया गया. देश में पहली बार जनजातियों में जिनकी संख्या कम है, उनके बारे में भी सोचा गया. सरहद के जो गांव थे, जिन्हें आखिरी गांव कहकर छोड़ दिया गया था. हमने उन्हें पहला गांव बनाकर विकास की राह से जोड़ दिया. देश में 3 करोड़ से ज्यादा छोटे किसान हैं, जो मोटा अनाज उगा रहे हैं. करोड़ों गृह उद्योग, लघु उद्योग और कुटीर उद्योग का विकास किया."

8. 55 करोड़ लोगों को आयुष्मान कार्ड मिला
पीएम मोदी ने कहा, "11 करोड़ परिवारों को पीने का शुद्ध पानी नलों से मिल रहा है. 55 करोड़ लोगों को आयुष्मान कार्ड मिला है. 80 करोड़ लोगों को मुफ्त अनाज की सुविधा दी गई. मोदी ने उनको पूछा, जिनको पहले कोई पूछता तक नहीं था. देश में पहली बार रेहड़ी पटरी वाले साथियो के बारे में सोचा गया. उन्हें आसानी से बैंक लोन मिला."

"वो कहते थे भारतीय कम काम करते हैं..." : PM मोदी ने नेहरू और इंदिरा गांधी पर साधा निशाना

9. 10 सालों में 25 करोड़ लोग गरीबी से बाहर आए
पीएम ने कहा, "10 सालों में 25 करोड़ लोग गरीबी से बाहर आए. मैंने हमेशा कहा है, गरीब को अगर साधन मिले, संसाधन मिले, स्वाभिमान मिले तो हमारा गरीबी को परास्त करने का सामर्थ रखता है. मैंने वो रास्ता चुना, और गरीबों ने वो करके दिखाया. हमने गरीबों को साधन, संसाधन और स्वाभिमान दिया."

10. भगवान राम अपने घर लौटे
पीएम मोदी ने कहा, "अंग्रेजी सरकार के दंड प्रधान कानूनों से हटकर के हमने न्याय देने वाले कानून बनाए. भारत ने अमृत भारत और नमो भारत ट्रेनों से भविष्य के सपनों को देखा है. देश के गांव-गांव ने विकसित भारत के संकल्प की यात्रा देखी है. उसके हक की चीज उसके दरवाजे पर देने का प्रयास किया है. भगवान राम न सिर्फ अपने घर लौटे बल्कि एक ऐसे मंदिर का निर्माण हुआ, जो भारत की संस्कृति को महान ऊर्जा देता रहेगा."

जिसको जो कहना हो कहे, लूटा हुआ लौटाना होगा : एजेंसियों पर सवाल उठाते विपक्ष को PM मोदी का जवाब

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
मुंबई यूनिवर्सिटी के सीनेट चुनाव में शिवसेना-यूबीटी ने जीती सभी सीटें, आदित्य ठाकरे ने कहा- यह तो है बस शुरुआत
राम मंदिर से लेकर विश्वकर्मा योजना तक... PM मोदी ने गिनाईं अपनी सरकार की 10 उपलब्धियां
'वर्दी का डर ही काफी होना चाहिए...' : यूपी में हो रहे एनकाउंटर पर जयंत चौधरी
Next Article
'वर्दी का डर ही काफी होना चाहिए...' : यूपी में हो रहे एनकाउंटर पर जयंत चौधरी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com