विपक्ष के हंगामे के कारण लोकसभा की कार्यवाही कल तक के लिए स्‍थगित, स्‍पीकर ने जताई नाराजगी

म‍हंगाई, आम जरूरत की वस्‍तुओं पर जीएसटी और अग्निपथ योजना के मुद्दे पर संसद के मॉनसून सत्र में गतिरोध टूटने का नाम नहीं ले रहा. सोमवार को भी इन मुद्दों को लेकर दोनों सदनों की कार्यवाही स्‍थगित करने की नौबत आई.

विपक्ष के हंगामे के कारण लोकसभा की कार्यवाही कल तक के लिए स्‍थगित, स्‍पीकर ने जताई नाराजगी

हंगामरे के कारण राज्‍यसभा की कार्यवाही सोमवार को पहले तीन बजे और फिर चार बजे तक स्‍थगित करनी पड़ी

नई दिल्‍ली :

Parliament Monsoon session: म‍हंगाई, आम जरूरत की वस्‍तुओं पर जीएसटी और अग्निपथ योजना के मुद्दे पर संसद के मॉनसून सत्र में गतिरोध टूटने का नाम नहीं ले रहा. सोमवार को भी इन मुद्दों को लेकर दोनों सदनों की कार्यवाही बार-बार स्‍थगित करने की नौबत आई. राज्‍यसभा और लोकसभा में इन मु्द्दों पर विपक्ष के सदस्‍यों ने जमकर हंगामा किया जिसके कारण कार्यवाही बार-बार बाधित हुई. राज्‍यसभा की कार्यवाही जैसे ही शुरू हुई, सदस्‍यों ने हंगामा शुरू कर दिया महंगाई और जीएसटी मुद्दे पर चर्चा की मांग को लेकर विपक्षी सांसद सदन के वेल तक पहुंच गए.इसके कारण पहले तीन बजे और फिर 4 बजे तक के लिए उच्‍च सदन की कार्यवाही स्‍थगित करनी पड़ी.हंगामे के कारण लोकसभा की कार्यवाही मंगलवार सुबह 11 बजे तक स्‍थगित करनी पड़ी. 

लोकसभा में भी स्थिति इससे अलग नहीं रही. तख्तियां लेकर सदन पहुंचे विपक्षी सदस्‍यों ने अपनी मांगों को लेकर नारेबाजी की. चर्चा की मांग पर विपक्ष के लगातार हंगामे को लेकर स्‍पीकर ओम बिरला ने कड़ी नाराजगी जताई. स्‍पीकर ने कहा, " मेरी सहृदयता का अलग अर्थ नहीं निकालें. तीन बजे बाद सदन में चर्चा करवाने के लिए तैयार हूं, लेकिन यदि तख्तियां ही दिखानी है तो तीन बजे बाद सदन के बाहर दिखाइएगा. तीन बजे बाद तख्तियां और नारे सदन के बाहर ही दिखा पाएंगे." ओम बिरला ने कहा कि देश की जनता चाहती है कि सदन चले.सदन इस तरह नहीं चल सकता, ऐसी स्थिति सदन में नहीं रहने दूंगा. लोकसभा अध्यक्ष ने स्पष्ट तौर पर चेतावनी दी कि अगर विपक्ष ऐसे ही तख्तियां लहराएंगे और सदन की मर्यादा को तार-तार करेंगे तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

* मनोबल तोड़ भारत ‘विश्वगुरु' कैसे बनेगा?, BJP सांसद ने फिर साधा केंद्र सरकार पर निशाना
* मायावती का आरोप, तबादला-तैनाती के खेल में 'बड़ी मछलियों' को बचाया जा रहा
* UP: पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर बाराबंकी में सड़क हादसा, दो डबल-डेकर बस टकराईं, 8 की मौत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

"द्रौपदी मुर्मू का टीचर से राष्‍ट्रपति बनने का सफर, देखें उनके स्कूल से NDTV की स्पेशल रिपोर्ट