Delhi: MCD चुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया संपन्न, आखिरी दिन 1 हजार से ज्यादा उम्मीदवारों ने भरा पर्चा

नगर निगम चुनाव में सोमवार को नामांकन की आखिरी तारीख थी. नामांकन करने के लिए अंतिम दिन प्रत्याशियों की भीड़ उमड़ पड़ी. प्रशासन की तरफ से सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए थे.

नई दिल्ली:

नगर निगम चुनाव में सोमवार को नामांकन की आखिरी तारीख थी. नामांकन करने के लिए अंतिम दिन प्रत्याशियों की भीड़ उमड़ पड़ी. प्रशासन की तरफ से सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए थे. उम्मीदवारों और उनके समर्थकों की भीड़ के कारण ट्रैफिक जाम के हालात भी देखने को मिले. दिल्ली के राज्य चुनाव आयोग के मुताबिक सोमवार रात के 11:00 बजे तक 1593 उम्मीदवारों के 2048 नामांकन अपलोड किए जा चुके हैं.अपलोडिंग की प्रक्रिया अभी भी जारी है. इस बीच आम आदमी पार्टी की तरफ से दावा किया गया है कि इस चुनाव में 250 में से 230 सीटों पर पार्टी को जीत मिलेगी. एनडीटीवी से बात करते हुए मनीष सिसोदिया ने कहा कि जब जनता केजरीवाल जी के काम पर वोट देने आती है तो ऐसे ही बहुमत देती है.

आप के साथ-साथ कांग्रेस और बीजेपी की तरफ से भी कई दावें किए जा रहे हैं. बीजेपी नेता मनोज तिवारी ने कहा कि बीजेपी ने काफी काम किया है इस कारण मुझे विश्वास है कि इस बार हम 250 में 150 से अधिक सीटों पर जीत दर्ज करने वाले हैं. सभी दलों की तरफ से बागियों से बचने के लिए अंतिम समय में उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया गया.अब चार दिसंबर को मतदान होंगे और 7 दिसंबर को मतों की गणना की जाएगी. 

नगर निकाय पर भाजपा का वर्ष 2007 से कब्जा है. बीजेपी दिल्ली के नगर निगमों का एकीकरण किए जाने तक दिल्ली में तीन नगर निगमों में 15 साल तक सत्तारूढ़ रही. साल 2017 के पिछले चुनाव में बीजेपी ने आम आदमी पार्टी (आप) और कांग्रेस को हराकर 272 वार्डों में से 181 में जीत हासिल की थी. 'आप' केवल 48 वार्ड और कांग्रेस 30 वार्ड जीतने में सफल रही थी. 

दिल्ली नगर निगम चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने रविवार को अपने 18 उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी की थी. जबकि पार्टी ने शनिवार को 232 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की थी. कांग्रेस ने दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) चुनाव के लिए रविवार को 250 उम्मीदवारों की सूची जारी की थी. आप ने शुक्रवार को अपने उम्मीदवारों की पहली सूची और उसके अगले दिन 117 उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी की थी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें-