विज्ञापन
Story ProgressBack

पाकिस्तान ने ईरान पर किया हमला, जानें क्यों दोनों देश कर रहे हैं एक-दूसरे पर हमले, 10 बड़ी बातें

Read Time:2 mins

पाकिस्तान ने कहा था कि ईरान को इस कदम के लिए गंभीर नतीजे भुगतने होंगे.

"Iran Air Strike on Pakistan : ईरान एक शिया बहुल देश है. पाकिस्तान में करीब 95% लोग सुन्नी हैं. लिहाजा पाकिस्तान के सुन्नी संगठन ईरान का विरोध करते रहे हैं. इसके अलावा बलूचिस्तान का आतंकी संगठन जैश-अल-अदल ईरान की सीमा में घुसकर कई बार वहां की सेना पर हमले करता रहा है.

  1. ईरान के पाकिस्तान पर किए गए हमले के जवाब में गुरुवार को पाकिस्तान ने भी ईरान पर कई हमले किए हैं. रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान द्वारा किए गए हमले को PAK का जवाब माना जा रहा है. 
  2. पाकिस्तान ने ईरान के कई इलाकों पर हमला किया है. इस हमले को मंगलवार को ईरान द्वार किए गए हमले का जवाब भी माना जा रहा है. 
  3. ईरानी सीमाओं के अंदर बलूच आतंकवादी शिविरों को सरावन, शामेसर और हानेग के क्षेत्रों में सटीक रूप से निशाना बनाया गया, जिसमें निर्दोष व्यक्तियों को कोई अतिरिक्त क्षति नहीं हुई. इस मामले पर पाकिस्तान विदेश मंत्रालय थोड़ी देर में जानकारी साझा करने वाला है.
  4. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अभी तक ये साफ नहीं हो पाया है कि आखिर पाकिस्तान के इस हमले में जान-माल की कितनी हानी हुई है. 
  5. ईरान ने पाकिस्तान के कई ठिकानों पर हमला करने के बाद कहा था कि उसने सिर्फ उन ठिकानों को ही निशाना बनाया है जहां से आतंकी संगठन का मुख्यालय है. 
  6. बता दें कि ईरान ने मंगलवार (16 जनवरी) की रात पाकिस्तान के बलूचिस्तान में सुन्नी आतंकी संगठन ‘जैश-अल-अद्ल' (Jaish-al-Adl)के ठिकानों पर मिसाइल और ड्रोन से अटैक किया था. 
  7. पाकिस्तान के मुताबिक, इन हमलों में 2 बच्चों की जान चली गई है. पाकिस्तान ने कहा था कि ईरान को इस कदम के लिए गंभीर नतीजे भुगतने होंगे.
  8. जैश-अल-अद्ल पहले ग्लोबल टेररिस्ट संगठन जुंदल्लाह का हिस्सा हुआ करता था. जैश-अल-अद्ल का मतलब 'इंसाफ की फौज' यानी 'न्याय की सेना' होता है. यह एक सुन्नी सलाफी अलगाववादी आतंकी संगठन है. 
  9. ईरान एक शिया बहुल देश है. पाकिस्तान में करीब 95% लोग सुन्नी हैं. लिहाजा पाकिस्तान के सुन्नी संगठन ईरान का विरोध करते रहे हैं. इसके अलावा बलूचिस्तान का आतंकी संगठन जैश-अल-अदल ईरान की सीमा में घुसकर कई बार वहां की सेना पर हमले करता रहा है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Loksabha Speaker Election Live: लोकसभा स्पीकर पर शक्ति परीक्षण कुछ ही देर में, राहुल ने की ममता से बात, देखें अपडेट्स
पाकिस्तान ने ईरान पर किया हमला, जानें क्यों दोनों देश कर रहे हैं एक-दूसरे पर हमले, 10 बड़ी बातें
YSR कांग्रेस का दफ्तर ध्वस्त किए जाने पर छिड़ी सियासी जंग, इन कारणों से हुई कार्रवाई
Next Article
YSR कांग्रेस का दफ्तर ध्वस्त किए जाने पर छिड़ी सियासी जंग, इन कारणों से हुई कार्रवाई
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;