विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From May 14, 2023

ऑपरेशन 'समुद्रगुप्‍त' : 12 हजार करोड़ रुपये की ड्रग्‍स पकड़ी, दाऊद और ISI से भी जुड़े हैं तार

एनसीबी के मुताबिक, देश में जितनी भी बड़ी खेप पकड़ी जा रही हैं उनके पीछे पाकिस्तान का सबसे बड़ा ड्रग्स तस्कर हाजी सलीम है. हाजी, दाऊद का करीबी है और ड्रग्स तस्करी का पैसा पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई को पहुंचाता है.

Read Time: 4 mins
ऑपरेशन 'समुद्रगुप्‍त' : 12 हजार करोड़ रुपये की ड्रग्‍स पकड़ी, दाऊद और ISI से भी जुड़े हैं तार
ड्रग्‍स के साथ एक पाकिस्तानी नागरिक को भी गिरफ्तार किया गया है. 
नई दिल्‍ली:

नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (Narcotics Control Bureau) और इंडियन नेवी (Indian Navy) ने ऑपरेशन 'समुद्रगुप्त' (Operation Samudragupt) के तहत 40 हजार करोड़ से ज्यादा की ड्रग्स बरामद की है. इसमें ड्रग्‍स की सबसे बड़ी खेप 12 हजार करोड़ रुपए कीमत की है, जो हाल ही में कोच्चि के पास से पकड़ी गई है. एनसीबी के मुताबिक देश में नशीले पदार्थों की जितनी भी बड़ी खेप आ रही है, उनके पीछे पाकिस्तान का ड्रग्स माफिया हाजी सलीम है, जो पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई को ड्रग्स तस्करी का पैसा देता है. सूत्रों के मुताबिक, हाजी सलीम, दाऊद का करीबी है. 

नशीले पदार्थ मेथमफेटामाइन की इतनी बड़ी खेप देश में पहले कभी नहीं पकड़ी गई. इस खेप को एनसीबी और नेवी ने ऑपरेशन समुद्रगुप्त के तहत पकड़ा. 2500 किलो से ज्‍यादा पकड़ी गई इस ड्रग्स की कीमत 12000 करोड़ से ज्‍यादा है और यह पहला मौका है कि जब मदरशिप यानि पानी के बड़े जहाज में ड्रग्स पकड़ी गई है. इस मामले में एक पाकिस्तानी नागरिक को भी गिरफ्तार किया गया है. 

40 हजार करोड़ की ड्रग्‍स बरामद 
एनसीबी के उप महानिदेशक (ऑपरेशंंस) संजय सिंह ने बताया कि ऑपरेशन समुद्रगुप्त जनवरी 2022 में शुरू किया गया था. इसके तहत हिंद महासागर से आने वाली छोटी बोट और मदरशिप पर निगरानी शुरू की गई थी. ऑपरेशन समुद्रगुप्त में अब तक कुल लगभग 3200 किलो मेथमफेटामाइन, 500 किलो हेरोइन और 529 किलो हशीश जब्त की गई है. इसकी कीमत 40 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा है. साथ ही उन्‍होंने बताया कि ये ड्रग्स डेथ क्रीसेंट यानि अफगानिस्तान, पाकिस्तान और ईरान से सटे हुए खास इलाके से आती है. एनसीबी के इनपुट पर श्रीलंका और मालदीप में भी ड्रग्स की बड़ी खेप पकड़ी गई है. 

दाऊद का करीबी है हाजी सलीम 
एनसीबी के मुताबिक, पूरे देश में जितनी भी बड़ी खेप पकड़ी जा रही हैं उनके पीछे है पाकिस्तान के कराची में बैठा सबसे बड़ा ड्रग्स तस्कर हाजी सलीम ,सूत्रों के मुताबिक हाजी दाऊद का करीबी है और ड्रग्स तस्करी का पैसा पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई को पहुंचाता है वो सेटेलाइट फोन का इस्तेमाल करता है और कड़ी सुरक्षा में रहता है. उन्‍होंने बताया कि हाजी सलीम के ड्रग्स के पैकेट पर कोड वर्ड लिखे होते है, जैसे 777,999, 555 और उड़ते घोड़े का साइन. 

ISI और दाऊद के बीच की कड़ी 
सुरक्षा एजेंसियों की मानें तो हाजी सलीम पाकिस्तान में आईएसआई और दाऊद इब्राहिम के बीच की कड़ी है और वो नशे का सबसे बड़ा सौदागर है. अब इस मामले में जो पाकिस्तानी नागरिक पकड़ा गया है उससे पूछताछ चल रही है, जिससे हाजी सलीम और उसके सिंडीकेट के बारे में और जानकारी मिल पाए. 

ये भी पढ़ें :

* केरल में NCB और भारतीय नौसेना का बड़ा एक्शन, 12 हजार करोड़ की 2500 किलो ड्रग्स पकड़ी
* ड्रग्स लेने वालों पर नहीं, तस्करों पर करें फोकस: NCB से बोले गृहमंत्री अमित शाह
* अंतरराष्ट्रीय ड्रग्स सिंडीकेट से जुड़े शाहीन बाग और मुजफ्फरनगर के तार, 2 अफगानी नागरिक गिरफ्तार

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
 हाथरस का सबसे दर्दनाक वीडियो : "मेरी आंख पत्थर हेगईं...", सिर पीटती महिला का दर्द सीना चीर रहा है
ऑपरेशन 'समुद्रगुप्‍त' : 12 हजार करोड़ रुपये की ड्रग्‍स पकड़ी, दाऊद और ISI से भी जुड़े हैं तार
दिल्ली में 88 वर्ष बाद सर्वाधिक बारिश होने के बीच मेट्रो में सात लाख अतिरिक्त लोगों ने की यात्रा
Next Article
दिल्ली में 88 वर्ष बाद सर्वाधिक बारिश होने के बीच मेट्रो में सात लाख अतिरिक्त लोगों ने की यात्रा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;