दलाई लामा के 87 वें जन्मदिन पर पीएम मोदी ने दी शुभकामनाएं, धर्मशाला में हुआ समारोह

तिब्बती आध्यात्मिक नेता दलाई लामा के जन्मदिन समारोह में शामिल हुए हॉलीवुड अभिनेता रिचर्ड गेयर, हिमाचल के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए रहे मौजूद

दलाई लामा के 87 वें जन्मदिन पर पीएम मोदी ने दी शुभकामनाएं, धर्मशाला में हुआ समारोह

धर्मशाला में दलाई लामा के जन्मदिन के उत्सव में हॉलीवुड एक्टर रिचर्ड गेयर ने केक काटा.

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने बुधवार को तिब्बती आध्यात्मिक नेता दलाई लामा (Dalai Lama) को फोन करके उनके 87वें जन्मदिन (87th Birthday) पर शुभकामनाएं दीं और उनके दीर्घायु जीवन तथा उत्तम स्वास्थ्य की कामना की. हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में दलाई लामा का 87वां जन्मदिन मनाया जा रहा है. इसमें हॉलीवुड अभिनेता रिचर्ड गेयर (Hollywood actor Richard Gere) शामिल हुए. मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए इसमें शामिल हुए.

पीएम मोदी ने एक ट्वीट में कहा, 'आज फोन पर दलाई लामा से बात कर उन्हें 87वें जन्मदिन की शुभकामनाएं दीं. हम उनके लंबे जीवन और उत्तम स्वास्थ्य की कामना करते हैं.'

धर्मशाला में दलाई लामा के 87वें जन्मदिन के समारोह में हॉलीवुड अभिनेता रिचर्ड गेयर मौजूद रहे. तिब्बत की निर्वासित सरकार के केंद्रीय तिब्बती प्रशासन ने मुख्य बौद्ध मंदिर त्सुगलगखांग में समारोह आयोजित किया. इसमें हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए शामिल हुए.

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने ट्वीट किया-  मैंने कुछ देर पहले दलाई लामा से फोन पर बात की थी. वह बहुत खुश थे. जब मैंने उन्हें जन्मदिन की बधाई दी तो उन्होंने उत्साह से कहा कि उन्हें देवभूमि हिमाचल में रहने का अवसर मिला है और इसके लिए वे हिमाचल सरकार के साथ-साथ केंद्र के भी आभारी हैं.

दलाई लामा का जन्म छह जुलाई 1935 को उत्तरी तिब्बत में आमदो के एक छोटे से गांव तकछेर में एक किसान परिवार में हुआ था. उनके बचपन का नाम ल्हामो दोनडुब था. उन्हें 1989 में शांति के नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया.

(इनपुट भाषा से भी)

दलाई लामा दो साल बाद धर्मशाला में पहली बार सार्वजनिक रूप से आए नजर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com