विज्ञापन
Story ProgressBack
2 months ago

Lok Sabha Chunav Results LIVE Updates : लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) की 542 सीटों पर वोटों की गिनती जारी (Election Results 2024) है. चुनाव आयोग नतीजों और रुझानों में एनडीए 291 और INDIA गठबंधन 233 सीटों पर आगे चल रहा है. वहीं यूपी की बात करें तो समाजवादी पार्टी से बीजेपी को कड़ी टक्कर मिलती दिखी. सपा 36, बीजेपी 33 और कांग्रेस 7 सीटों पर आगे चल रही है. महाराष्ट्र में इंडिया गठबंधन आगे है. बीजेपी अपने दम पर बहुमत से दूर दिख रही है, वहीं कांग्रेस और इंडिया गठबंधन इन नतीजों से उत्साहित है. नतीजों को लेकर राहुल गांधी ने कहा कि हिन्दुस्तान की जनता अपने संविधान के लिए एक साथ खड़े होकर लड़ेगी, ये सच साबित हुआ. मैं इंडिया गठबंधन के सभी सहयोगियों और नेताओं के साथ कार्यकर्ताओं का दिल से धन्यवाद करता हूं. आपने संविधान को बचाने के लिए पहला कदम ले लिया है. कांग्रेस पार्टी के सभी नेताओं ने इंडिया गठबंधन के नेताओं का आदर किया और जहां भी गठबंधन रहा हम एक होकर लड़े. इंडिया गठबंधन ने देश को नया विजन दे दिया है. ये जीत इंडिया गठबंधन की जीत है. 

नरेंद्र मोदी सरकार क्या N फैक्टर पर रहेगी निर्भर?

अभी तक के रुझानों में बीजेपी बहुमत हासिल नहीं कर पाई है. आंध्र प्रदेश में टीडीपी (जो कि 16 सीटों पर आगे चल रही है) और बिहार में जेडीयू (जो कि 13 सीटों पर आगे चल रही है) अच्छा प्रदर्शन कर रही है, जिसके चलते अब N फैक्टर यानी नीतीश और नायडू सरकार बनाने में ये किंग मेकर की भूमिका में रह सकते हैं. इसी के बीच अब गृहमंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा के घर पहुंचे हैं.

Chunav Results 2024 LIVE UPDATES | Election Result 2024| Lok Sabha Election 2024 Result : 

 रिजल्ट देखें

LIVE: लोकसभा चुनाव परिणाम 2024 Vs 2019

LIVE: India Election Results 2024 | प्रमुख चेहरे 2024

भारत की चुनाव प्रणाली की कई देशों ने की सराहना

श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे और नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ ने आम चुनावों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के बहुमत हासिल करने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई दी और उनके साथ मिलकर काम करने की इच्छा जताई.संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने भारत के लोगों को ‘‘लोकतंत्र की व्यापक प्रक्रिया में’’ शामिल होने के लिए बधाई दी.

ओडिशा विधानसभा चुनाव में जीत पर धर्मेंद्र प्रधान का बयान

केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चुनाव अभियान के दौरान ओडिशा की जनता से निवेदन किया था कि हमें(भाजपा) ओडिशा में सेवा करने का अवसर दिया जाए.. दशकों तक यहां कांग्रेस का शासन रहा है. पिछले 25 साल से BJD का यहां शासन था. ओडिशा की मौलिक सुविधा को पूरा नहीं किया गया है. कुछ लोगों के मन में गलफहमी थी कि वे इस सांस्कृतिक प्रदेश को हथिया लेंगे.. मैं सभी ओड़िया भाई-बहनों के सामने प्रणाम करता हूं कि उन्होंने ये फैसला सुनाया है. ओडिशा विधानसभा चुनाव में स्पष्ट बहुमत से भाजपा की सरकार बनने जा रही है.

जीत के बाद क्या बोले नवीन जिंदल?

कुरूक्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार नवीन जिंदल ने कहा कि मैं कुरूक्षेत्र की जनता और पार्टी के शीर्ष नेतृत्व का आभारी हूं. मैं अपने जीत का श्रेय पार्टी के कार्यकर्ताओं को देना चाहता हूं. जनता को मुझसे जो आकांक्षाएं हैं. उन्हें पूरा करने की हम पूरी कोशिश करेंगे.

एनडीए के जीत पर क्या बोले एस. जयशंकर?

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा कि चुनाव के बाद निर्णय यह निकला है कि NDA की सरकार फिर से बनेगी, तीसरी बार लगातार बनेगी.

महाराष्ट्र में कल बीजेपी की बैठक

महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने लोकसभा परिणामों की समीक्षा के लिए राज्य के सभी वरिष्ठ नेताओं की बैठक बुलाई है. 

अनुराग ठाकुर के घर पर जश्न का माहौल

हमीरपुर से भाजपा उम्मीदवार व केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर के घर पर जश्न का माहौल है. अनुराग ठाकुर ने इस सीट से 1,82,357 वोटों के अंतर से जीत दर्ज की.

25 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला : PM मोदी

PM मोदी ने कहा कि NDA सरकार की प्रतिबद्धता हमेशा से समाज के हर क्षेत्र और वर्ग के विकास की रही है. बीते 10 वर्षों में हमने 25 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला है, जिसमें बड़ी संख्या SC, ST, OBC की रही है. हम तब तक नहीं रुकेंगे जब तक गरीबी देश के अतीत का हिस्सा न हो जाए."

PM मोदी ने विपक्ष पर साधा निशाना

PM मोदी ने कहा कि हमारे विरोधी एकजुट होकर भी उतनी सीटें नहीं जीत पाए, जितनी इस लोकसभा चुनाव में अकेले बीजेपी ने जीती है. मैं देश के कोने-कोने में उपस्थित भाजपा के कार्यकर्ता को कहूंगा, आपकी मेहनत, इतनी गर्मी में आपका बहाया पसीना ये मोदी को निरंतर काम करने की प्रेरणा देता है.

देश बड़े फैसलों का एक नया अध्याय लिखेगा : PM मोदी

PM मोदी ने कहा कि अगर आप (देशवासी) 10 घंटे काम करेंगे तो मोदी 18 घंटे काम करेगा, आप दो कदम चलेंगे तो मोदी चार कदम चलेगा. हम भारतीय मिलकर चलेंगे, देश को आगे बढ़ाएंगे. तीसरे कार्यकाल में देश बड़े फैसलों का एक नया अध्याय लिखेगा और ये मोदी की गारंटी है. 

मेरी मां के जाने के बाद मेरा ये पहला चुनाव : PM मोदी

PM मोदी ने अपनी मां को याद किया. उन्होंने कहा, "मेरी मां के जाने के बाद मेरा ये पहला चुनाव था. लेकिन मेरे देश की कोटि-कोटि महिलाओं, माताओं, बेटियों और बहनों ने मुझे कभी मां की कमी नहीं महसूस होने दी."

इन राज्यों में कांग्रेस का सूपड़ा साफ हो गया : PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि चुनाव के इस जनादेश के कई पहलू हैं, 1962 के बाद पहली बार कोई सरकार अपने दो कार्यकाल पूरे करने के बाद तीसरी बार आई है. राज्यों में जहां भी विधानसभा चुनाव हुए वहां NDA को भव्य विजय मिली है... चाहे अरुणाचल प्रदेश हो, ओडिशा हो, आंध्र प्रदेश हो या फिर सिक्किम, इन राज्यों में कांग्रेस का सूपड़ा साफ हो गया है.

"जम्मू-कश्मीर में भी रिकॉर्ड वोटिंग"

PM मोदी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर के मतदाताओं ने इस चुनाव में रिकॉर्ड वोटिंग कर अभूतपूर्व उत्साह दिखाया है और दुनियाभर में भारत को बदनाम करने वाली जो ताकतें हैं, उनको आईना दिखा दिया है.

"जम्मू-कश्मीर में भी रिकॉर्ड वोटिंग"

PM मोदी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर के मतदाताओं ने इस चुनाव में रिकॉर्ड वोटिंग कर अभूतपूर्व उत्साह दिखाया है और दुनियाभर में भारत को बदनाम करने वाली जो ताकतें हैं, उनको आईना दिखा दिया है.

केरल में भी बीजपी का अच्छा प्रदर्शन : PM

पीएम मोदी ने कहा कि मैं देश के सभी दलों, सभी उम्मीदवारों का अभिनंदन करता हूं. बीजेपी ओडिशा में सरकार बनाने जा रही है और लोकसभा में बीजेपी ने अच्छा प्रदर्शन किया. केरल में भी बीजेपी की जीत हुई है. केरल के कार्यकर्ता ने बहुत बलिदान दिए हैं. 

केरल में भी बीजपी का अच्छा प्रदर्शन : PM

पीएम मोदी ने कहा कि मैं देश के सभी दलों, सभी उम्मीदवारों का अभिनंदन करता हूं. बीजेपी ओडिशा में सरकार बनाने जा रही है और लोकसभा में बीजेपी ने अच्छा प्रदर्शन किया. केरल में भी बीजेपी की जीत हुई है. केरल के कार्यकर्ता ने बहुत बलिदान दिए हैं. 

पीएम मोदी ने कहा कि दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र की जीत, भारतीय संविधान पर अटूट निष्ठा की जीत है, विकसित भारत के प्रण की जीत है, 'सबका साथ, सबका विकास' के मंत्र की जीत है. 

बीजेपी मुख्यालय में पीएम मोदी का संबोधन

बीजेपी मुख्यालय में लोगों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि आपके आर्शीवाद के लिए सभी देशवासियों का आभारी हूं. आज का दिन बड़ा मंगल है. एनडीए की लगातार तीसरी बार सरकार बननी तय है. हम सभी लोगो जनता-जर्नादन के बहुत अभारी है. भारत की ये विजय, दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र की जीत है. 

कन्नौज से जीते अखिलेश यादव

सपा सुप्रीमों अखिलेश यादव की बड़ी जीत हुई है. कन्नौज लोकसभा सीट 1 लाख 70 हजार 76 वोटों से अखिलेश यादव जीत गए हैं.

"जनादेश के लिए मैं आभार प्रकट करता हूं"

जेपी नड्डा ने कहा कि मोदी जी के नेतृत्व में बीजेपी और एनडीए को मिले इस जनसमर्थन के लिए मैं मोदी जी, समस्त वरिष्ठ नेताओं और हमारे निष्ठावान कोटिश कार्यकर्ताओं को हार्दिक बधाई देता हूं. यह भ्रष्टाचार, परिवारवाद व तुष्टिकरण पर विकासवाद की जीत है. 'विकसित भारत' निर्माण का हमारा संकल्प युवा, महिला, किसान, गरीब को सशक्त कर समृद्ध, सक्षम व आत्मनिर्भर भारत निर्माण के पथ पर अग्रसर है. लगातार तीसरी बार जनता-जनार्दन से मिले इस जनादेश के लिए मैं आभार प्रकट करता हूं. 

नई दिल्ली में बीजेपी मुख्यालय में लोकसभा चुनाव 2024 की जीत का जश्न है. जेपी नड्डा बीजेपी ऑफिस में लोगों को संबोधित कर रहे हैं. 

कांग्रेस उम्मीदवार मनीष तिवारी ने क्या कहा?

चंडीगढ़ लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार मनीष तिवारी ने कहा ने कहा कि मैं INDIA गठबंधन के हर कार्यकर्ता का धन्यवाद करता हूं जिन्होंने इसे अपना चुनाव समझकर लड़ा. यह जीत मेरी नहीं बल्कि हर उस कार्यकर्ता की है जिसने पिछले 45 दिनों में बिना दिन-रात देखे मेहनत की, जिसकी वजह से आज हमारी जीत हुई है.

"यह भारत के इतिहास में एक ऐतिहासिक उपलब्धि"

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने लोकसभा चुनाव की मतगणना के साथ आ रहे रुझानों पर प्रतिक्रिया व्यक्त की है. उन्होंने कहा है कि  देश के नागरिकों ने लगातार तीसरी बार एनडीए (NDA) पर अपना भरोसा जताया है. यह भारत के इतिहास में एक ऐतिहासिक उपलब्धि है. उन्होंने कहा है कि नई ऊर्जा, नई उमंग, नए संकल्प के साथ आगे बढ़ेंगे.

चुनावी नतीजे पर क्या बोले अशोक गहलोत?

राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री व कांग्रेस नेता अशोक गहलोत ने कहा कि यह चुनाव NDA सरकार बनाम जनता बन गया था. आम जनता की इसमें भागीदारी रही और जब जनता खुद खड़ी होती है तो आप जानते हैं कि नतीजे क्या आते हैं, यह परिणाम देशहित में है. मैंने राहुल गांधी, प्रियंका गांधी को आश्वस्त किया था कि राजस्थान में चौंकाने वाले परिणाम आएंगे, मुझे अपने कार्यकर्ताओं पर विश्वास था.

गुना सीट से 5 लाख वोट से जीते ज्योतिरादित्य सिंधिया

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मंगलवार को अपनी पारंपरिक गुना सीट से पहली बार भाजपा उम्मीदवार के रूप में कांग्रेस के यादवेंद्र राव देशराज सिंह को 5,40,929 मतों के अंतर से हराया. सिंधिया को 9,23,302 वोट मिले, जबकि उनके निकटतम कांग्रेस प्रतिद्वंद्वी को 3,82,373 वोट मिले. 

"जो वादें किए हैं उन्हें हम पूरा करेंगे..."

पाटलिपुत्र लोकसभा सीट से RJD उम्मीदवार मीसा भारती ने कहा कि यह पाटलिपुत्र की जनता, महिलाओं, युवाओं की जीत है. तेजस्वी यादव ने 17 महीनों में जो काम किया उसपर लोगों ने विश्वास दिखाया. INDIA गठबंधन सरकार बनाने जा रही है और हमने क्षेत्र की जनता से जो वादें किए हैं उन्हें हम पूरा करेंगे.

Lok Sabha Election 2024 Results: हार पर क्या बोले अधीर रंजन चौधरी?

बहरामपुर से कांग्रेस उम्मीदवार अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि मुझे 5 बार लोगों का आशीर्वाद मिला है और मैं यहां से जीता हूं, इस बार लोगों ने सोचा कि हराने की जरूरत है इसलिए उन्होंने हराया. मैं कोई आरोप नहीं लगाना चाहता. युसुफ पठान मुझे हराकर यहां से जीते हैं, मैं आगे के लिए उन्हें शुभकामनाएं देता हूं.

बीजेपी नेता किरेन रीजीजू जीते

केंद्रीय मंत्री और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) उम्मीदवार किरेन रीजीजू ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी एवं कांग्रेस उम्मीदवार नबाम तुकी को मंगलवार को 1,00,738 मत के अंतर से हराकर अरुणाचल पश्चिम लोकसभा सीट पर जीत हासिल की. 

Election Results 2024: 24 हजार वोट से जीते पप्पू यादव

पूर्णिया सीट से पप्पू यादव 24 हजार वोट से जीत गए हैं. उन्होंने जेडीयू के संतोष कुशवाहा को पराजित किया है.

Lok Sabha Chunav Results 2024: चुनावी नतीजों पर मनोहर लाल खट्टर ने क्या कहा?

हरियाणा: प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर करनाल सीट से चुनावी मैदान में थे, जहां से वह दो लाख से ज्यादा वोटों से आगे चल रहे हैं. खट्टर ने मीडिया ने बात करते हुए देश की जनता को धन्यवाद दिया है. उन्होंने कहा कि हरियाणा की दस लोकसभा सीटों में से 6 सीट पर हम जीत दर्ज कर रहे हैं और एक पर टक्कर है.

Election 2024: "संगठन विश्लेषण करेगा..."

अमेठी लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार स्मृति ईरानी ने कहा कि मुझे लगता है कि आज जनता का आभार व्यक्त करने का दिन है, जो जीते उन्हें बधाई देने का दिन है. संगठन का स्वभाव विश्लेषण करने का है और संगठन विश्लेषण करेगा. एक जनप्रतिनिधि के नाते यह मेरा सौभाग्य रहा कि मैंने हर गांव में जाकर काम किया. हार या जीत के बावजूद मैं लोगों से जुड़ी और यह मेरे जीवन का बहुत बड़ा सौभाग्य है."

Priyanka Gandhi: लोकसभा चुनाव नतीजों पर कहा- मैं बहुत खुश हूं

दिल्ली में कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने लोकसभा चुनाव नतीजों पर कहा कि मैं बहुत खुश हूं. मैं उत्तर प्रदेश की जनता को कहना चाहूंगी कि उन्होंने बहुत विवेक दिखाया और मुझे सबसे ज्यादा गर्व अपने उत्तर प्रदेश पर है.

Lok Sabha Election 2024 Results: I.N.D.I.A. ने देश को दिया एक नया विज़न : राहुल गांधी

कांग्रेस के नेता राहुल गांधी ने कहा इंडिया गठबंधन ने देश को नया विजन दिया. इंडिया गठबंधन ने संविधान को बचाने का पहला और सबसे बड़ा कदम ले लिया है.

India Election Results 2024: ये लड़ाई संविधान को बचाने की है : राहुल गांधी

ये चुनाव इंडिया गठबंधन और कांग्रेस पार्टी ने सिर्फ एक राजनीतिक दल के खिलाफ नहीं लड़ा था. यह चुनाव सीबीआई, ईडी के खिलाफ हम लड़े थे, क्योंकि इन सभी संस्थाओं को मोदी सरकार ने डराया और धमकाया. लड़ाई संविधान को बचाने की है.

India Alliance Election Results: ये जीत इंडिया गठबंधन की जीत है : राहुल गांधी

चुनावी नतीजों से उत्साहित राहुल गांधी ने कहा कि हिन्दुस्तान की जनता अपने संविधान के लिए एक साथ खड़े होकर लड़ेगी, ये सच साबित हुआ. मैं इंडिया गठबंधन के सभी सहयोगियों और नेताओं के साथ कार्यकर्ताओं का दिल से धन्यवाद करता हूं. आपने संविधान को बचाने के लिए पहला कदम ले लिया है. कांग्रेस पार्टी के सभी नेताओं ने इंडिया गठबंधन के नेताओं का आदर किया और जहां भी गठबंधन रहा हम एक होकर लड़े. इंडिया गठबंधन ने देश को नया विजन दे दिया है. ये जीत इंडिया गठबंधन की जीत है. 

Lok Sabha Election 2024 Results LIVE: मल्लिकार्जुन खरगे ने इंडिया गठबंधन के सहयोगियों को कहा- धन्यवाद

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने चुनावी नतीजों के बाद इंडिया गठबंधन के सभी सहयोगियों को धन्यवाद दिया और कहा कि संविधान और लोकतंत्र के बचाव के लिए हम इकट्ठे रहें, यही कामना है. हमें सुनिश्चित करना होगा कि संसद सुचारू रूप से चले और विपक्ष के मुद्दों को पूरे जोरदार तरीके से उठाया जाए.

UP Election Results: मैनपुरी की जनता हमेशा सकारात्मक राजनीति चुनती आई है : डिंपल यादव

मैनपुरी सीट जीतने के बाद डिंपल यादव ने जनता को धन्यवाद कहा. उन्होंने कहा कि जिन्होंने समर्थन दिया उन्हें भी जिन्होंने नहीं दिया उन्हें भी आज मैनपुरी की जनता ने सकारात्मक राजनीति को चुना है और हमेशा सकारात्मक राजनीति को चुनती आई है.

Election Results: NDA निश्चित ही 300 पार सीटें जीतेगा : प्रल्हाद जोशी

केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता प्रह्लाद जोशी ने कहा, "NDA निश्चित 300 पार सीटें जीतेगी और भाजपा के नेतृत्व में सरकार हमारी बनेगी... कारण(सीटों के कम होने का) क्या है यह पता नहीं है, लेकिन हम इसका आकलन जरूर करेंगे."

Chunav Results: पीएम मोदी के नेतृत्व में NDA की सरकार बनेगी : नरेंद्र सिंह तोमर

मध्य प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि लोकसभा चुनाव के नतीजे आ गए हैं और प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में NDA की सरकार बनेगी. मध्य प्रदेश में हमेशा से भाजपा 28 सीटें जीतती आई है, सिर्फ एक सीट बचती थी, लेकिन इस बार वह भी हमने जीती है. मैं मध्य प्रदेश की जनता का आभार व्यक्त करता हूं और केंद्रीय व राज्य के नेतृत्व को बधाई देता हूं."

India election Results: पीएम मोदी को हार की जिम्मेदारी लेनी चाहिए: पृथ्वीराज चव्हाण

महाराष्ट्र के पूर्व सीएम और कांग्रेस के नेता पृथ्वीराज चौहान ने कहा कि इस हार के पीएम मोदी जिम्मेदार हैं, उन्हें इसकी जिम्मेदारी लेनी चाहिए. अगर वो सरकार बनाने का दावा पेश भी करें तो नेता के रूप में नाम किसका हो ये पार्टी को विचार करना चाहिए.

UP Results: पीएम मोदी वाराणसी से डेढ़ लाख वोटों से जीते

यूपी के वाराणसी से पीएम मोदी डेढ़ लाख वोटों से जीत गए हैं. 

India Election Results: ये पीएम मोदी की नैतिक हार : आप नेता सौरभ भारद्वाज

चुनावी नतीजों पर आम आदमी पार्टी के नेता सौरभ भारद्वाज ने कहा कि ये पीएम मोदी की नैतिक हार है. इस चुनाव में आम आदमी पार्टी अहम नहीं थी इंडिया गठबंधन अहम था.सबसे बड़ी बात बीजेपी अपने बूते सरकार नहीं बना रही.