एडमिरल दिनेश कुमार त्रिपाठी बने 26वें नौसेना प्रमुख, आज से संभाला पदभार

दिनेश कुमार त्रिपाठी ने इससे पहले नौसेना संचालन के महानिदेशक और पश्चिमी नौसेना के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ के रूप में कार्य किया है.

एडमिरल दिनेश कुमार त्रिपाठी बने 26वें नौसेना प्रमुख, आज से संभाला पदभार

दिनेश कुमार त्रिपाठी की पहचान कम्युनिकेशन और इलेक्ट्रॉनिक वार स्पेशलिस्ट की रही है.

नई दिल्ली:

एडमिरल दिनेश कुमार त्रिपाठी ने मंगलवार को 26वें नौसेना प्रमुख का पदभार संभाल लिया है. इससे पहले आर हरी कुमार नौसेना अध्यक्ष थे, जो आज रिटायर हो गए हैं. दिनेश कुमार त्रिपाठी ने इससे पहले नौसेना संचालन के महानिदेशक और पश्चिमी नौसेना के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ के रूप में कार्य किया है. 19 अप्रैल को सरकार द्वारा एडमिरल दिनेश कुमार त्रिपाठी को नौसेना प्रमुख बनाए जाने की घोषणा की गई थी. 

नौसेना प्रमुख बनने पर दिनेश कुमार त्रिपाठी ने कहा, "नमस्कार सुप्रभात भारतीय नौसेना का छब्बीसवां नौसेना अध्यक्ष बनने पर मुझे अत्यंत गर्व और सम्मान की अनुभूति हो रही है. मुझसे पहले पच्चीस नौसेना अध्यक्षों ने अपनी कर्मठता और समर्पण से हमारी नौसेना को युद्ध तत्पर, विश्वसनीय, सुगठित और भविष्य की ताकत बनाई है. मेरा प्रयास रहेगा कि मैं भारतीय नौसेना को अधिक आत्मनिर्भर और मजबूत बनाऊं. मेरी पूरी कोशिश रहेगी भारतीय नौसेना, हमारे देश के समुद्री हित और समुद्री रक्षा दोनों पर हरदम खरी उतरे - कभी भी, कहीं भी, कैसे भी. मैं आप लोगो के द्वारा सभी भारतीयों को आश्वस्त करना चाहता हूं कि आपकी नौसेना हरदम "राष्ट्र प्रथम" के मंत्र का पालन करते हुए आपके साथ खड़ी है." 

15 मई, 1964 को जन्मे वाइस एडमिरल दिनेश कुमार त्रिपाठी को 1 जुलाई, 1985 को भारतीय नौसेना की कार्यकारी शाखा में नियुक्त किया गया था. उनकी पहचान कम्युनिकेशन और इलेक्ट्रॉनिक वार स्पेशलिस्ट की रही है. उन्होंने करीब 39 सालों की लंबी और विशिष्ट सेवाएं दी हैं. नौसेना स्टाफ के वाइस चीफ के तौर पर कार्यभार संभालने से पहले, वह पश्चिमी नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ के रूप में सेवाएं दे चुके हैं. 

दिनेश कुमार त्रिपाठी ने कहां-कहां दी सेवाएं?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वाइस एडमिरल डीके त्रिपाठी भारतीय नौसेना के जहाजों वीनश, किर्च और त्रिशूल की कमान संभाल चुके हैं. उन्होंने कई अहम परिचालन और स्टाफ नियुक्तियों पर भी काम किया है, जिनमें पश्चिमी बेड़े के बेड़े संचालन अधिकारी; नौसेना संचालन निदेशक; नई दिल्ली में प्रधान निदेशक, नेटवर्क सेंट्रिक ऑपरेशंस और प्रधान निदेशक नौसेना योजना शामिल हैं. रियर एडमिरल के रूप में वह नौसेना स्टाफ के सहायक प्रमुख (नीति और योजना) और पूर्वी बेड़े के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग के तौर पर भी सेवाएं दे चुके हैं.