विज्ञापन
Story ProgressBack

नीतीश की उम्मीद, बीजेपी की मजूबरी! कैसी होगी मोदी सरकार की नई कैबिनेट

पार्टी के भीतर मंत्री पद की दौड़ में सबसे आगे माने जाने वालों राज्यसभा सांसद संजय झा, राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह (मुंगेर), कौशलेंद्र कुमार (नालंदा) रामप्रीत मंडल (झंझारपुर) और लवली आनंद (शिवहर) का नाम शामिल.

Read Time: 3 mins
नीतीश की उम्मीद, बीजेपी की मजूबरी! कैसी होगी मोदी सरकार की नई कैबिनेट
पीएम का शपथ ग्रहण समारोह रविवार शाम 6 बजे आयोजित होगा
नई दिल्ली:

केंद्र में निवर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार के गठन के लिए सारी तैयारियां चल रही हैं. इस सरकार के किंग मेकर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार इस बात को लेकर आश्वस्त है कि कैबिनेट में अनुपातिक आधार पर प्रतिनिधित्व की पुरानी मांग इस बार मान ली जाएगी. लेकिन सवाल हैं कि क्या उन्हें मनमाफिक मंत्रालय और बिहार को विशेष राज्य का दर्जा मिलेगा. दरअसल नीतीश कुमार ने 2019 में केंद्रीय मंत्रिमंडल में केवल एक स्थान की पेशकश को ठुकरा दिया था, और तीन साल तीन साल बाद उनकी पार्टी ने भाजपा से नाता तोड़ लिया था.

आवास पर चली लंबी बैठक

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बृहस्पतिवार को पूरे दिन दिल्ली स्थित आवास पर पार्टी के नए सांसदों और नेताओं से मिलते रहे. उनसे मिलकर निकले पार्टी के वरिष्ठ नेता जैसे राजीव रंजन उर्फ़ ललन सिंह ने साफ़ किया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार को बिना किसी शर्त के समर्थन दे रहे हैं. जानकारों की मानें तो नीतीश कुमार चाहते हैं कि अटल जी के एनडीए सरकार के तरह सहयोगियों के साथ कॉमन मिनिमम कार्यक्रम बनाया जाए और बिहार को कम से कम विशेष राज्य का दर्जा की घोषणा हो. नीतीश जानते हैं उन्हें तीन मंत्रिमंडल में सीट के अलावा उनके पसंद के सभी तो नहीं लेकिन कुछ मंत्रालय जैसे ग्रामीण विकास या रेल मिले. इसके अलावा केंद्र सरकार अग्निवीर जैसे सेना में भर्ती के योजना पर पुनर्विचार करे. हालांकि विशेष राज्य के दर्जा की मांग पर वित मंत्री निर्मला सीतारमन ने ये कहकर सफ़ाई दी थी कि इसका प्रावधान ख़त्म हो चुका हैं.

पत्रकारों से बात करते हुए पार्टी के वरिष्ठ नेता और बिहार के मंत्री विजय कुमार चौधरी ने बुधवार को कहा था, ‘‘जद(यू) राजग में है और इसमें बना रहेगा. लेकिन बिहार की वित्तीय स्थिति और अर्थव्यवस्था से संबंधित कुछ मांगें हैं जिन्हें केंद्र द्वारा संबोधित करने की आवश्यकता है.'' चौधरी ने कहा था, ‘‘बिहार अपने वित्त का प्रबंधन स्वयं कर रहा है. हम देश के सबसे गरीब राज्यों में से हैं. हम (जद(यू)) बिहार के लिए विशेष राज्य का दर्जा और विशेष पैकेज की अपनी मांग पर कायम हैं.''

ये भी पढ़ें-  कैसी होगी PM मोदी की नई टीम, कौन-कौन बनेगा मंत्री? जानें अंदर की खबर क्या है

Video : Lok Sabha Election 2024 Result: वो कौन 3 मुद्दे हैं जिसके बल पर PM Modi ने लोगों का दिल जीता?

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
अब गर्मी को बाय! मानसून ने दी दस्तक, जानिए आपके इलाके में कब बरसेंगे बदरा
नीतीश की उम्मीद, बीजेपी की मजूबरी! कैसी होगी मोदी सरकार की नई कैबिनेट
SC से नहीं मिली जमानत, फिलहाल जेल में रहेंगे अरविंद केजरीवाल, अब 26 को सुनवाई
Next Article
SC से नहीं मिली जमानत, फिलहाल जेल में रहेंगे अरविंद केजरीवाल, अब 26 को सुनवाई
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;