मणिपुर में ताजा भूस्खलन में एक महिला की मौत, 10 लोग गंभीर रूप से घायल

असम (Assam) के नोनी जिले के तुपुल में 30 जून को हुए विनाशकारी भूस्खलन (Landslide) के बाद प्रादेशिक सेना के जवानों सहित 12 लोग अभी भी लापता हैं. असम में भूस्खलन के बाद अब तक 49 शव निकाले जा चुके हैं.

मणिपुर में ताजा भूस्खलन में एक महिला की मौत, 10 लोग गंभीर रूप से घायल

मणिपुर में ताजा भूस्खलन में एक महिला की मौत हो गई है.(फाइल फोटो)

गुवाहाटी:

मणिपुर (Manipur) के चुराचांदपुर जिले में शुक्रवार को हुए भूस्खलन (Landslide) में एक महिला की मौत हो गई और 10 अन्य घायल हो गए, जबकि नोनी जिले (Noni District) में एक रेलवे निर्माण स्थल पर विनाशकारी भूस्खलन के नौवें दिन शुक्रवार को शरीर के कुछ अंग बरामद किए गए. अधिकारियों ने बताया कि अब तक 49 शव निकाले जा चुके हैं. चुराचांदपुर जिले के एक अधिकारी ने बताया कि आज एक यात्री वाहन के भूस्खलन की चपेट में आने से 49 वर्षीय एक महिला की मौत हो गई है और पांच महिलाओं सहित 10 अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए है. घटना जिला मुख्यालय से करीब 80 किलोमीटर दूर संतिंग और सैहुआं गांव के बीच राष्ट्रीय राजमार्ग-150 के किनारे टिपाईमुख रोड पर हुई है. सभी घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. 

इस बीच, नोनी जिले के अधिकारियों ने कहा कि टुपुल में 30 जून को हुए विनाशकारी भूस्खलन के बाद प्रादेशिक सेना के जवानों सहित 12 लोग अभी भी लापता हैं. 32 प्रादेशिक सेना के जवानों और शेष स्थानीय लोगों और रेलवे कर्मचारियों सहित 49 शव बरामद किए गए और लापता लोगों का पता लगाने के लिए खराब मौसम के बावजूद तलाशी अभियान जारी है.

अधिकारियों ने कहा कि टुपुल और नोनी जिला मुख्यालय (नामदुआंजंग के पास) के बीच राष्ट्रीय राजमार्ग -37 के साथ पिछले चार दिनों से कम चट्टानें गिर रही हैं, जिससे एनएच -37 के साथ चलने वाले वाहनों के जीवन और संपत्ति को खतरा हो रहा है. जिले के एक अधिकारी ने कहा, अनिश्चित सड़क की स्थिति के कारण, टुपुल और नामदुआंजंग गांवों के बीच एनएच -37 को उपायुक्त ने आपातकालीन आपूर्ति वाले वाहनों को छोड़कर सभी वाहनों के लिए बंद कर दिया था.

रक्षा और जिला अधिकारियों ने कहा कि ताजा भूस्खलन और लगातार प्रतिकूल मौसम की स्थिति के बावजूद, भारतीय सेना, असम राइफल्स, प्रादेशिक सेना और राष्ट्रीय और राज्य आपदा प्रतिक्रिया बलों का गहन तलाशी अभियान टुपुल में घटना स्थल पर जारी है. एक रक्षा प्रवक्ता ने कहा कि शेष लापता प्रादेशिक सेना के जवानों और नागरिकों की तलाश तब तक जारी रहेगी जब तक कि अंतिम व्यक्ति नहीं मिल जाता.

ये भी पढ़ें: 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

"महाराष्‍ट्र कांग्रेस के हाल के मामलों पर हाईकमान नाराज": NDTV से बोले कांग्रेस नेता नसीम खान | पढ़ें