PM मोदी ने दी 9 वंदे भारत ट्रेनों की सौगात, बोले - वह दिन दूर नहीं, जब ये देश के हर हिस्से को कनेक्ट करेगी

पीएम नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) ने कहा कि आज एक साथ राजस्थान, गुजरात, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, उड़ीसा, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगना कर्नाटक और केरल के लोगों को वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन (Vande Bharat Trains) की सुविधा मिली है.

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) ने आज यानी रविवार को देश को नौ नई वंदे भारत ट्रेनों (Vande Bharat Trains) की सौगात दी है. प्रधानमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इन ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई है. इनमें दक्षिण मध्य रेलवे (SCR) की दो, पश्चिम बंगाल की दो, साथ ही ओडिशा, गुजरात, राजस्थान की एक-एक ट्रेन शामिल हैं. केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) भी उद्घाटन कार्यक्रम में शामिल रहे. यह देश भर में कनेक्टिविटी में सुधार और रेल यात्रियों को विश्वस्तरीय सुविधाएं प्रदान करने के प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण को साकार करने की दिशा में उठाया गया एक कदम है.

देश में आधुनिक कनेक्टिविटी के विस्तार का यह अभूतपूर्व अवसर: PM

इस दौरान पीएम ने कहा कि देश में आधुनिक कनेक्टिविटी के विस्तार का यह अभूतपूर्व अवसर है. इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास की स्पीड और उसके लिए 140 करोड़ भारतीयों की आकांक्षाओं से बिल्कुल मेल खा रहा है. यही आज का भारत चाहता है. यही नए भारत के युवा, उद्यमियों, महिलाओं, प्रोफेशनल्स, कारोबारियों नौकरीपेश से जुड़े लोगों का एस्पेरेशन है. आज एक साथ नौ वंदे भारत ट्रेन की शुरुआत होना भी इसी का उदाहरण है.

नई वंदे भारत ट्रेन पहले की तुलना में ज्यादा आधुनिक और आरामदायक

पीएम ने कहा आज एक साथ राजस्थान, गुजरात, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, उड़ीसा, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगना कर्नाटक और केरल के लोगों को वंदे भारत एक्सप्रेस की सुविधा मिली है. आज जिन ट्रेनों को शुरू किया गया है, वह पहले की तुलना में ज्यादा आधुनिक और आरामदायक हैं. यह वंदे भारत ट्रेन नए भारत के नए जोश, नए उत्साह और नई उमंग का प्रतीक है.

वह दिन दूर नहीं जब वंदे भारत देश के हर हिस्से को कनेक्ट करेगी: PM मोदी

इसके आगे पीएम ने कहा कि वंदे भारत का क्रेज लगातार बढ़ रहा है. इससे अबतक एक करोड़ 11 लाख से ज्यादा यात्री सफर कर चुके हैं और यह संख्या दिनों दिन बढ़ती जा रही है. देश के अलग-अलग राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लोगों को अब तक 25 वंदे भारत ट्रेनों की सुविधा मिल रही है. अब इसमें 9 और नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन में जुड़ जाएंगी. पीएम ने कहा कि वह दिन दूर नहीं जब वंदे भारत देश के हर हिस्से को कनेक्ट करेगी.

वंदे भारत से पर्यटन और आर्थिक गतिविधियों में आई तेजी

पीएम ने कहा, मुझे खुशी है कि वंदे भारत एक्सप्रेस अपने उद्देश्य को बखूबी निभा रही है. यह ट्रेन उन लोगों के लिए बहुत महत्वपूर्ण हो गई है,जो सफर का समय कम से कम रखना चाहते हैं. यह ट्रेन उन लोगों के बहुत बड़ी जरूरत बन गई है, जो दूसरे शहर में कुछ घंटे का काम खत्म करके उसी दिन लौट आना चाहते हैं. वंदे भारत ट्रेन वाले पर्यटन और आर्थिक गतिविधियों में भी तेजी ला दी है.

प्रधानमंत्री ने जी20 के ‘सफल' आयोजन का किया जिक्र

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत में आज आत्मविश्वास का जो वातावरण बना है वैसा पिछले कई दशकों में नहीं हुआ है. उन्होंने चंद्रयान-3, जी20 के सफल आयोजन और भारत के पहले सूर्य मिशन ‘आदित्य एल-1' के प्रक्षेपण का जिक्र करते हुए कहा कि आज हर भारतवासी अपने नए भारत की उपलब्धियों से गौरवान्वित है. उन्होंने कहा, ‘‘अगर इरादे मजबूत हों तो कठिन से कठिन लक्ष्यों को भी हासिल किया जा सकता है.''विशेष तौर पर जी20 के ‘सफल' आयोजन का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि इसकी कामयाबी ने यह विश्वास दिलाया है कि भारत के पास लोकतंत्र और भौगोलिक परिस्थिति के साथ ही अपनी विविधता की अमूल्य ताकत है और इसके कौशल की दुनिया भर में चर्चा हो रही है.

महिला आरक्षण बिल से हर क्षेत्र में महिलाओं का योगदान में बढ़ेगा

महिलाओं को लोकसभा और विधानसभाओं में 33 प्रतिशत आरक्षण की व्यवस्था सुनिश्चित करने वाले 128वें संविधान संशोधन का उल्लेख करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि इसके लागू होने के बाद हर क्षेत्र में महिलाओं के योगदान और उनकी भूमिका में वृद्धि होगी. देश के कई रेलवे स्टेशनों का संचालन पूरी तरह से महिला कर्मचारियों द्वारा किए जाने के लिए उन्होंने भारतीय रेलवे को बधाई दी और कहा कि उनकी सरकार रेलवे में यात्रा की सुगमता पर लगातार जोर दे रही है. उन्होंने कहा, ‘‘वंदे भारत ट्रेन इसी भावना का एक प्रतिबिंब है. भारतीय रेलवे देश के गरीब और मध्य श्रेणी के लोगों की सबसे भरोसेमंद साथी है. एक दिन में जितने लोग इसमें सफर करते हैं, उतनी तो कई देशों की आबादी भी नहीं है.''

केंद्र सरकार भारतीय रेलवे के कायाकल्प पर दे रही जोर

पूर्ववर्ती सरकारों पर निशाना साधते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि इसके बावजूद भारतीय रेलवे को आधुनिक बनने पर उतना ध्यान नहीं दिया गया.उन्होंने कहा कि मौजूदा केंद्र सरकार भारतीय रेलवे के कायाकल्प पर जोर दे रही है. पीएम ने कहा कि रेलवे के पहले के बजट में उनकी सरकार ने कई गुना वृद्धि की है और रेलवे के आधुनिकीकरण की दिशा में तेजी से काम कर रही है तथा यात्रियों के लिए सुगमता पर जोर दे रही है.

नई वंदे भारत ट्रेनें 11 राज्यों के धार्मिक और पर्यटन स्थलों को जोड़ेगी

अपने संबोधन के बाद प्रधानमंत्री ने 11 राज्यों के धार्मिक और पर्यटन स्थलों को जोड़ने वाली नौ ‘वंदे भारत' रेलगाड़ियों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. नई वंदे भारत ट्रेनें 11 राज्यों के धार्मिक और पर्यटन स्थलों को जोड़ने का काम करेगी. आधिकारिक बयान के मुताबिक, इन राज्यों में राजस्थान, तमिलनाडु, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, बिहार, पश्चिम बंगाल, केरल, ओडिशा, झारखंड और गुजरात शामिल हैं. नई वंदे भारत ट्रेन उदयपुर-जयपुर, तिरुनेलवेली-मदुरै-चेन्नई, हैदराबाद-बेंगलुरु, विजयवाड़ा-चेन्नई, पटना-हावड़ा, कासरगोड-तिरुवनंतपुरम, राउरकेला-भुवनेश्वर-पुरी, रांची-हावड़ा और जामनगर-अहमदाबाद के बीच चलेंगी. वंदे भारत ट्रेन अपने संचालन के मार्गों पर सबसे तेज गति वाली ट्रेन होंगी और इससे यात्रियों का काफी समय बच सकेगा.

इन रूटों पर तेज गति से दौड़गी वंदे भारत ट्रेन

अधिकारियों के अनुसार, बेंगलुरु और हैदराबाद के बीच काचीगुडा-यशवंतपुर ट्रेन सेवा कम से कम यात्रा समय के साथ दोनों शहरों के बीच सबसे तेज़ ट्रेन होगी. इसी तरह, विजयवाड़ा -एमजीआर चेन्नई सेंट्रल रूट की ट्रेन इस रूट पर सबसे पहली और सबसे तेज होगी. इस बीच, पटना-हावड़ा और रांची-हावड़ा रूट पर 25 अतिरिक्त सुविधाएं होंगी, ट्रेन लगभग 6 घंटे और 30 मिनट में 535 किमी की दूरी तय करेगी.

हैदराबाद-बेंगलुरु के बीच यात्रा के समय में ढाई घंटे से अधिक की कटौती

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इसके मुताबिक, राउरकेला-भुवनेश्वर-पुरी और कासरगोड-तिरुवनंतपुरम मार्ग पर वर्तमान सबसे तेज ट्रेन की तुलना में, वंदे भारत ट्रेन से संबंधित गंतव्यों के बीच यात्रा के समय में लगभग तीन घंटे की कटौती होगी. इसी तरह, हैदराबाद-बेंगलुरु के मार्ग पर ढाई घंटे से अधिक जबकि तिरुनेलवेली-मदुरै-चेन्नई मार्ग पर सफर में दो घंटे से अधिक की कटौती होगी. वंदे भारत ट्रेन के जरिये रांची-हावड़ा, पटना-हावड़ा और जामनगर-अहमदाबाद के बीच यात्रा का समय इन गंतव्यों के बीच वर्तमान में उपलब्ध सबसे तेज ट्रेन की तुलना में लगभग एक घंटे कम हो जाएगा. इसी तरह, वंदे भारत से उदयपुर-जयपुर के बीच यात्रा का समय करीब आधा घंटा कम हो जाएगा.