PM मोदी ने लॉन्च किया Jan Samarth Portal, कहा - युवा अब आसानी से ले पाएंगे लोन की जानकारी, बढ़ेगा स्वरोजगार

पीएम मोदी ने कहा कि पोर्टल के जरिए युवाओं को मुद्रा लोन से लेकर स्टार्टअप लोन के बारे में जानकारी मिल सकेगी. देश के युवाओं, मध्यम वर्ग को एंड टू एंड डिलीवरी का एक प्लेटफार्म मिलेगा.

PM मोदी ने लॉन्च किया Jan Samarth Portal, कहा - युवा अब आसानी से ले पाएंगे लोन की जानकारी, बढ़ेगा स्वरोजगार

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फोटो साभार - एएनआई)

नई दिल्ली:

आजादी के 75वें साल के अवसर मनाए जा रहे अमृत महोत्सव के तहत सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जन समर्थ पोर्टल को लॉन्च किया. वहीं, उन्होंने भारतीय सिक्कों की एक खास सीरीज भी जारी की. इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि इस पोर्टल की वजह से ज्यादा लोग लोन लेने आगे आएंगे क्योंकि भारत सरकार की सभी क्रेडिट लिंक स्कीम अब एक ही पोर्टल पर उपलब्ध होगी. इससे छात्रों, व्यापारियों, कारोबारियों, किसानों का जीवन आसान होगा. अब छात्र आसानी से जानकारी ले पाएंगे कि सरकार की कौन सी योजनाओं से उन्हें फायदा हो सकता है.

युवाओं को मिल पाएगी जानकारी 

पीएम मोदी ने कहा कि पोर्टल के जरिए युवाओं को मुद्रा लोन से लेकर स्टार्टअप लोन के बारे में जानकारी मिल सकेगी. देश के युवाओं, मध्यम वर्ग को एंड टू एंड डिलीवरी का एक प्लेटफार्म मिलेगा. इससे स्वरोजगार बढ़ाने में मदद मिलेगी. फाइनेंशियल इंक्लूजन का काम इतने बड़े स्तर पर दुनिया में कहीं नहीं हुआ है. इस दौरान उन्होंने मुफ्त अनाज योजना के संबंध में कहा कि उक्त योजना ने 80 करोड़ लोगों को भूख की आशंका से मुक्त किया.  

अमृत काल की याद दिलाएंगे सिक्के

वहीं, नए सिक्कों के सीरिज के संबंध में कहा कि जो नए विशेष सिक्के जारी किए गए हैं, वह आम लोगों को अमृत काल की याद दिलाएंगे. पहले के समय सरकार-केंद्रित गवर्नेंस का देश ने बहुत बड़ा खामियाजा उठाया है. लेकिन आज 21वीं सदी का भारत, जनता-केंद्रित गवर्नेंस की अप्रोच के साथ आगे बढ़ रहा है. बीते आठ वर्षों में देश ने जो बदलाव किए हैं, उनमें बड़ी प्राथमिकता इस बात को भी दी गई है कि हमारे देश के युवाओं को अपना सामर्थ्य दिखाने का पूरा मौका मिले. हमारे युवा अपनी मनचाही कंपनी आसानी से खोल पाएं, वो अपने उद्यम आसानी से बना पाएं, उन्हें आसानी से चला पाएं. 

यह भी पढ़ें -

9 जून तक ED की हिरासत में बंद दिल्ली सरकार के मंत्री सत्येंद्र जैन के घर ED की रेड : सूत्र

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

'जब हिंदुत्व पर संकट आता है, मुंह में नमक का ढेला लेकर चुप बैठ जाते हैं', BJP पर शिवसेना का करारा प्रहार