प्रदूषण के चलते गौतम बुद्ध नगर के स्‍कूलों में 1 से 8 तक की कक्षाएं मंगलवार तक होंगी ऑनलाइन

प्रदूषण का स्‍तर में बढ़ोत्‍तरी के साथ ही एक आदेश जारी कर  गौतम बुद्ध नगर में कक्षा 1 से 8  तक की कक्षाएं ऑनलाइन संचालित करने का आदेश जारी किया गया है.

नई दिल्‍ली :

ठंड के आगमन के साथ ही दिल्‍ली-एनसीआर में प्रदूषण ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं. प्रदूषण के कारण वैसे तो हर कोई प्रभावित हो रहा है लेकिन बच्‍चों और बुजुर्गों को सबसे ज्‍यादा परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. प्रदूषण का स्‍तर में बढ़ोत्‍तरी के साथ ही एक आदेश जारी कर  गौतम बुद्ध नगर में कक्षा 1 से 8  तक की कक्षाएं ऑनलाइन संचालित करने का आदेश जारी किया गया है. जिला विद्यालय निरीक्षक गौतमबुद्ध नगर डॉ. धर्मवीर सिंह की ओर से जारी आदेश में कहा गया है, "एनसीआर में बढ़ते प्रदूषण के कारण जिलाधिकारी महोदय के निर्देशों के अनुपालन में जनपद में संचालित समस्‍त बोर्ड के विद्यालयों में कक्षा 1 से 8 तक की कक्षाएं आगामी 8 नवंबर तक अनिवार्य रूप से ऑनलाइन संचालित होंगी. कक्षा 9 से 12 तक की कक्षाएं भी यथासंभव ऑनलाइन संचालित की जाएं. साथ ही विद्यालयों को आगामी आदेश तक आउटडोर गतिविधियां पूर्णत: प्रतिबंधित रहेंगी. समस्‍त प्रिंसिपल इस आदेश का अनुपालन सुनिश्‍चित कराएं." 

6qb25feg

गौरतलब है कि पड़ोसी राज्यों में पराली में आग लगाए जाने और धुआं निकालने वाले वाहनों के उत्सर्जन के कारण दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण बढ़ रहा है. रही-सही कसर प्रतिकूल मौसम संबंधी परिस्थितियों ने कर दी है. दिल्ली की जहरीली हवा के कारण कई निवासियों ने सांस लेने में कठिनाइयों और स्वास्थ्य समस्याओं की सूचना दी है. इनमें बुजुर्ग और स्कूल जाने वाले बच्चे सबसे ज्यादा प्रभावित हैं. चिकित्सा विशेषज्ञों का कहना है कि जहरीली हवा के लंबे समय तक संपर्क में रहने से गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. खासकर सुबह के समय स्कूल जाने वाले बच्चों के लिए यह बेहद हानिकारक है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

* गुजरात में दो चरणों में 1 और 5 दिसंबर को वोटिंग, विधानसभा चुनाव नतीजे 8 दिसंबर को
* ED का समन क्यों भेजते हो, सीधे गिरफ्तार करके दिखाओ : झारखंड के CM हेमंत सोरेन