पटियाला हाउस कोर्ट ने ISIS संदिग्ध मोहसिन अहमद को 16 अगस्त तक NIA रिमांड पर भेजा

दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट (Patiala House Court) ने बाटला हाउस से पकड़े गये ISIS संदिग्ध मोहसिन अहमद को 16 अगस्त तक एनआईए (NIA) की रिमांड पर भेजा दिया है. मोहसिन की हिरातस मांगने के लिए एनआईए के वकील ने कोर्ट में दलील दी थी कि मामले में तफ्तीश के लिए मोहसिन को कई अन्य शहरों में ले जाना है. इसके बाद कोर्ट ने यह रिमांड दी है.

पटियाला हाउस कोर्ट ने ISIS संदिग्ध मोहसिन अहमद को 16 अगस्त तक NIA रिमांड पर भेजा

पटियाला हाउस कोर्ट ने संदिग्ध मोहसिन अहमद को रिमांड पर भेजा दिया है.

नई दिल्ली:

दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट (Patiala House Court) ने बाटला हाउस से पकड़े गये ISIS संदिग्ध  मोहसिन अहमद  को 16 अगस्त तक एनआईए (NIA) की रिमांड पर भेजा दिया है. मोहसिन की हिरातस मांगने के लिए एनआईए के वकील ने कोर्ट में दलील दी थी कि मामले में तफ्तीश के लिए मोहसिन को कई अन्य शहरों में ले जाना है. इसके बाद कोर्ट ने यह रिमांड दी है. राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने 6 अगस्त को ISIS का ऑनलाइन प्रोपोगेंडा चलाने के आरोप में एक संदिग्ध को दिल्ली के बाटला हाउस से पकड़ा था. आरोपी का नाम मोहसिन अहमद बिहार का रहने वाला है. वह हाल ही में बाटला हाउस इलाके में रहने के लिए आया था. 

राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी को मोहसिन के सोशल मीडिया पर संदिग्ध गतिविधियों की जानकारी मिली थी. पता चला था कि वह सोशल मीडिया प्लेटफार्म का इस्तेमाल करके ISIS का ऑनलाइन प्रोपेगेंडा फैला रहा था. साथ ही यह भी पता चला है कि वह न सिर्फ पूरी तरह रेडिक्लाइज है, बल्कि ISIS का सक्रिय सदस्य भी है.

बता दें कि उत्तर प्रदेश के गोरखपुर के गोरखनाथ मंदिर में अप्रैल माह में सुरक्षाकर्मियों पर हमला किया गया था. इस मामले में पकड़ा गया आरोपी मुर्तजा ISIS के आतंकी और प्रोपेगेंडा एक्टिविस्ट मेंहदी मसूद के साथ संपर्क में था. गोरखनाथ मंदिर मामले के संबंध में यूपी आतंकवाद निरोधी दस्ते की जांच में यह तथ्य सामने आया था. आरोपी की मंशा हथियार छीनकर बड़ा ऑपरेशन करने की थी. 

आतंकवाद निरोधी दस्ते ने अपनी जांच के दौरान आरोपी के पास मौजूद विभिन्न उपकरणों और सोशल मीडिया हैंडल का विश्लेषण किया था. यूपी एटीएस ने आरोपी अहमद मुर्तजा अब्बासी की जांच के बाद, उसके कई ई-डिवाइस, उसके विभिन्न सोशल मीडिया अकाउंट जैसे जीमेल, ट्विटर, फेसबुक और ई-वॉलेट के डेटा का विश्लेषण किया था.


ये भी पढ़ें:

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO: बाटला हाउस से संदिग्‍ध ISIS आतंकी गिरफ्तार, छात्र के परिवार ने NIA के आरोपों को किया खारिज