विज्ञापन
This Article is From Apr 23, 2022

पाकिस्तान का रिकॉर्ड टूटा, तकरीबन 78 हजार भारतीयों ने एक साथ तिरंगा लहरा कर इतिहास रचा

जगदीशपुर के तत्कालीन राजा वीर कुंवर सिंह की 164 वीं पुण्यतिथि के अवसर पर यह ध्वजारोहण का कार्यक्रम आयोजित किया गया.

पाकिस्तान का रिकॉर्ड टूटा, तकरीबन 78 हजार भारतीयों ने एक साथ तिरंगा लहरा कर इतिहास रचा
बिहार के जगदीशपुर में तकरीबन 78 हजार लोगों द्वारा एक साथ भारत का राष्ट्रीय ध्वज लहराया गया.
जगदीशपुर :

बिहार के जगदीशपुर में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) शनिवार को तकरीबन 78 हजार लोगों द्वारा एक साथ भारत का राष्ट्रीय ध्वज लहराए (Waving the Flag) जाने के साक्षी बने. भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने इस तरह 18 साल पहले पाकिस्तान द्वारा बनाए गए रिकॉर्ड को तोड़कर इतिहास रच दिया है. जगदीशपुर के तत्कालीन राजा वीर कुंवर सिंह की 164 वीं पुण्यतिथि के अवसर पर यह ध्वजारोहण का कार्यक्रम आयोजित किया गया. राजा वीर कुंवर सिंह को 1857 के प्रथम स्वाधीनता संग्राम के नायकों में से एक माना जाता है. कार्यक्रम 'आजादी का अमृत महोत्सव' के तहत आयोजित किया गया.

राष्ट्रीय गीत ‘वंदे मातरम' के साथ पूरे पांच मिनट तक तिरंगा लहराया गया. इस दौरान शाह के साथ केंद्रीय मंत्री आर के सिंह और नित्यानंद राय, उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी तथा उनके पूर्ववर्ती सुशील कुमार मोदी समेत बिहार के शीर्ष भाजपा नेता मौजूद थे.

उपस्थित लोगों को पहचान के लिए बैंड पहनाया गया और निगरानी के लिए गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड (Guinness Book of World Records) के क्रम में कैमरा ट्रैप लगाया गया. कार्यक्रम स्थल तब लोगों की तालियों से गूंज उठा जब वहां लगे विशाल स्क्रीन पर झंडा लहराने वालों की संख्या 77,700 दिखी. पिछला विश्व रिकॉर्ड 56,000 पाकिस्तानियों द्वारा बनाया गया था जिन्होंने 2004 में लाहौर में एक समारोह में अपना राष्ट्रीय ध्वज लहराया था.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com