विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 08, 2023

दिल्ली-NCR में कई घंटों से तेज बारिश जारी, सड़कों पर जलभराव से कई इलाकों में लगा ट्रैफिक जाम

राष्ट्रीय राजधानी में सुबह बारिश से कारण कई यात्रियों को असुविधा हो रही है. आलम ये है कि उन्हें अपने गंतव्य तक पहुंचने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है.

Read Time: 4 mins
दिल्ली-NCR में कई घंटों से तेज बारिश जारी, सड़कों पर जलभराव से कई इलाकों में लगा ट्रैफिक जाम
प्रतीकात्मक तस्वीर

राष्ट्रीय राजधानी में दिल्ली एनसीआर में तड़के से ही बारिश हो रही है. दिल्ली में लगातार हो रही बारिश से लोगों को उमसभरी गर्मी से और राहत मिल गई. मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने दिन में शहर में और बारिश होने का अनुमान जताया है. विभाग के मुताबिक, दिल्ली में शनिवार सुबह साढ़े आठ बजे समाप्त हुई चौबीस घंटे की अवधि में कुल तीन मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई. अभी और बारिश होने की संभावना है. राष्ट्रीय राजधानी में सुबह बारिश से कारण कई यात्रियों को असुविधा हो रही है. आलम ये है कि उन्हें अपने गंतव्य तक पहुंचने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ा.

दिल्ली में कई जगहों पर जलभराव

भारी बारिश की वजह से दिल्ली में कई जगहों पर भारी जलभराव हो गया. नतीजतन कई जगहों पर लंबा जाम लग गया. जिस वजह से लोगों को एक जगह से दूसरी जगह जाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. दिल्ली की सड़कें पानी से लबालब भरी नजर आ रही है. दिल्ली के कई पॉश एरिया में भी पानी भरा हुआ दिखा. आईएमडी ने दिन के दौरान आमतौर पर बादल छाए रहने और मध्यम बारिश होने की भविष्यवाणी की है. आईएमडी ने बताया कि दिल्ली में न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 25 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है.

मौसम विभाग ने पहले ही अनुमान जताया था कि शनिवार को कुछ जगहों पर मूसलाधार बारिश भी हो सकती है. अनुमान है कि शहर का न्यूनतम तापमान 26 डिग्री और अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. शहर में शुक्रवार को आर्द्रता का स्तर 93 से 70 प्रतिशत के बीच रहा. मौसम विभाग ने ‘येलो अलर्ट' जारी करते हुए चेतावनी दी है कि मूसलाधार बारिश के कारण शहर के निचले इलाकों में पानी भर सकता है और महत्वपूर्ण सड़कों पर यातायात प्रभावित हो सकता है. मौसम विभाग देश में मौसम संबंधी अलर्ट जारी करने के लिए चार रंगों का उपयोग करता है... ग्रीन (किसी कार्रवाई की जरूरत नहीं), येलो (नजर रखें और निगरानी करते रहें), ऑरेंज (तैयार रहें) और रेड (कार्रवाई/सहायता की जरूरत).

कश्मीर के कई हिस्सों में बारिश जारी रहने के कारण अमरनाथ यात्रा शनिवार को लगातार दूसरे दिन भी स्थगित कर दी गई. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. उन्होंने कहा, “खराब मौसम के कारण दोनों ही मार्गों-पहलगाम और बालटाल पर लगातार दूसरे दिन यात्रा स्थगित रही. शनिवार सुबह किसी भी श्रद्धालु को अमरनाथ गुफा की ओर जाने की इजाजत नहीं दी गई.” शिमला में मौसम विभाग कार्यालय ने हिमाचल प्रदेश के सात जिलों के लिए ‘रेड' अलर्ट जारी करते हुए आठ-नौ जुलाई को अत्यधिक भारी बारिश होने की चेतावनी दी है. मौसम विभाग ने एक बयान में कहा कि सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण आठ-नौ जुलाई को चंबा, कांगड़ा, कुल्लू, मंडी, ऊना, हमीरपुर और बिलासपुर जिलों में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा होने की आशंका है.

ये भी पढ़ें : भारी बारिश के बीच जम्मू-श्रीनगर हाईवे पर सड़क का बड़ा हिस्सा धंसा 

ये भी पढ़ें : चुनाव से ठीक पहले पीएम मोदी का तेलंगाना दौरा क्यों है इतना अहम ? जानें 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कैसे होती है ड्रग्स की ख़रीद-फरोख्त? ड्रग्स के जाल पर NDTV की पड़ताल
दिल्ली-NCR में कई घंटों से तेज बारिश जारी, सड़कों पर जलभराव से कई इलाकों में लगा ट्रैफिक जाम
15 लाख के बदले डमी कैंडिडेट बन दिया एग्जाम, 10 गिरफ्तार, जानें क्या है NEET पेपर लीक का झालावाड़ कनेक्शन
Next Article
15 लाख के बदले डमी कैंडिडेट बन दिया एग्जाम, 10 गिरफ्तार, जानें क्या है NEET पेपर लीक का झालावाड़ कनेक्शन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;