विज्ञापन

बारिश का नहीं थम रहा कहर, IMD का आज इन राज्‍यों के लिए अलर्ट, जानें आपके यहां कैसा रहेगा मौसम

देश के कई राज्‍यों में आज भी मौसम विभाग ने भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. इनमें दिल्‍ली, महाराष्‍ट्र, मध्‍य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, राजस्‍थान सहित कई राज्‍य शामिल हैं.

बारिश का नहीं थम रहा कहर, IMD का आज इन राज्‍यों के लिए अलर्ट, जानें आपके यहां कैसा रहेगा मौसम
नई दिल्‍ली :

देश में कई इलाके बारिश के कारण जलमग्‍न है. बावजूद इसके मॉनसून (Monsoon) राहत देने के मूड में नहीं है. अगले तीन दिनों तक देश के कई इलाकों को लेकर मौसम विभाग ने भारी बारिश (Heavy Rain) का अनुमान जताया है. देश के जिन राज्‍यों में आज भारी बारिश का अनुमान जताया गया है, उनमें दिल्‍ली, महाराष्‍ट्र, मध्‍य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, राजस्‍थान सहित कई राज्‍य शामिल हैं. इनमें से कई राज्‍य पहले से ही भारी बारिश से जूझ रहे हैं, ऐसे में भारत मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) के इस अलर्ट ने उनकी परेशानी को और बढ़ा दिया है. 

Latest and Breaking News on NDTV

इन राज्‍यों में जबरस्‍त बारिश का अनुमान 

मौसम विभाग ने मध्‍य महाराष्‍ट्र में आज से तीन दिनों तक अलग-अगल स्‍थानों पर अत्‍यधिक भारी बारिश की संभावना जताई है. साथ ही पूर्वी मध्‍य प्रदेश में एक और दो अगस्‍त जबकि कोंकण और गोवा में दो और तीन अगस्‍त को अत्‍यधिक भारी बारिश का पूर्वानुमान है. इसके साथ ही गुजरात में भी 3 अगस्‍त के लिए ऐसा ही अनुमान जताया गया है. 

Latest and Breaking News on NDTV

साथ ही एक और चार अगस्‍त को कोंकण और गोवा में, 04 अगस्त को मध्य महाराष्ट्र, एक और दो अगस्‍त को विदर्भ और छत्तीसगढ़ में, जबकि एक से तीन अगस्‍त तक पश्चिमी मध्य प्रदेश, 03 अगस्त को पूर्वी मध्य प्रदेश, 03 अगस्त को सौराष्ट्र और कच्छ और 04 अगस्त को गुजरात में भारी बारिश का अनुमान है. 

Latest and Breaking News on NDTV

उत्तराखंड में आज भी नहीं थमेगी भारी बारिश

इसके साथ ही उत्तराखंड में बारिश का दौरा बना हुआ है और इसके फिलहाल राहत मिलने की उम्‍मीद नहीं है. मौसम विभाग के मुताबिक, एक अगस्‍त से तीन अगस्‍त के दौरान उत्तराखंड में अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी वर्षा होने की भी संभावना है. इसके साथ ही आज हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्‍ली और उत्तर प्रदेश में बहुत भारी बारिश का अनुमान जताया गया है. 

राजस्‍थान और दिल्‍ली में भी भारी बारिश का अनुमान 

साथ ही मौसम विभाग ने आज उत्तर पश्चिमी राजस्‍थान और दिल्‍ली में भारी बारिश की संभावना जताई गई है. साथ ही एक से चार अगस्‍त के मध्‍य जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पूर्वी राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा की संभावना जताई है.वहीं 02 और 03 अगस्त को उत्तर प्रदेश, 02 अगस्त को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ में भी भारी बारिश का अनुमान है. 

दक्षिण भारत की बात करें तो आज और कल तटीय कर्नाटक और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक के अलग-अलग इलाकों में बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है पूर्वी और उत्तर-पूर्वी राज्‍यों में आज असम, मेघालय, मणिपुर और मिजोरम में अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है. 

हिमाचल में भारी बारिश का ‘ऑरेंज' अलर्ट 

हिमाचल प्रदेश के क्षेत्रीय मौसम विभाग ने बृहस्पतिवार को किन्नौर और लाहौल-स्पीति को छोड़कर राज्य के सभी जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश होने और बिजली गिरने की चेतावनी जारी की है. विभाग ने शुक्रवार से राज्य के अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश के लिए बुधवार को ‘येलो' अलर्ट भी जारी किया. राज्य में भारी बारिश का दौर छह अगस्त तक जारी रहने का अनुमान है. राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने बताया कि हाल ही में हुई बारिश के कारण 48 सड़कें बंद हो गई हैं और बिजली सेवाएं प्रभावित हुई हैं. 

ओडिशा में दो दिनों तक भारी बारिश की संभावना

आईएमडी ने ओडिशा में दो दिनों तक भारी बारिश जारी रहने का अनुमान जताया है. आईएमडी के भुवनेश्वर केंद्र के अनुसार, बृहस्पतिवार को अंगुल, ढेंकनाल, कटक, बौध, सोनपुर, संबलपुर, भद्रक, बालासोर, जाजपुर, केंद्रपाड़ा, झारसुगुड़ा, बरगढ़, बोलनगीर, नुआपाड़ा, नयागढ़, खुर्दा, जगतसिंहपुर, सुंदरगढ़, देवगढ़, क्योंझर, मयूरभंज और कालाहांडी जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है.  केंद्र के मुताबिक, शुक्रवार को झारसुगुड़ा, सुंदरगढ़, बरगढ़, क्योंझर, संबलपुर और देवगढ़ जिलों में भारी बारिश होने का पूर्वानुमान जताया गया है. 

Latest and Breaking News on NDTV

मूसलाधार बारिश से हरिद्वार हुआ जलमग्न, सूखी नदी में बहा ट्रक 

उत्तराखंड के हरिद्वार में बुधवार शाम हुई मूसलाधार बारिश से पूरा शहर जलमग्न हो गया और खड़खड़ी सूखी नदी में पानी भरने से कांवड़ियों का एक वाहन बह गया. शहर के कई इलाकों में सड़कें पानी में डूब गयीं और कनखल थाने में भी बरसात का पानी घुस गया. तीन घंटे की भारी बारिश की वजह से पानी का बहाव इतना बढ़ा कि खड़खड़ी सूखी नदी में डाक कांवड़ियों का एक ट्रक भी बह गया.

ये भी पढ़ें :

* बारिश के बाद सब पानी-पानी... 5 Video में देखिए आसमानी आफत से कैसे बेहाल हुई दिल्ली?
* दिल्ली में तेज बारिश ने रोकी गाड़ियों की रफ्तार, ट्रैफिक जाम से बचना है तो लीजिए ये रूट
* PHOTOS : कैसे दरिया बन गई दिल्ली, सड़कों पर लंबा जाम; लोगों के घर-दुकानों में घुसा पानी

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
कपिल सिब्‍बल ने कोलकाता रेप-मर्डर केस की सुनवाई में रखी ये 10 बड़ी दलीलें
बारिश का नहीं थम रहा कहर, IMD का आज इन राज्‍यों के लिए अलर्ट, जानें आपके यहां कैसा रहेगा मौसम
कश्मीर डायरी : ऐसी क्या बात है कि सिर्फ उमर अब्दुल्ला ही दो सीटों पर लड़ रहे विधानसभा चुनाव?
Next Article
कश्मीर डायरी : ऐसी क्या बात है कि सिर्फ उमर अब्दुल्ला ही दो सीटों पर लड़ रहे विधानसभा चुनाव?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com