विज्ञापन
Story ProgressBack

New Delhi Lok Sabha Seat Result: बांसुरी स्‍वराज का चलेगा जादू या सोमनाथ करेंगे उलटफेर, नई दिल्‍ली सीट पर कांटे की टक्‍कर

Delhi Election Results 2024 Live Updates: नई दिल्‍ली लोकसभा सीट भाजपा का गढ़ रही है. इस बार बीजेपी ने यहां से बांसुरी स्‍वराज को मैदान में उतारा और उन्‍होंने निराश नहीं किया. बांसुरी स्‍वराज ने आम आदमी पार्टी के सोमनाथ को 78,370 वोटों के अंतर से हराया है.

New Delhi Lok Sabha Seat Result: बांसुरी स्‍वराज का चलेगा जादू या सोमनाथ करेंगे उलटफेर, नई दिल्‍ली सीट पर कांटे की टक्‍कर
भाजपा और आप के बीच कड़ा मुकाबला...
नई दिल्‍ली:

New Delhi Lok Sabha Seat Result: नई दिल्‍ली लोकसभा सीट से भाजपा ने इस बार दिवंगत नेता सुषमा स्‍वराज की बेटी बांसुरी स्‍वराज (Bansuri Swaraj) को चुनाव मैदान में उतारा था और उन्‍होंने निराश नहीं किया. आम आदमी पार्टी ने इस सीट से सोमनाथ भारती को उतारा था. सोमनाथ भारती को 3,74,815 वोट मिले और वह 78,370 वोटों के अंतर से हार गए. पहली बार चुनाव मैदान में उतरी बांसुरी स्‍वराज को 4,53,185 मिले. मतगणना के दौरान एक समय इस सीट से वोटों का अंतर लगभग 25 हजार था. ऐसा माना जा रहा था कि इस सीट पर उलटफेर हो सकता है, लेकिन ऐसा हुआ नहीं.  

नई दिल्‍ली लोकसभा सीट में दिल्‍ली केंट, ग्रेटर कैलाश, करोल बाग, कस्‍तूरबा नगर, मालवीय नगर, मोती नगर,  नई दिल्‍ली, पटेल नगर, आर. के. पुरम और राजेंद्र नगर एरिया आते हैं. यहां इस बार 55.43 प्रतिशत मतदान हुआ. दिल्‍ली में सबसे कम नई दिल्‍ली सीट पर ही मतदान हुआ. वैसे बता दें कि दिल्‍ली में कुल 58.69 प्रतिशत मतदान हुआ. इस मतदान प्रतिशत के चुनावी पंडित अपनी-अपनी तरह से मायने निकाल रहे थे. 

सीटजीतेहारे
नई दिल्लीबांसुरी स्‍वराज (BJP)सोमनाथ भारती (AAP)
उत्तर पूर्वी दिल्‍ली मनोज तिवारी (BJP)कन्‍हैया कुमार (Congress)
चांदनी चौकप्रवीण खंडेलवाल (BJP)जेपी अग्रवाल (Congress) 
उत्तर पश्चिम दिल्‍लीयोगेंद्र चांदोलिया (BJP)उदित राज (Congress)
पूर्वी दिल्लीहर्ष मल्‍होत्रा (BJP)कुलदीप कुमार (AAP)
दक्षिण दिल्लीरामवीर सिंह बिधूड़ी (BJP)सही राम (AAP)
पश्चिम दिल्लीकमलजीत सहरावत (BJP)महाबल मिश्रा  (AAP)

नई दिल्‍ली से भाजपा उम्‍मीदवार बांसुरी स्‍वराज मतगणना से पहले श्री लक्ष्‍मी नारायण मंदिर पूजा-अर्चना करने के लिए पहुंचीं. बता दें कि इससे पहले वोटिंग से पहले भी वह झंडेवालान मंदिर गईं थीं. दिल्‍ली में मतगणना के मद्देनजर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गए. ट्रैफिक पुलिस ने कई मार्गों को प्रतिबंधित भी किया है. इसकी एडवाइजरी सोमवार को जारी की गई थी. 

ये भी पढ़ें:- 542 सीटों पर BJP कितनी आगे-पीछे, क्लिक कर देखें लिस्ट

2019 में BJP ने मारी थी बाजी

साल 2019 की बात करें, तो बीजेपी की मीनाक्षी लेखी ने इस सीट से कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता अजय माकन को 2 लाख से ज्‍यादा वोटों के अंतर से हराया था. मीनाक्षी लेखी को 5,04,206 वोट मिले थे. वहीं, अजय माकन को कुल 2,47,702 वोट मिले थे. इससे पहले साल 2004 और 2009 में हुए लोकसभा चुनाव में अजय माकन इस सीट से लगातार 2 बार सांसद रह चुके हैं.  

ये भी पढ़ें:- कश्मीर टु कन्याकुमारी, कौन आगे, देखें LIVE अपडेट्स

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
RPF में भरे जाएंगे 32000 पद, रेल मंत्रालय का दावा- 2014 से 24 के बीच दी गई 5 लाख से अधिक नौकरियां
New Delhi Lok Sabha Seat Result: बांसुरी स्‍वराज का चलेगा जादू या सोमनाथ करेंगे उलटफेर, नई दिल्‍ली सीट पर कांटे की टक्‍कर
'कमला हैरिस का राजयोग शुरू...' बाइडेन के ऐलान से घंटों पहले भारतीय ज्योतिषी ने कर दी थी भविष्यवाणी
Next Article
'कमला हैरिस का राजयोग शुरू...' बाइडेन के ऐलान से घंटों पहले भारतीय ज्योतिषी ने कर दी थी भविष्यवाणी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;