विज्ञापन
Story ProgressBack

"राम घट-घट में हैं... रोम-रोम में हैं", लोकसभा में राम मंदिर पर चर्चा के दौरान केंद्र

Read Time:3 mins
'??? ??-?? ??? ???... ???-??? ??? ???', ?????? ??? ??? ????? ?? ????? ?? ????? ??????
संसद के बजट सत्र के आखिरी दिन राम मंदिर पर चर्चा हो रही है.
नई दिल्ली:

संसद के बजट सत्र (Parliament Budget Session) का आज आखिरी दिन है, राज्यसभा के सभापति धनखड़ ने बताया कि 10 फरवरी को बैठक के दिन न तो शून्यकाल और न ही प्रश्नकाल होगा. आखिरी दिन दोनों सदनों में इस अहम मुद्दे पर चर्चा हो रही है.

  1. संसद के बजट सत्र (Parliament Budget Session 2024) का आज आखिरी दिन है. आज सदन में राम मंदिर पर चर्चा शुरू हो गई है. चर्चा के दौरान केंद्र सरकार ने लोकसभा में कहा कि राम घट-घट में हैं... रोम-रोम में हैं.
  2. इसके लिए बीजेपी ने अपने सभी सांसदों को व्हिप जारी कर सदन में मौजूद रहने के लिए कहा था.. 
  3. राज्यसभा सांसदों के लिए जारी व्हिप में कहा गया था कि शनिवार को सदन में अति महत्वपूर्ण विधायी कार्य चर्चा और पारित कराने के लिए लाए जाएंगे, इसीलिए सभी सांसद सदन में मौजूद रहकर सरकार का समर्थन करें.
  4.  केंद्र सरकार बजट सत्र के आखिरी दिन यानी कि आज दोनों सदनों में राम मंदिर पर चर्चा करा रही है.दोनों सदनों में आज राम मंदिर पर धन्यवाद प्रस्ताव पेश हुआ. 
  5. संसद का बजट सत्र 31 जनवरी से शुरू हुआ था, जो कि 11 दिन तक चलेगा. ये सत्र कई मायनों में बेहद खास रहा. इस सत्र में वित्त मंत्री ने बजट पेश किया, यह मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी बजट था. 
  6. बजट सत्र के दौरान मोदी सरकार ने UPA सरकार की खामियों उजागर करता श्वेत पत्र जारी किया, जिसमें 2014 के बाद से सही हुई लचर व्यवस्था का जिक्र किया गया.
  7. मोदी सरकार के श्वेत पत्र के विरोध में कांग्रेस ब्लैक पेपर लेकर आई. ब्लैक पेपर में कांग्रेस ने मोदी सरकार के बीते 10 सालों 2014 से 2024 के बीच की कई नाकामियां गिनाईं. 
  8. पीएम मोदी ने कांग्रेस की ओर से केंद्र सरकार के खिलाफ 'ब्लैक पेपर'  पर कटाक्ष करते हुए कहा कि देश की समृद्धि को नजर ना लगे, इसके लिए ‘काला टीका' बहुत जरूरी होता है. 
  9. बजट सत्र के दौरान राज्यसभा से 68 सांसदों को विदाई दी गई. पूर्व पीएम मनमोहन सिंह समेत उच्च सदन के 68 सदस्य फरवरी से मई महीने के बीच सेवानिवृत्त हो रहे हैं.
  10. इस दौरान पीएम मोदी ने पूर्व पीएम और सांसद मनमोहन सिंह की सराहना करते हुए उन्हें ‘प्रेरक उदाहरण' बताया और कहा कि जब भी लोकतंत्र की चर्चा होगी तो उनके योगदान को याद किया जाएगा. 
  11. राज्यसभा में विदाई भाषण के दौरान अक्सर भड़कने वाली सपा सांसद जया बच्चन ने अपने गुस्से के लिए सभी सदस्यों से माफी मांगी. उन्होंने कहा कि वह गुस्सैल हैं, लेकिन उनका इरादा किसी को ठेस पहुंचाने का नहीं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Delhi Rain Video: दिल्ली के मिंटो ब्रिज पर खौफनाक नजारा, बारिश में डूब गई कार
"राम घट-घट में हैं... रोम-रोम में हैं", लोकसभा में राम मंदिर पर चर्चा के दौरान केंद्र
बिहार के दो भाजपा सांसदों ने लोकसभा में शपथ लेते समय खींचा सभी का ध्यान...हर कोई देखता रह गया
Next Article
बिहार के दो भाजपा सांसदों ने लोकसभा में शपथ लेते समय खींचा सभी का ध्यान...हर कोई देखता रह गया
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;