भारत आज दुनिया का सबसे बड़ा दूध उत्पादक देश, 6% की दर से बढ़ रहा आगे: PM मोदी

PM Modi in Gujarat: गुजरात मिल्क फेडरेशन की 50वीं जयंती के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में बड़ी संख्या में गुजरात के किसान मौजूद रहे. इस दौरान पीएम मोदी (PM Modi In Gujarat) ने दूध उत्पादन में महिला शक्ति को सराहा.

भारत आज दुनिया का सबसे बड़ा दूध उत्पादक देश, 6% की दर से बढ़ रहा आगे: PM मोदी

PM Narendra Modi Gujarat vist: GCMMF के स्वर्ण जयंती समारोह में पीएम मोदी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात के मेहसाणा में आज GCMMF के स्वर्ण जयंती समारोह (pm modi and GCMMF) में शामिल हुए. गुजरात मिल्क फेडरेशन की 50वीं जयंती के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में बड़ी संख्या में गुजरात के किसान मौजूद रहे. समारोह को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि गुजरात के गांवों ने मिलकर 50 साल पहले जो पौधा लगाया था वह आज विशाल वटवृक्ष बन गया है, इस विशाल वटवृक्ष की शाखाएं आज देश विदेश तक फैल चुकी हैं. पीएम ने कहा कि वैश्विक डेयरी क्षेत्र हर साल दो प्रतिशत की दर से बढ़ रहा है, जबकि भारत का डेयरी क्षेत्र छह प्रतिशत की दर से आगे बढ़ रहा है. 

ये भी पढ़ें-भ्रष्टाचार के मामले में J&K के पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक के 30 ठिकानों पर CBI की तलाशी

'डेयरी सेक्टर की अगली रीढ़ महिला शक्ति'

पीएम मोदी ने कहा कि दुनिया के 50 से ज्यादा देशों में अमूल के प्रॉडक्ट निर्यात हो रहे हैं. भारत में प्रति व्यक्ति दूध उपलब्धता 40 प्रतिशत बढ़ी है. देश की डेयरी सेक्टर की अगली रीढ़ अगली पहचान महिला शक्ति है. महिला शक्ति की वजह से ही अमूल इस ऊंचाई पर पहुंच चुका है. अमूल जैसा कोई और ब्रांड देश में नहीं है.पीएम मोदी ने कहा कि अमूल सहकारिता शक्ति का उदाहरण है.डेयरी सेक्टर 6 प्रतिशत की दर से बढ़ रहा है. 

"मुद्रा योजना की 70 फीसदी लाभार्थी महिलाएं"

पीएम ने कहा कि महिलाओं की आज आर्थिक शक्ति बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है. मुद्रा योजना की 70 फीसदी लाभार्थी महिलाएं हैं.महिला शक्ति पर बात करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि पीएम आास योजना में 4 करोड़ से ज्यादा घर दिए गए हैं, जिनमें ज्यादातर लाभार्थी महिलाएं हैं.

गुजरात मिल्क फेडरेशन की 50वीं वर्षगाठ

अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में राज्य के विभिन्न हिस्सों से बड़ी संख्या में किसान कार्यक्रम में शामिल होने पहुंचे. पीएम मोदी ने वहां मौजूद किसानों का अभिवादन किया. बता दें कि स्टेडियम में गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन महासंघ का स्वर्ण जयंती समारोह आयोजित किया जा गया. कार्यक्रम में पीएम मोदी के साथ गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल भी मौजूद रहे. इस दौरान पीएम मोदी ने गुजरात की दूध समितियों से जुड़े हर एक व्यक्ति का अभिनंदन किया.कार्यक्रम में पीएम मोदी का स्वागत GCMMF का स्मृति चिन्ह भेंट कर किया गया. पीएम मोदी गुजरात को आज 60 000 करोड़ रुपए की सौगात भी देंगे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें-भारतीय सेना ने फिर दिखाई बहादुरी... सिक्किम में भारी बर्फबारी में फंसे 500 पर्यटकों को किया रेस्क्यू