भारी बारिश से पानी-पानी दिल्‍ली, जलजमाव.. सड़कें जाम.. बिजली आपूर्ति प्रभावित; ऑरेंज अलर्ट जारी

आईएमडी के अनुमान के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ और मानसूनी पवन झोकों के एक-दूसरे के अगले 24 से 36 घंटे तक संपर्क में रहने की उम्मीद है जिससे उत्तर-पश्चिम भारत के शेष हिस्सों में बारिश होगी. 

नई दिल्‍ली :

पश्चिमी विक्षोभ और मानसूनी पवन झोकों के एक-दूसरे के संपर्क में आने के चलते दिल्ली सहित उत्तर-पश्चिम भारत में मूसलाधार बारिश हुई है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शनिवार को यह जानकारी दी. विभाग ने बताया कि दिल्ली के सफदरजंग वेधशाला में सुबह साढ़े आठ बजे से दोपहर ढाई बजे तक 98.7 मिलीमीटर (मिमी) बारिश दर्ज की गई. इसी अवधि के दौरान रिज, लोधी रोड और पीतमपुरा स्थित मौसम केंद्रों में क्रमश: 111.4 मिमी, 92 मिमी और 81.5 मिमी बारिश दर्ज की गई. दिल्ली में यह मॉनसून की पहली भारी बारिश थी. मौसम विभाग ने शनिवार के लिए 'ऑरेंज' अलर्ट तथा रविवार हेतु 'येलो अलर्ट' की चेतावनी जारी की है. 

भारी बारिश के चलते राष्ट्रीय राजधानी में सड़कों पर जलजमाव हो गया और जगह-जगह यातायात प्रभावित हुआ. तेज हवा और बारिश ने कुछ इलाकों में बिजली आपूर्ति और इंटरनेट सेवाएं भी प्रभावित कीं. 

6bck80k8

मिंटो ब्रिज को वाहनों की आवाजाही के लिए बंद कर दिया गया. तिलक नगर ब्रिज अंडरपास में भी काफी जलजमाव होने की सूचना है. 

lan6445g

यातायात में फंसे लोगों ने सोशल मीडिया पर इस बारे में जानकारी साझा की. उनमें से एक ने कहा कि लक्ष्मी नगर से आईटीओ तक, विकास मार्ग पर यातायात अवरूद्ध है. एक अन्य यात्री द्वारका सेक्टर 4 और सेक्टर 5 के बीच शक्ति चौक पर यातायात अवरूद्ध होने से फंस गया. 

घेवरा रेलवे क्रॉसिंग, चिराग दिल्ली, नेहरू प्लेस फ्लाईओवर और ग्रेटर कैलाश मेट्रो स्टेशन के पास सहित अन्य स्थानों पर भी लोगों ने यातायात अवरूद्ध होने की शिकायत की. 

pf8ie2fo

दिल्ली यातायात पुलिस ने शहर में यातायात की स्थिति के बारे में लोगों को ट्विटर पर सूचना दी. 

इसने कहा, ‘‘जलजमाव के चलते आईआईटी से पीटीएस मालवीय नगर की ओर जाने वाला अरविंदो मार्ग पर यातायात अवरूद्ध है.''

इसने सिलसिलेवार ट्वीट में कहा, ‘‘जलजमाव के चलते टीकरी बॉर्डर से मुंडका की ओर जाने वाला रोहतक रोड पर यातायात प्रभावित है. राजौरी गार्डन से पंजाबी बाग की ओर जाने वाला रिंग रोड भी प्रभावित है.''

मध्य दिल्ली में कनॉट प्लेस सहित कई व्यस्त इलाकों में जलजमाव हो गया. 

9vpt2h08

न्यू दिल्ली ट्रेडर्स एसोसिएशन के प्रमुख अतुल भार्गव ने कहा, ‘‘सरकार सिर्फ कर वसूलना चाहती है. कनॉट प्लेस के विकास में हमें शामिल नहीं किया गया. केवल सौंदर्यीकरण किया जा रहा.''

सरोजिनी नगर मिनी मार्केट ट्रेडर्स एसोसिएशन के प्रमुख अशोक रंधावा ने कहा कि बारिश से कारोबार प्रभावित हुआ है. 

राजस्‍थान पर चक्रवाती परिसंचरण 
मौसम विभाग ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत के ऊपर बना हुआ है, जबकि मॉनसून अपनी सामान्य स्थिति के दक्षिण की ओर विस्तारित हो गया है. साथ ही, दक्षिण-पश्चिम राजस्थान के ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है. आईएमडी के अद्यतन अनुमान के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ और मानसूनी पवन झोकों के एक-दूसरे के अगले 24 से 36 घंटे तक संपर्क में रहने की उम्मीद है जिससे उत्तर-पश्चिम भारत के शेष हिस्सों में बारिश होगी. मौसम विभाग के अनुसार, दोपहर ढाई बजे तक, छह घंटे की अवधि में दिल्ली, सोनीपत और बागपत में 5सेंटीमीटर (सेंमी) से 9 सेंमी तक बारिश हुई. 

हिमाचल और उत्तराखंड में अत्‍यधिक बारिश की चेतावनी 
आईएमडी ने शनिवार और रविवार को हिमाचल प्रदेश तथा उत्तराखंड में अत्यधिक बारिश होने की चेतावनी दी है. जम्मू कश्मीर के छिटपुट स्थानों, और पूर्वी राजस्थान, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, तथा पंजाब में रविवार तक भारी बारिश होने का अनुमान है. आईएमडी ने कहा कि 11 जुलाई से क्षेत्र में भारी बारिश होने की संभावना नहीं है. 

ये भी पढ़ें :

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

* दिल्ली-NCR में कई घंटों से तेज बारिश जारी, सड़कों पर जलभराव से कई इलाकों में लगा ट्रैफिक जाम
* भारी बारिश के बीच जम्मू-श्रीनगर हाईवे पर सड़क का बड़ा हिस्सा धंसा
* दक्षिण कन्नड़ व उडुपी जिलों में बारिश से संबंधित घटनाओं में आठ लोगों की मौत



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)