विज्ञापन
Story ProgressBack

Lok Saba Election Results 2024: यूपी में कांटे की टक्कर, BJP गठबंधन- 296, कांग्रेस गठबंधन- 228 जानें कौन आगे, कौन पीछे

लोकसभा चुनाव 2024 की किस सीट पर कौन आगे और कौन पीछे चल रहा है, जानिए पल पल का अपडेट. एनडीए शुरुआत से ही बढ़त बनाए हुआ है. जानिए हर अपडेट..

Read Time: 16 mins
Lok Saba Election Results 2024: यूपी में कांटे की टक्कर, BJP गठबंधन- 296, कांग्रेस गठबंधन- 228 जानें कौन आगे, कौन पीछे
लोकसभा की सभी 542 सीटों का रिजल्ट यहां देखें.
नई दिल्ली:

Lok Sabha Election Results 2024: लोकसभा चुनाव के परिणाम बीजेपी के लिए चौंकानेवाले हैं. वहीं, इससे इंडिया गठबंधन के नेताओं के चेहरों पर खुशी नजर आ रही है. भाजपा नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) 296 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है, जबकि विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया' 227 सीटों पर आगे है. इसके साथ ही यह संकेत भी मिल रहे हैं कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री बनकर देश की बागडोर संभाल सकते हैं और उनका सामना एक मजबूत विपक्ष से हो सकता है. अब तक के रुझानों के मुताबिक, भाजपा 542 सीटों में से 236 पर आगे है, जबकि कांग्रेस ने 97 पर बढ़त बना रखी है. इन रुझानों के अनुसार भाजपा को काफी नुकसान होता दिख रहा है. साल 2019 के लोकसभा चुनाव में केंद्र की सत्तारूढ़ पार्टी ने अपने दम पर 303 सीटों पर जीत दर्ज की थी. कांग्रेस इस चुनाव में 52 सीटों पर सिमट गई थी. उसे इस चुनाव में खासी बढ़त मिलने के संकेत मिल रहे हैं. अगर नतीजे कमोबेश रुझानों के अनुरूप रहते हैं, तो लोकसभा में राजग पहले के मुकाबले कमजोर स्थिति में रहेगा, जबकि विपक्ष अब मजबूत भूमिका में दिख सकता है.

  1. काैन कौन महारथी आगेः नरेंद्र मोदी, राहुल गांधी, नितिन गडकरी, अखिलेश यादव, डिंपल यादव, धर्मेंद्र यादव
  2.  कौन कौन महारथी पीछेः स्मृति इरानी, दिनेश लाल निरहुआ, नरेंद्र मोदी, राजनाथ सिंह
  3. शेयर बाजार का हालः शुरुआती रुझानों का असर सेंसेक्स पर भी दिखाई दे रहा है. खुलते ही शेयर बाजार धड़ाम. साढ़े नौ बजे सेंसेक्स 2000 अंक नीचे धंस गया. 

LIVE: मोदी का कौन मंत्री आगे, कौन पीछे देखें पूरी लिस्ट

LIVE: मोदी, राहुल, अखिलेश.. कौन महारथी आगे-पीछे देखें लिस्ट

अब तक का सबसे बड़ा उलटफेरः क्या यूपी में अखिलेश और राहुल की जोड़ी बीजेपी को पीछे छोड़ रही है? रुझानों में साइकिल-हाथ ने मिलकर अभी तक बीजेपी को पछाड़ा हुआ है. 80 सीटों के रुझान आ चुके हैं. INDIA गठबंधन 41 सीटों और NDA 38 सीटों पर आगे

हरियाणा में भी BJP को झटका: हरियाणा की 10 सीटों के रुझान आ गए हैं. इसमें से 6 पर INDIA और 4 पर BJP आगे पर आगे. बता दें कि 2019 में सभी 10 सीटें BJP ने जीती थीं.

अपडेटः 3.50 pm: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को उम्मीद थी कि संदेशखालि की घटना से वह बशीरहाट लोकसभा क्षेत्र में कड़ा राजनीतिक संदेश देगी, लेकिन उसकी उम्मीदों पर पानी फिरता प्रतीत होता है क्योंकि उसकी उम्मीदवार रेखा पात्रा तृणमूल कांग्रेस के अनुभवी नेता हाजी नुरुल इस्लाम से करीब दो लाख मतों के अंतर से पीछे चल रही हैं. बशीरहाट लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत आने वाली सात विधानसभा सीट में से एक संदेशखालि में स्थानीय महिलाओं के यौन उत्पीड़न और जमीन पर जबरन कब्जा करने की कथित घटनाएं भाजपा को इस सीट पर वांछित जीत दिलाने में विफल होती प्रतीत हो रही है.

अपडेटः 3.00 pm: अब तक 11 सीटों का परिणाम घोषित हो गया है. लोकसभा चुनाव की मतगणना जारी है. चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक, बीजेपी ने 5 सीटें, कांग्रेस ने 3 सीटें, जनता दल सेक्‍यूलर ने 2 और आम आदमी पार्टी ने 1 सीट अपने नाम कर ली है. इसके अलावा बीजेपी 240 और कांग्रेस 94 सीटों पर आगे चल रही है.

अपडेटः 1.51 pm: तमिलनाडु में लोकसभा की 39 सीटों में से राज्य में सत्तारूढ़ द्रविड़ मुन्नेत्र कषगम (द्रमुक) और उसके सहयोगी दल 37 सीटों पर जीत की ओर अग्रसर हैं तथा अन्नाद्रमुक और भाजपा के सहयोगी पीएमके को एक-एक सीट मिल सकती है. तमिलनाडु में पहली बार भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का मत प्रतिशत 10 फीसदी के पार गया है. उसे अभी तक 10.21 प्रतिशत वोट मिले हैं. हालांकि, भाजपा का कोई भी प्रत्याशी किसी सीट से आगे नहीं है.

अपडेटः 1.40 pm: लोकसभा चुनाव की मतगणना अपने अंतिम दौर में पहुंचती जा रही है. चुनाव आयोग से आ रहे रुझानों और सीटों पर मिल रही बढ़त के अनुसार नजर आ रहा है कि केंद्र में लगातार तीसरी बार एनडीए गठबंधन की सरकार बनने जा रही है. जैसे-जैसे मतगणना अपने अंतिम दौर में पहुंचती जा रही है, वैसे-वैसे भाजपा कार्यकर्ताओं का पार्टी के राष्ट्रीय मुख्यालय में पहुंचना भी शुरू हो गया है. मतगणना मंगलवार के दिन हो रही है, जिसे बजरंगबली का दिन माना जाता है. इसलिए, पार्टी मुख्यालय पहुंचे कार्यकर्ता हनुमान चालीसा का जाप करते नजर आए.
 

अपडेटः 1.30 pm: बीजेपी ने सरकार बनाने की कवायद शुरू कर दी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चंद्रबाबू नायडू को फोन किया है. वहीं, गृह मंत्री अमित शाह ने एलएनजेपी के चिराग पासवान से बात की है. एनएनजेपी पांचों सीटों पर आगे चल रहे हैं.   

अपडेटः 1.10 pm: चौथी बार बीकानेर से भाजपा के टिकट पर जीत हासिल करने वाले अर्जुनराम मेघवाल ने जनता का आभार करते हुए कहा कि जनता माई बाप है और वे जनता के निर्णय का सम्मान करते हुए जीत के लिए उसका आभार करते हैं. कम अन्तर से जीत और देश भर में पार्टी के पहले के मुक़ाबले कमज़ोर प्रदर्शन पर उनका कहना है कि पार्टी इसकी समीक्षा करेगी.

अपडेटः 12.48 pm: 18वीं लोकसभा के नवनिर्वाचित सदस्यों के पंजीकरण के लिए  संसद भवन परिसर में  04.06.2024 को  दोपहर 2 बजे से और 5 से 14 जून, 2024 तक सुबह 10 बजे से रात 8 बजे तक व्यवस्था उपलब्ध कराई जाएगी.

अपडेटः 12.35 pm: लखनऊ रमाबाई अंबेडकर मतगणना स्थल के बाहर बीजेपी के कार्यकर्ताओं पर समाजवादी पार्टी के साथ मारपीट करने का आरोप लग रहा है. भाजपा कार्यकर्ता और समाजवादी पार्टी कार्यकर्ता आपस में भिड़े और जमकर मारपीट हुई. पहले कहासुनी हुई, जो बढ़ते हुए मारपीट में तब्‍दील हो गई. मारपीट में समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ता को काफी चोट आई है. जानकारी मिलते ही मौके पर पहुंची पुलिस ने दोनों पक्षों को शांत किया.

अपडेटः 12.31 pm: लोकसभा चुनाव की मतगणना जारी है. भारतीय जनता पार्टी 1 सीट जीत चुकी है और 245 सीटों पर आगे चल रही है. कांग्रेस 93 सीटों पर आगे कर रही है. समाजवादी पार्टी 34 सीटों पर आगे चल रही है. टीएमसी 31 सीटों पर आगे चल रही है. डीएमके 21 सीटों पर आगे चल रही है. जनता दल यूनाइटेड 15 सीटों पर आगे चल रही है. राजद 3 सीटों पर आगे चल रही है. शिवसेना (उद्धव ठाकरे गुट) 10 सीटों पर आगे. शिवसेना (शिंदे गुट) 6 सीटों पर आगे, एनसीपी शरद पवार 8 सीटों पर आगे और सीपीएम 5 सीटों पर आगे चल रही है.

अपडेटः 12.20 pm: चंद्रबाबू नायडू 9 जून को आंध्र प्रदेश के मुख्‍यमंत्री पद की शपथ ग्रहण करेंगे. शपथ ग्रहण समारोह अमरावती में होगा. नायडू मुख्‍यमंत्री के तौर पर चौथी बार शपथ ग्रहण करने जा रहे हैं. 


अपडेटः 12.02 pm: उत्तराखंड में पांचों सीटों में बीजेपी आगे चल रही है. अल्मोड़ा सीट से बीजेपी के अजय टम्टा 1 लाख 39 हजार 796 वोटों से आगे, पौड़ी सीट से अनिल बलूनी 72 हजार 168 वोटो से आगे, नैनीताल सीट से अजय भट्ट 2 लाख 24 हजार 784 वोटों से आगे, हरिद्वार सीट से त्रिवेन्द्र रावत 42 हजार 955 वोटों से आगे और टिहरी से माला राज्य लक्ष्मी शाह 97 हजार 296 वोटों से आगे चल रही हैं. 

अपडेटः 11.22 am: उत्‍तर प्रदेश की अमेठी सीट से बड़ा उलटफेर होता नजर आ रहा है. यहां से मौजूदा सांसद स्मृति ईरानी 45,905 वोटों से पीछे चल रही हैं. कांग्रेस ने यहां उनके सामने केएल शर्मा को उतारा था. शर्मा ने दावा किया था कि वह स्‍मृति ईरानी को हरा देंगे और स्‍मृति ईरानी ने विश्‍वास जताया था कि वह इस सीट से आसानी से जीत जाएंगी. 

अपडेटः 10.59 am:  कई एग्जिट पोल्‍स में भी ये रुझान सामने आए थे कि इंडिया गठबंधन को दिल्‍ली में 1 सीट मिल सकती है. हालांकि, अभी तब ये साफ नहीं हो पाया है कि वो सीट कौन-सी है, जिस पर इंडिया गठबंधन को जीत मिलती नजर आ रही है. फिलहाल, चांदनी चौक लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्‍मीदवार जयप्रकाश अग्रवाल आगे चल रहे हैं. 

अपडेटः 10.25 am: उत्‍तराखंड की पांचों लोकसभा सीटों पर भाजपा आगे चल रही है. टिहरी लोकसभा सीट से माला राज्य लक्ष्मी शाह  26240 वोटों से आगे चल रही है. गढ़वाल सीट से अनिल बलूनी 34548 वोटों से आगे चल रहे हैं. अल्मोड़ा सीट से अजय टम्टा 67031 वोटो से आगे चल रहे हैं, हरिद्वार सीट से त्रिवेंद्र सिंह रावत 23868 वोटों से आगे और नैनीताल उधमसिंह नगर सीट से अजय भट्ट 134000 वोटों से आगे चल रहे हैं.

अपडेटः 10.18 am: देशभर की 542 सीटों के रुझान सामने आ गए हैं और 298 सीटों पर एनडीए आगे चल रही है. वहीं, इंडिया गठबंधन के खाते हैं 215 सीटें आती नजर आ रही हैं. उत्‍तर प्रदेश में काफी उलटफेर होता नजर आ रहा है. वहीं, महाराष्‍ट्र में भी विपक्षी गठबंधन बढ़त बनाते हुए नजर आ रहा है.
 
अपडेटः 10.10 am: हिमाचल की हमीरपुर लोकसभा सीट पोस्टल बैलेट बीजेपी प्रत्याशी अनुराग ठाकुर आगे चल रहे हैं. वहीं, राजस्‍थान के जोधपुर गजेंद्र सिंह शेखावत की बढ़त बरकरार
13291 वोट से आगे चल रहे हैं.

अपडेटः 9.59 am: मुंबई की कुल 6 लोकसभा सीटें में मुंबई नॉर्थ पर बीजेपी के पीयूष गोयल 22,816 वोट से आगे, नार्थ सेंट्रल सीट से बीजेपी के उज्ज्वल निकम 11,288 वोट से आगे, नार्थ वेस्ट सीट से शिंदे गुट के रवींद्र वायकर 2,278 वोट से आगे, नॉर्थ ईस्ट से उद्धव गुट के संजय दीना पाटिल 15,912 वोट से आगे, मुंबई साउथ से उद्धव गुट के अरविंद सावंत 2,822 वोट से आगे और साउथ सेंट्रल से उद्धव गुट के अनिल देसाई 153 वोट से आगे चल रहे हैं. 

अपडेटः 9.45 am: उत्तर प्रदेश के अब तक आए 79 सीटों के रुझानों में इंडिया गठबंधन 41 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. बीजेपी की अगुवाई वाला NDA 37 सीटों पर आगे हैं. यह रुझान एग्जिट पोल से बिल्कुल अलग दिखाई दे रहे हैं. बीएसपी का स्कोर अभी जीरो है.   

अपडेटः 9.34 am: हरियाणा में बड़ा उलटफेर होता दिख रहा है. कांग्रेस 7 सीटों पर आगे. बीजेपी को बस 1 पर बढ़त. इस बीच बड़ी खबर यह है कि वाराणसी में नरेंद्र मोदी पीछे चल रहे हैं, जबकि अजय राय आगे चल रहे हैं. लेकिन आपको बता दें कि यह बस शुरुआती रुझान हैं.    

अपडेटः 9.20 am: इस बीच यूपी से बड़ा अपडेट. आजमगढ़ से निहरुआ पीछे चल रहे हैं. फैजाबाद में लल्लू सिंह भी पीछे. मेनका गांधी भी पीछे. दूसरी बड़ी बात यह कि पोस्टल बैलट की गिनती के बाद अब ईवीएम भी खुल चुकी है. इससे सीन थोड़ा पलटा है. इंडिया गठबंधन वापसी करता दिख रहा है. एडीए अब 279 और इंडिया गठबंधन 205 पर आगे.  

अपडेटः 9.00 am: एनडीए को रुझानों में बहुमत मिल गया है. एनडीए का स्कोर 274 हो गया है. इंडिया गठबंधन 181 सीटों पर आगे. 

अपडेटः 8.55 am: बिहार की 40 में से 27 सीटों का रुझान आ गया है. 17 सीटों पर लड़ रही बीजेपी 13 सीटों परआगे. उनकी गठबंधन में सहयोगी नीतीश कुमार की जेडीयू जो 16 सीटों पर लड़ रही है वह 5 सीटों पर आगे. आरजेडी 2 सीटों पर आगे। कांग्रेस 1 सीट पर आगे चल रही है।

अपडेटः 8.50 am: मध्य प्रदेश में 26 सीटों पर बीजेपी और कांग्रेस 3 सीटों पर आगे. इस तरह उत्तर प्रदेश की 80 में से 57 सीटों के रुझान आ गए हैं. बीजेपी 37, कांग्रेस 4, सपा 12 सीटों, बसपा 0 और अन्य 4 सीटों पर आगे चल रही है.

अपडेटः 8.45 am: महाराष्ट्र का अपडेटः महाराष्ट्र की 48 में से 26 सीटों के रुझान आ गए हैं. इनमें से बीजेपी 7, कांग्रेस-6, शिवसेना-4, एनसीपी-1 सीट पर आगे चल रही है. नितिन गडकरी आगे, पीयूष गोयल, सुप्रिया सुले, श्रीकांत शिंदे  आगे चल रहे हैं. अभी तक का स्कोरः एनडीए 225, इंडिया-145

अपडेटः 8.37 am: दिल्ली की सभी सात सीटों पर बीजेपी आगे चल रही है.  बांसुरी स्वराज, मनोज तिवारी आगे चल रहे हैं. कन्हैया कुमार नॉर्थ ईस्ट सीट से पीछे चल रहे हैं.

अपडेटः 8.37 am: कन्हैया पीछे चल रहे हैं.  मंडी से कंगना रनौत पीछे चल रही हैं. उत्तराखंड की पौड़ी गढ़वाल सीट से अनिल बलूनी आगे चल रहे हैं. आपको बता दें कि अभी यह शुरुआती रुझान हैं. पोस्टल बैलट की गिनती से ये रुझान आ रहे हैं. अभी तक का स्कोरः एनडीए-162, इंडिया-119. 

अपडेटः 8.35 am. मुजफ्फरनगर से बालियान पीछे चल रहे हैं. प्रज्जवल रेवन्ना आगे चल रहे हैं. उत्तर प्रदेश के 44 सीटों के रुझान सामने आए हैं. इसमें 25 पर बीजेपी बढ़त बनाए हुए है.

अपडेटः 8.25 am. अनंतनाग से महबूबा मुफ्ती पीछे चल रही हैं. बिहार से पप्पू यादव, लल्लन सिंह और तारीक अनवर आगे चल रहे हैं. यूपी से राहुल, राजनाथ, स्मृति इरानी, डिंपल, अखिलेश, हेमा आगे चल रहे हैं. अभी तक का स्कोर- एनडीए- 131,

अपडेटः 8.25 am. गुना से ज्योतिरादित्य सिंधिया आगे. मुंबई नॉर्थ से पीयूष गोयल आगे. नागपुर से गडकरी बढ़त बनाए हुए हैं. कल्याण से श्रीकांत शिंदे आगे चल रहे हैं. तूतीकोरन से कनिमोझी भी बढ़त बनाए हुए हैं. स्कोरः एनडीए- 110, इंडिया-89

अपडेटः 8.20 am: एनडीए का स्कोर- 71, इंडिया का स्कोर- 55. कांटे की टक्कर. बारामती से सुप्रिया सुले आगे. नागपुर से नितिन गडकरी आगे. मनोहर लाल खट्टर पीछे, नागौर से हनुमान बेनीवाल पीछे. वाराणसी से नरेंद्र मोदी आगे. रायबरेली राहुल गांधी आगे. 

अपडेटः 8.14 am: कन्नौज से अखिलेश यादव आगे चल रहे हैं. वायनाड से राहुल गांधी आगे. तिरुअनंतपुरम से शशि थरूर आगे चल रहे हैं. अभी तक का स्कोर एनडीए- 36 और इंडिया गठबंधन 24. बारामती से सुप्रिया सुले आगे.

अपडेटः 8.11 am: कैराना से पहला रुझाना आया है. इकरा हसन पीछे चल रहे हैं. इस बीच रुझानों का सिलसिला और तेज हो गया है. बीजेपी गठबंधन 16 सीटों पर आगे निकल चुका है.  इंडिया 7 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है.

अपडेटः 8.10am: 18 सीटों के रुझान आए. बीजेपी की अगुवाई वाले गठबंधन ने रेस में बढ़त बनाते हुए 13 सीटों पर बढ़त बनाई. इंडिया गठबंधन 5 सीटों पर आगे.  

बिहार की 40 सीटों का रिजल्ट LIVE: पप्पू यादव कर रहे खेला! देखें कौन आगे-पीछे

यूपी की 80 सीटों का रिजल्ट LIVE:  कौन आगे और कौन पीछे, जानें हर अपडेट  

उत्तर प्रदेश: 

ConstituencyBJP CandidateINDIA Candidate
सहारनपुरराघव लखनपालइमरान मसूद 
कैरानाप्रदीप कुमारइकरा हसन (आगे)
मुजफ्फरनगरसंजीव बालियानहरेंद्र मलिक
बिजनौरचंदन चौहान (RLD)दीपक सैनी
नगीना ओम कुमारमनोज कुमार
मुरादाबादसर्वेश सिंहरुचि वीरा
रामपुरघनश्याम लोधीमौलाना मोहिबुल्लाह 
सम्भलपरमेश्वर लाल सैनीजियाउर्रहमान बर्क
अमरोहाकंवर सिंह तंवरदानिश अली (कांग्रेस)
मेरठअरुण गोविलसुनीता वर्मा
बागपतराजकुमार सांगवान (RLD)मनोज चौधरी
गाजियाबादअतुल गर्गडॉली शर्मा 
गौतम बुद्ध नगरमहेश शर्माडॉ महेंद्र नागर
बुलंदशहर डॉ भोला सिंहशिवराम वाल्‍मीकि
अलीगढ़सतीश गौतमबिजेंद्र सिंह
हाथरस अनूप वाल्‍मीकिजसवीर बाल्‍मीकि
मथुराहेमा मालिनीमुकेश धनगर (कांग्रेस)
आगरा एसपी सिंह बघेलसुरेश चंद कदम
फतेहपुर सीकरीराजकुमार चाहरराम नाथ सिकरवार
फिरोज़ाबादविश्वदीप सिंह ठाकुरअक्षय यादव
मैनपुरीजयवीर सिंह ठाकुरडिंपल यादव
एटाराजवीर सिंहदेवेश शाक्‍य
बदायूंदुर्विजय सिंह शाक्‍यआदित्‍य यादव
आंवलाधर्मेंद्र कश्यपनीरज मौर्य
बरेलीछत्रपाल सिंह गंगवारप्रवीण सिंह एरन
पीलीभीतजितिन प्रसादभगवत सरन गंगवार
शाहजहांपुरअरुण सागरराजेश कश्‍यप
खीरीअजय मिश्रा टेनीउत्‍कर्ष वर्मा
धौरहरारेखा वर्माआनंद भदौरिया
सीतापुरराजेश वर्माराकेश राठौर (कांग्रेस गठबंधन)
हरदोई जयप्रकाश रावतऊषा वर्मा
मिश्रिख अशोक कुमार रावतमनोज कुमार राजवंशी
उन्नावसाक्षी महाराजअनु टंडन
मोहनलालगंज कौशल किशोरआरके चौधरी
लखनऊराजनाथ सिंहरविदास मेहरोत्रा
रायबरेलीदिनेश प्रताप सिंहराहुल गांधी-आगे
अमेठीस्मृति इरानीकेएल शर्मा (कांग्रेस)
सुल्तानपुरमेनका गांधीभीम निषाद
प्रतापगढ़संगम लाल गुप्ताएसपी सिंह पटेल
फर्रूखाबादमुकेश राजपूतडॉ नवल किशोर शाक्‍य
इटावा रामशंकर कठेरियाजितेंद्र दोहरे
कन्नौजसुब्रत पाठकअखिलेश यादव (आगे)
कानपुररमेश अवस्‍थीआलोक मिश्रा
अकबरपुरदेवेंद्र सिंह भोलेराजाराम पाल
जालौन भानु प्रताप सिंह वर्मानारायण दास अहिरवार
झांसीअनुराग शर्माप्रदीप जैन आदित्‍य
हमीरपुरपुष्पेंद्र सिंह चंदेलअजेंद्र सिंह राजपूत
बांदाआर.के. सिंह पटेलशिवशंकर सिंह पटेल
फतेहपुरसाध्वी निरंजन ज्योतिउत्‍तम पटेल
कौशाम्बी विनोद सोनकरपुष्‍पेंद्र सरोज
फूलपुरप्रवीण पटेलअमरनाथ मौर्या
प्रयागराजनीरज त्रिपाठीउज्जवल रेवती रमण सिंह
बाराबंकी राजरानी रावततनुज पुनिया
फैजाबादलल्लू सिंहअवधेश प्रसाद
अम्बेडकरनगररितेश पांडेयलालजी वर्मा
बहराइच डॉ अरविंद गोंडरमेश गौतम
कैसरगंजकरण भूषण सिंहभगत राम मिश्रा
श्रावस्तीसाकेत मिश्राराम शिरोमणि वर्मा
गोंडाकीर्तिवर्धन सिंहश्रेया वर्मा
डुमरियागंजजगदंबिका पालभीष्म शंकर 'कुशल' तिवारी
बस्तीहरीश द्विवेदीरामप्रसाद चौधरी
सन्त कबीर नगरप्रवीण निषादलक्ष्मीकांत उर्फ पप्पू निषाद
महाराजगंजपंकज चौधरीरमेश बिंद
गोरखपुररवि किशनकाजल निषाद
कुशीनगरविजय कुमार दुबेअजय प्रताप सिंह उर्फ पिंटू सैंथवार
देवरियाशशांक मणि त्रिपाठीअखिलेश प्रताप सिंह 
बांसगांव कमलेश पासवानसदन प्रसाद
लालगंज नीलम सोनकरदरोगा सरोज
आज़मगढ़दिनेश यादव निरहुआधर्मेंद्र यादव
घोसीअरविंद राजभर (सुभासपा)राजीव राय
सलेमपुररवींद्र कुशवाहारमाशंकर राजभर
बलियानीरज शेखरसनातन पांडेय
जौनपुरकृपाशंकर सिंहबाबू सिंह कुशवाहा
मछलीशहर बी पी सरोजप्रिया सरोज
गाजीपुरपारसनाथ रायअफजाल अंसारी
चन्दौलीमहेंद्र नाथ पांडेयवीरेंद्र सिंह
वाराणसीनरेंद्र मोदी-आगेअजय राय
भदोहीविनोद बिंदललितेश पति त्रिपाठी
मिर्जापुरअनुप्रिया पटेल (अपना दल)रमेश बिंद
रॉबर्ट्सगंज रिंकी कोल (अपना दल)छोटेलाल खरवार

बिहार : पूर्णिया से पप्पू यादव आगे चल रहे हैं.

लोकसभा सीटएनडीएइंडिया
औरंगाबादसुशील कुमार सिंह (BJP)अभय कुमार सिन्हा (RJD)
गयाजीतन राम मांझी (HAM)कुमार सर्वजीत (RJD)
नवादाविवेक ठाकुर (BJP)श्रवण कुमार (RJD)
जमुईअरुण भारती (LJPR)अर्चना रविदास (RJD)
किशनगंजमास्टर मुजाहिद (JDU)मोहम्मद जावेद (Cong)
कटिहारदुलालचंद गोस्वामी (JDU)तारिक अनवर (Cong)
पूर्णियासंतोष कुशवाहा (JDU)बीमा भारती (RJD)
भागलपुरअजय मंडल (JDU)अजीत शर्मा (Cong)
बांकागिरधारी यादव (JDU)जयप्रकाश यादव (RJD)
झंझारपुरराम प्रीत मंडल (JDU)सुमन कुमार महासेठ (VIP)
सुपौलदिलेश्वर कामत (JDU)चन्द्रहास चौपाल (RJD)
अररियाप्रदीप कुमार सिंह (BJP)शाहनवाज आलम (RJD)
मधेपुरादिनेश चंद्र यादव (JDU)कुमार चन्द्र दीप (RJD)
खगड़ियाराजेश वर्मा (LJPR)संजय कुमार (CPM)
दरभंगागोपाल जी ठाकुर (BJP)ललित यादव (RJD)
उजियारपुरनित्यानंद राय (BJP)आलोक कुमार मेहता (RJD)
समस्तीपुरशांभवी चौधरी (LJPR)सन्नी हजारी (Cong)
बेगूसरायगिरिराज सिंह (BJP)अवधेश राय (CPI)
मुंगेरराजीव रंजन सिंह (ललन सिंह) (JDU)अनीता देवी महतो (RJD)
सीतामढ़ीदेवेश चंद्र ठाकुर (JDU)अर्जुन राय (RJD)
मधुबनीअशोक कुमार यादव (BJP)मो अली अशरफ फातमी (RJD)
मुजफ्फरपुरराजभूषण निषाद (BJP)अजय निषाद (Cong)
सारणराजीव प्रताप रूडी (BJP)रोहिणी आचार्य (RJD)
हाजीपुरचिराग पासवान (LJPR)शिवचंद्र राम (RJD)
वाल्मिकी नगरसुनील कुमार (JDU)दीपक यादव (RJD)
पश्चिम चंपारणडॉ. संजय जयसवाल (BJP)मदन मोहन तिवारी (Cong)
पूर्वी चंपारणराधा मोहन सिंह (BJP)राजेश कुशवाहा (VIP)
शिवहरलवली आनंद (JDU)रितू जायसवाल (RJD)
वैशालीवीणा देवी (LJPR)विजय कुमार शुक्ला (RJD)
गोपालगंजआलोक सुमन (JDU)प्रेमनाथ चंचल (VIP)
सिवानविजय लक्ष्मी कुशवाहा (JDU)अवध बिहारी चौधरी (RJD)
महाराजगंजजनार्दन सिंह सिग्रीवाल (BJP)आकाश प्रसाद सिंह (Cong)
नालंदाकौशलेन्द्र (JDU)संदीप सौरभ (CPIML)
पटना साहिबरविशंकर प्रसाद (BJP)अंसुल अविजित (Cong)
पाटलिपुत्ररामकृपाल यादव (BJP)मीसा भारती (RJD)
आराआरके सिंह (BJP)सुदामा प्रसाद (CPIML)
बक्सरमिथिलेश तिवारी (BJP)सुधाकर सिंह (RJD)
सासारामशिवेश राम (BJP)मनोज कुमार (Cong)
काराकाटउपेंद्र कुशवाहा (RLM)राजाराम सिंह (CPIML)
जहानाबादचंदेश्वर चंद्रवंशी (JDU)सुरेंद्र प्रसाद (RJD)

राजस्थान :

लोकसभा सीटएनडीएइंडिया
गंगानगरप्रियंका बालनकुलदीप इंदौरा
बीकानेरअर्जुन राम मेघवालगोविंद राम मेघवाल
चूरूदेवेन्द्र झाझरियाराहुल कस्वां
झुन्झुनूशुभकरण चौधरीबृजेन्द्र ओला
सीकरस्वामी सुमेधानंद सरस्वतीअमरा राम
जयपुर ग्रामीणराव राजेंद्र सिंहअनिल चोपड़ा
जयपुरमंजू शर्माप्रताप सिंह खाचरियावास 
अलवरभूपेन्द्र यादवललित यादव
भरतपुररामस्वरूप कोलीसंजना जाटव
करौली-धौलपुरइंदु देवी जाटवभजन लाल जाटव
दौसाकन्हैया लाल मीणामुरारी लाल मीणा
नागौरज्योति मिर्धाहनुमान बेनीवाल
टोंक-सवाई माधोपुरसुखबीर सिंह जौनपुरियाहरीश चंद्र मीणा
अजमेरभागीरथ चौधरीरामचन्द्र चौधरी
पालीपी पी चौधरीसंगीला बेनीवाल
जोधपुरगजेंद्र सिंह शेखावतकरण सिंह उचियारड़ा
बाड़मेरकैलाश चौधरीउमेदा राम बेनीवाल
जालोरलुंबाराम चौधरीवैभव गहलोत
उदयपुरमन्नालाल रावतताराचंद मीणा
बांसवाड़ामहेंद्र मालवीय-
चित्तौड़गढ़सी पी जोशीउदयलाल अजाना
राजसमंदमहिमा विश्वेश्वर सिंहसुदर्शन रावत
भीलवाड़ादामोदर अग्रवालसी पी जोशी
कोटाओम बिड़लाप्रह्लाद गुंजल
झालावाड़-बारांदुष्यंत सिंहउर्मला जैन भाया

दिल्ली : 

ConstituencyBJP CandidateOpposition Candidate
नई दिल्लीबांसुरी स्वराजसोमनाथ भारती (AAP)
चांदनी चौकप्रवीण खंडेलवालजयप्रकाश अग्रवाल (cong)
पूर्वी दिल्लीहर्ष मल्होत्राकुलदीप कुमार (AAP)
उत्तर-पूर्वी दिल्लीमनोज तिवारीकन्हैय्या कुमार (cong)
उत्तर-पश्चिमी दिल्लीयोगेंद्र चंदोलियाउदीत राज (cong)
पश्चिमी दिल्लीकमलजीत शहरावतमहाबल मिश्रा (AAP)
दक्षिणी दिल्लीरामवीर सिंह बिधूड़ीसहीराम पहलवान (AAP)

मध्य प्रदेश : 

लोकसभा सीटएनडीएइंडीया
इंदौरशंकर लालवानी-
ग्वालियरभारत कुशवाहाप्रवीण पाठक
उज्जैनअनिल फिरोजियामहेश परमार
देवासमहेंद्र सोलंकीराजेंद्र मालवीय
धारसावित्री ठाकुरराधेश्याम मुवेल
खरगोनगजेंद्र पटेलपोरलाल खरते
मंदसौरसुधीर गुप्तादिलीप गुर्जर
खंडवाज्ञानेश्वर पाटिलनरेंद्र पटेल
रतलामअनिता चौहानकांतिलाल भूरिया
विदिशाशिवराज चौहानभानुप्रताप शर्मा
राजगढ़रोडमल नागरदिग्विजय सिंह
गुनाज्योतिरादित्य आगेराव यादवेंद्र
भिंडसंध्या रायफूल सिंह बरैया
मुरैनाशिवमंगल तोमरसत्यपाल सिंह
छिंदवाड़ाविवेक साहूनकुलनाथ
बालाघाटभारती पारधीसम्राट सारस्वत
बैतूलदुर्गादास उइकेरामू टेकाम
मंडलाफग्गन कुलस्तेओमकार मरकाम
जबलपुरआशीष दुबेदिनेश यादव
शहडोलहिमाद्रि सिंहफुंदेलाल मार्को
सीधीराजेश मिश्राकमलेश्वर पटेल
सतनागणेश सिंहसिद्धार्थ कुशवाहा
रीवाजनार्दन मिश्रानीलम मिश्रा
सागरलता वानखेड़ेगुड्डू बुंदेला
टीकमगढ़वीरेंद्र कुमारपंकज अहिरवार
दमोहराहुल लोधीतरबर लोधी
होशंगाबाददर्शन चौधरीसंजय शर्मा
भोपालआलोक शर्माअरुण श्रीवास्तव
खजुराहोविष्णु दत्त शर्माआरबी प्रजापति

2019 में NDA के खाते में आई थीं 353 सीटें 

भारतीय जनता पार्टी को 2019 में बंपर सीटें मिली थीं. 543 में से बीजेपी ने 303 सीटों पर जीत दर्ज की थी. बीजेपी का वोट प्रतिशत 37.76 रहा था. वहीं, एनडीए के खाते में कुल 353 सीटें आई थीं.  कांग्रेस को सिर्फ 52 सीटें मिली थीं. गुजरात, राजस्‍थान, उत्‍तराखंड, हिमाचल, हरियाणा, दिल्‍ली, त्रिपुरा, दमन दीव, अरुणाचल प्रदेश और चंडीगढ़ में बीजेपी ने क्‍लीन स्‍वीप किया था. यहां दूसरी पार्टियां अपना खाता ही नहीं खोल पाई थीं. कांग्रेस का वोट प्रतिशत लगभग 10 प्रतिशत घट गया था. बीजेपी ने इस बार 400 पार का नारा दिया था और एग्जिट पोल्‍स के रुझानों में उसे पिछली बार से ज्‍यादा सीटें मिलती नजर आ रही हैं.  

सुबह 8 बजे से शुरू होगी मतगणना 

निर्वाचन आयोग ने न्‍यूज एजेंसी भाषा को शनिवार को बताया कि लोकसभा चुनाव, आंध्र प्रदेश और ओडिशा की राज्य विधानसभाओं तथा विधानसभा उपचुनावों के लिए मतगणना चार जून को सुबह आठ बजे से शुरू होगी. निर्वाचन आयोग ने बताया कि मतगणना व्यवस्था, मतगणना प्रक्रिया, ईवीएम और पेपर ट्रेल मशीनों के भंडारण पर अपने द्वारा जारी नवीनतम निर्देश साझा कर दिये गए हैं. इन निर्देशों में से एक के अनुसार, चुनाव संचालन नियम, 1961 के नियम 54ए के अनुसार डाक मतपत्रों की गिनती सबसे पहले निर्वाचन अधिकारी की मेज पर शुरू की जाएगी. राज्यों के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों, चुनाव अधिकारियों और जिला निर्वाचन अधिकारियों द्वारा रुझानों और परिणामों का प्रदर्शन स्थानीय स्तर पर भी डिजिटल डिस्प्ले पैनल के माध्यम से किया जाएगा.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
लोकसभा में LJP के नेता चिराग पासवान के भाषण की क्यों है इतनी चर्चा?
Lok Saba Election Results 2024: यूपी में कांटे की टक्कर, BJP गठबंधन- 296, कांग्रेस गठबंधन- 228 जानें कौन आगे, कौन पीछे
नीट परीक्षा फिर से कराने की मांग को लेकर सड़क पर उतरे छात्र, बोले- 'CBI जांच से कुछ नहीं होगा'
Next Article
नीट परीक्षा फिर से कराने की मांग को लेकर सड़क पर उतरे छात्र, बोले- 'CBI जांच से कुछ नहीं होगा'
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;