"वो सिर्फ परेशान कर रहे...": भतीजे की पत्‍नी को UAE की उड़ान में सवार होने से रोकने पर ममता बनर्जी

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक ने दावा किया कि ईडी द्वारा उनकी पत्नी को विदेश जाने की उड़ान से रोका जाना उच्चतम न्यायालय के आदेश का उल्लंघन है, जिसने कहा है कि दंपति के विदेश जाने पर कोई रोक नहीं है.

सीबीआई ने भी इसी मामले में 2021 में रुजिरा से पूछताछ की थी

कोलकाता:

पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे और तृणमूल कांग्रेस के नेता अभिषेक बनर्जी की पत्नी रुजिरा बनर्जी को प्रवर्तन निदेशालय के 'लुकआउट' नोटिस का हवाला देते हुए कथित तौर पर संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) जाने वाले एक विमान में सवार होने से रोक दिया गया. प्रवर्तन निदेशालय ने रुजिरा बनर्जी को आठ जून को पेश होने को कहा है. ममता बनर्जी और उनके भतीजे अभिषेक बनर्जी ने अपनी यात्रा योजनाओं के बारे में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) को सूचित करने के बावजूद, रुजिरा बनर्जी को देश से बाहर जाने से रोकने के बाद भाजपा पर निशाना साधा है.

ममता बनर्जी ने कहा, "यह दुर्भाग्यपूर्ण है, ईडी और सीबीआई क्या कर रहे हैं? वे लोगों को परेशान कर रहे हैं. अभिषेक बनर्जी की सास अस्वस्थ हैं, और इसलिए उनकी पत्नी अपनी मां से मिलने के लिए यात्रा कर रही थीं. सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि अगर उन्हें घर छोड़ना है, तो वह ईडी को सूचित कर सकती हैं, जो उसने पहले ही कर लिया था. लेकिन उसे हवाई अड्डे पर ही समन देना उत्पीड़न के अलावा और कुछ नहीं है." 

अभिषेक बनर्जी ने कहा कि उनकी पत्नी की यात्रा की योजना विनम्रता से ईडी के साथ साझा की गई थी. उन्होंने कहा, "अगर मेरे इरादे गलत होते, तो मैं उन्हें सूचित नहीं करता." सूत्रों के अनुसार, रुजिरा विमान में सवार होने के लिए अपने दो बच्चों के साथ सुबह सात बजे नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंची थीं. 
ईडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि रुजिरा को 8 जून को एजेंसी के सामने पेश होने के लिए समन सौंपा गया था. उन्होंने कहा, "हमने रुजिरा बनर्जी को 8 जून को शहर में हमारे कार्यालय में अधिकारियों के सामने पेश होने के लिए कहा है. ईडी के लुकआउट नोटिस के कारण उन्हें आज (सोमवार को) विमान में सवार होने से रोक दिया गया और मामला विचाराधीन है."

रुजिरा के एक वकील ने बताया, "उन्हें एक मामले में ईडी की ओर से जारी लुकआउट नोटिस का हवाला देते हुए आव्रजन पर रोका गया. उच्चतम न्यायालय के एक आदेश में कहा गया है कि उनकी विदेश यात्रा पर कोई रोक नहीं है." वकील ने कहा कि रुजिरा ने ईडी को शनिवार को अपनी यात्रा योजना के संबंध में जानकारी दी थी और टिकट की प्रति भी दी थी. उन्होंने कहा,"अब उन्हें रोक दिया गया. उन्हें पांच जून की तारीख वाले समन की प्रति भी सौंपी गई, जिसमें उनसे आठ जून को कोलकाता में ईडी कार्यालय में पेश होने को कहा गया है. वह अब घर लौट गई हैं."

इस संबंध में जानकारी के लिए हवाई अड्डे तथा ईडी प्राधिकारियों से संपर्क किया गया, लेकिन उनकी कोई प्रतिक्रिया नहीं मिल पाई. रुजिरा के कार्यालय की ओर से जारी एक बयान में दावा किया गया कि उच्चतम न्यायालय का आदेश है, जिसमें कहा गया है कि दंपति की विदेश यात्रा पर कोई प्रतिबंध नहीं है. बयान में कहा गया, "रुजिरा बनर्जी पांच से 18 अक्टबूर तक अमेरिका की यात्रा पर गई थीं और तब ईडी को कोई आपत्ति नहीं थी."

वहीं, टीएमसी के प्रवक्ता कुणाल घोष ने कहा, 'जो लोग राजनीतिक रूप से नहीं लड़ सकते हैं वे सत्ता का दुरुपयोग कर रहे हैं और सत्ता पक्ष के परिवार के सदस्यों को परेशान कर रहे हैं. वे कायर हैं. टीएमसी इस उत्पीड़न को सहन करती है, क्योंकि उसे जनता पर भरोसा है. बंगाल के लोग उन्हें चुनाव में करारा जवाब देंगे.'

बता दें कि पिछले वर्ष ईडी ने कोयला चोरी घोटाला मामले में रुजिरा से पूछताछ की थी. सीबीआई ने भी इसी मामले में 2021 में रुजिरा से पूछताछ की थी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें :-