विज्ञापन
Story ProgressBack

"रायबरेली से नामांकन मेरे लिए भावुक पल, अमेठी भी मेरा परिवार" : राहुल गांधी

राहुल गांधी ने 2004 में भारतीय राजनीति में कदम रखा और अपना पहला चुनाव अमेठी से लड़ा. यह वही सीट थी, जिसका प्रतिनिधित्व उनकी मां सोनिया गांधी (1999-2004) और उनके दिवंगत पिता राजीव गांधी ने 1981-91 के बीच किया था.

Read Time: 5 mins
"रायबरेली से नामांकन मेरे लिए भावुक पल, अमेठी भी मेरा परिवार" : राहुल गांधी
नई दिल्ली:

राहुल गांधी ने शुक्रवार को रायबरेली लोकसभा सीट से नामांकन दाखिल किया. काफी सस्पेंस के बाद कांग्रेस ने पूर्व अध्यक्ष को वायनाड के बाद बहुचर्चित अमेठी की जगह रायबरेली से उतारा. राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के परचा दाखिल करने के समय कांग्रेस अध्‍यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, उनकी मां सोनिया गांधी और बहन प्रियंका गांधी भी मौजूद थीं. उन्होंने इसके बाद सोशल मीडिया पर एक पोस्ट किया, जिसमें रायबरेली से नामांकन को राहुल गांधी ने एक भावुक पल बताया.

राहुल गांधी ने एक्स पर लिखा, "रायबरेली से नामांकन मेरे लिए भावुक पल था. मेरी मां ने मुझे बड़े भरोसे के साथ परिवार की कर्मभूमि सौंपी है और उसकी सेवा का मौका दिया है. अमेठी और रायबरेली मेरे लिए अलग-अलग नहीं हैं, दोनों ही मेरा परिवार हैं और मुझे ख़ुशी है कि 40 वर्षों से क्षेत्र की सेवा कर रहे किशोरी लाल जी अमेठी से पार्टी का प्रतिनिधित्व करेंगे. अन्याय के खिलाफ चल रही न्याय की जंग में, मैं मेरे अपनों की मोहब्बत और उनका आशीर्वाद मांगता हूं. मुझे विश्वास है कि संविधान और लोकतंत्र को बचाने की इस लड़ाई में आप सभी मेरे साथ खड़े हैं."

गौरतलब है कि कांग्रेस के पूर्व अध्‍यक्ष राहुल गांधी पिछली बार की तरह इस बार भी दो लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. राहुल गांधी 2004 से लगातार तीन बार अमेठी निर्वाचन क्षेत्र से संसद सदस्य चुने गए थे. वो 2019 में बीजेपी नेता स्मृति ईरानी से चुनाव हार गए थे. वो अभी केरल के वायनाड निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं. इस बार भी राहुल वायनाड से चुनाव मैदान में हैं. अब कांग्रेस ने उन्‍हें रायबरेली लोकसभा सीट से भी चुनाव मैदान में उतार दिया है.

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने एक पोस्ट में बहुप्रतीक्षित फैसले पर कहा, “वो राजनीति और शतरंज के अनुभवी खिलाड़ी हैं. पार्टी नेतृत्व काफी विचार-विमर्श के बाद और एक व्यापक रणनीति के तहत अपने फैसले लेता है. इस एक फैसले ने भाजपा, उसके समर्थकों और उसके चाटुकारों को भ्रमित कर दिया है.”

राहुल गांधी ने 2004 में भारतीय राजनीति में कदम रखा और अपना पहला चुनाव अमेठी से लड़ा. यह वही सीट थी, जिसका प्रतिनिधित्व उनकी मां सोनिया गांधी (1999-2004) और उनके दिवंगत पिता राजीव गांधी ने 1981-91 के बीच किया था.

2004 में अमेठी से राहुल लगभग तीन लाख मतों के भारी अंतर से जीते. 2009 में वो फिर जीते, लेकिन 2014 में उनकी जीत का अंतर कम हो गया और 2019 में वो हार गए. उन्हें 2013 में कांग्रेस का उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया और 16 दिसंबर, 2017 को उन्होंने पार्टी की कमान संभाली. लेकिन 2019 के लोकसभा चुनाव में हार के बाद उन्होंने मई में अध्यक्ष पद छोड़ दिया.

राहुल गांधी ने देशभर में निकाली यात्राएं

इसके बाद से राहुल गांधी ने देशभर में यात्राएं निकालीं. कन्याकुमारी से कश्मीर तक की पैदल यात्रा के अलावा उन्होंने मणिपुर से मुंबई तक की यात्रा भी की. कांग्रेस नेताओं ने इन पहलों की पार्टी कार्यकर्ताओं व समर्थकों को प्रेरित करने के लिए सराहना की. गांधी ने हाल ही में कहा कि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग और वंचित लोगों के लिए ‘न्याय' सुनिश्चित करना अब उनके जीवन का उद्देश्य है.

राहुल गांधी ने 2024 लोकसभा चुनाव के लिये कांग्रेस के प्रचार अभियान में पांच न्याय - युवा न्याय, नारी न्याय, किसान न्याय, श्रमिक न्याय और हिस्सेदारी न्याय - की वकालत की है.

राजीव और सोनिया गांधी के घर 19 जून 1970 को जन्मे राहुल अपनी बहन प्रियंका गांधी से बड़े हैं. उन्होंने अपने शुरुआती साल नयी दिल्ली में बिताए. राष्ट्रीय राजधानी के सेंट कोलंबस स्कूल में शुरुआती पढ़ाई की और फिर वो देहरादून में प्रतिष्ठित दून स्कूल चले गए. ये वो दौर था जब उनके पिता राजीव गांधी ने राजनीति में कदम रखा और राहुल की दादी एवं तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या के बाद देश के प्रधानमंत्री बने.

लगातार सुरक्षा खतरों के कारण राहुल और उनकी बहन प्रियंका की आगे की पढ़ाई घर पर ही हुई. अपनी स्नातक की पढ़ाई के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय के सेंट स्टीफंस कॉलेज में दाखिला लेने के एक साल बाद, वह हार्वर्ड विश्वविद्यालय में पढ़ाई के लिए अमेरिका चले गए. अपने पिता की हत्या और उसके बाद उपजी सुरक्षा चिंताओं के मद्देनजर राहुल गांधी फ्लोरिडा के रोलिंस कॉलेज में स्थानांतरित हो गए. उन्होंने 1994 में स्नातक की डिग्री हासिल की.

एम.फिल की पढ़ाई कर चुके हैं राहुल
इसके बाद, 1995 में कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय (ट्रिनिटी कॉलेज) से ‘डेवलपमेंट स्टडीज' में उन्होंने एम.फिल की पढ़ाई पूरी की. स्नातक स्तर की पढ़ाई के बाद, राहुल ने लंदन में एक प्रबंधन परामर्श कंपनी, मॉनिटर ग्रुप में अपनी पेशेवर यात्रा शुरू की. बाद में वो भारत लौट आये और अंततः राजनीति में आए.

राहुल गांधी एक सर्टिफाइड स्कूबा गोताखोर हैं और अपनी फिटनेस के लिए जाने जाते हैं. उनके पास जापानी मार्शल आर्ट ऐकिडो में ब्लैक बेल्ट भी है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
"भोले बाबा के हाथ में नहीं दिखता कोई चक्र": सत्संग में गई नगीना देवी ने बताया कहां हुई थी सुरक्षा व्यवस्था में चूक
"रायबरेली से नामांकन मेरे लिए भावुक पल, अमेठी भी मेरा परिवार" : राहुल गांधी
"181 महिला हेल्पलाइन को बंद करना भयावह है": स्वाति मालीवाल ने CM केजरीवाल को लिखा पत्र
Next Article
"181 महिला हेल्पलाइन को बंद करना भयावह है": स्वाति मालीवाल ने CM केजरीवाल को लिखा पत्र
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com