VIDEO : नए नौसेना प्रमुख ने पदभार संभालते ही मां के पैर छूकर लिए आशीर्वाद

नए नौसेना प्रमुख ने आज दिल्ली के साउथ ब्लॉक में एक समारोह में जब अपनी नई जिम्मेदारी संभाली तो उनकी मां रजनी त्रिपाठी उन्हें गले लगाते और उनकी पीठ थपथपाती नजर आईं.

VIDEO : नए नौसेना प्रमुख ने पदभार संभालते ही मां के पैर छूकर लिए आशीर्वाद

एडमिरल दिनेश कुमार त्रिपाठी और उनकी मां...

नई दिल्ली:

एडमिरल दिनेश कुमार त्रिपाठी को एक भावुक वीडियो में 26वें नौसेना प्रमुख के रूप में कार्यभार संभालने से पहले अपनी मां के पैर छूते और आशीर्वाद लेते देखा गया है. नौसेना प्रमुख ने आज दिल्ली के साउथ ब्लॉक में एक समारोह में जब अपनी नई जिम्मेदारी संभाली तो उनकी मां रजनी त्रिपाठी उन्हें गले लगाते और उनकी पीठ थपथपाती नजर आईं.

एडमिरल त्रिपाठी ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में, हमारी नौसेना एक युद्ध-तैयार, एकजुट, विश्वसनीय और भविष्य-प्रूफ बल के रूप में विकसित हुई है. समुद्री क्षेत्र में मौजूदा और उभरती चुनौतियों के लिए भारतीय नौसेना को संभावित विरोधियों को रोकने के लिए हर समय तैयार रहना चाहिए. समुद्र में शांति बनाए रखें और ऐसा करने के लिए कहे जाने पर समुद्र से युद्ध जीतें. यह मेरा एकमात्र ध्यान और प्रयास रहेगा."

एडमिरल हरि कुमार चार दशकों के करियर के बाद सेवानिवृत्ति सेवानिवृत्त हुए हैं. नए नौसेना प्रमुख ने कहा कि वह नई टेक्नोलॉजी को पेश करने की दिशा में चल रहे प्रयासों को भी मजबूत करेंगे: उन्होंने कहा कि टेक्नोलॉजी को पेश करने और विकास के लिए हमारी सामूहिक खोज की दिशा में राष्ट्रीय विकास का एक महत्वपूर्ण स्तंभ बनने की दिशा में 'आत्मनिर्भरता' की दिशा में भारतीय नौसेना के चल रहे प्रयासों को भी मजबूत करूंगा."

नौसेना की कमान संभालने से पहले एडमिरल त्रिपाठी नौसेना स्टाफ के उप प्रमुख के रूप में कार्यरत थे. 15 मई 1964 को एडमिरल दिनेश कुमार त्रिपाठी का जन्म हुआ था. वह सैनिक स्कूल रीवा के पूर्व छात्र हैं और 1 जुलाई 1985 को भारतीय नौसेना की कार्यकारी शाखा में नियुक्त हुए थे.

उन्होंने पश्चिमी नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ के रूप में कार्य किया था और भारतीय नौसेना के जहाजों विनाश, किर्च और त्रिशूल की कमान संभाली थी. 

दिनेश कुमार त्रिपाठी ने कहां-कहां दी सेवाएं?
वाइस एडमिरल डीके त्रिपाठी भारतीय नौसेना के जहाजों वीनश, किर्च और त्रिशूल की कमान संभाल चुके हैं. उन्होंने कई अहम परिचालन और स्टाफ नियुक्तियों पर भी काम किया है, जिनमें पश्चिमी बेड़े के बेड़े संचालन अधिकारी; नौसेना संचालन निदेशक; नई दिल्ली में प्रधान निदेशक, नेटवर्क सेंट्रिक ऑपरेशंस और प्रधान निदेशक नौसेना योजना शामिल हैं. रियर एडमिरल के रूप में वह नौसेना स्टाफ के सहायक प्रमुख (नीति और योजना) और पूर्वी बेड़े के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग के तौर पर भी सेवाएं दे चुके हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें:- 
कोविशील्‍ड वैक्‍सीन से ब्‍लड क्‍लॉटिंग का खतरा, बढ़ सकता है हार्ट अटैक का चांस? जानें- क्‍या है TTS