PM मोदी ने जी-20 यूनिवर्सिटी कनेक्ट फिनाले में विश्वविद्यालय के छात्रों, युवा पेशेवरों को आमंत्रित किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जी20 यूनिवर्सिटी कनेक्ट पहल के बैनर तले कई कार्यक्रम हुए हैं और ये कार्यक्रम पूरे भारत में आयोजित किए गए हैं, जिनमें उच्च शिक्षा संस्थानों की व्यापक भागीदारी देखी गई है.

PM मोदी ने जी-20 यूनिवर्सिटी कनेक्ट फिनाले में विश्वविद्यालय के छात्रों, युवा पेशेवरों को आमंत्रित किया

पीएम मोदी ने कहा कि मैं सभी युवाओं से इस अनूठे प्रयास में शामिल होने का आग्रह करता हूं. (फाइल)

नई दिल्ली :

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) ने 26 सितंबर को भारत मंडपम में प्रस्तावित जी20 यूनिवर्सिटी कनेक्ट फिनाले (G20 University Connect Finale) में लोगों, खासकर विश्वविद्यालय के छात्रों और आगे की पढ़ाई करने के इच्छुक युवा पेशेवरों को रविवार को आमंत्रित किया. भारत मंडपम ने हाल ही में जी20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी की थी. लिंक्डइन पर जारी पोस्ट में प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले एक साल में जी20 यूनिवर्सिटी कनेक्ट कार्यक्रम भारत के युवाओं को एक साथ लाया, क्योंकि पूरे साल चली यह पहल अविश्वसनीय रूप से संतोषजनक साबित हुई और इसके अत्यधिक संतोषजनक परिणाम प्राप्त हुए. उन्होंने कहा कि इस पहल ने दुनिया को दिखाया कि कैसे हमारे युवा जीवंत सांस्कृतिक दूत के रूप में उभरे हैं, जिन्होंने जी20 बिरादरी के साथ स्थायी संबंध कायम किए हैं.

पीएम मोदी ने एक्‍स पर एक पोस्‍ट में लिखा, "मेरे युवा मित्रो, मैं इस महीने की 26 तारीख को जी20 यूनिवर्सिटी कनेक्ट फिनाले में आपके भाग लेने की प्रतीक्षा कर रहा हूं. बीते साल भर में G20 यूनिवर्सिटी कनेक्ट भारत की G-20 अध्‍यक्षता के प्राथमिकता वाले क्षेत्रों को उजागर करने के लिए एक बड़े मंच के रूप में उभरा है. मैं विविध मुद्दों पर विचारों के जीवंत आदान-प्रदान की आशा करता हूं."

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘इसने युवाओं को भारत की जी20 अध्यक्षता और इस दौरान हमने जिन विषयों पर काम किया, उनके बारे में और अधिक जानने में सक्षम बनाया. इसने हमारे ग्रह के प्रति सामूहिकता की भावना को प्रज्वलित किया और हमारे युवाओं को 2047 तक एक विकसित भारत का सक्रिय निर्माता बनने के लिए तैयार किया.''

उन्होंने कहा कि जी20 यूनिवर्सिटी कनेक्ट पहल के बैनर तले कई कार्यक्रम हुए हैं और ये कार्यक्रम पूरे भारत में आयोजित किए गए हैं, जिनमें उच्च शिक्षा संस्थानों की व्यापक भागीदारी देखी गई है.

मोदी ने कहा कि वास्तव में, जो शुरुआत में विश्वविद्यालयों के लिए एक कार्यक्रम के रूप में आरंभ हुआ, वह तेजी से बढ़ता गया और इसमें स्कूल-कॉलेज भी शामिल हो गए, जिससे प्रतिभागियों का दायरा बढ़ा.

उन्होंने कहा कि 'मॉडल जी20 बैठक' एक विशेष रूप से उल्लेखनीय कार्यक्रम था, जहां 10 जी20 देशों सहित 12 देशों के छात्र ‘यूथ फॉर लाइफ (पर्यावरण के लिए जीवनशैली)' विषय पर चर्चा के लिए एकजुट हुए थे.

मोदी ने कहा, ‘‘विशेष जी20 यूनिवर्सिटी कनेक्ट कार्यक्रम के दौरान, मैं हमारी युवा शक्ति के अनुभवों को सुनने और उनसे अंतर्दृष्टि प्राप्त करने के लिए उत्सुक हूं. उनकी समृद्ध यात्रा हमारे देश के युवाओं में प्रेरणा जगाने वाली है. मैं विशेष रूप से सभी युवाओं से इस अनूठे प्रयास में शामिल होने का आग्रह करता हूं.''

ये भी पढ़ें :

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

* PM मोदी के 'मन की बात', बोले-"कर्तव्य पथ पर चलकर बनें बदलाव का जरिया"
* "आपको इसका कोई अधिकार नहीं...": बीजेपी ने कांग्रेस नेता की नई संसद पर टिप्पणी की निंदा की
* "प्रधानमंत्री के लिए ओछे शब्‍दों के इस्‍तेमाल से देश को पीड़ा.." : सुधांशु त्रिवेदी ने की हरियाणा कांग्रेस अध्‍यक्ष के बयान की निंदा