विज्ञापन

Microsoft Outage: ये साइबर हमला नहीं, जानें क्या हुआ ठप और कहां नहीं पड़ा कोई असर, 10 बड़े अपडेट्स

माइक्रोसॉफ्ट को साइबर सुरक्षा देने वाली क्राउडस्ट्राइक फर्म में आई तकनीकी गड़बड़ी के कारण दुनियाभर में माइक्रोसॉफ्ट सॉफ्टवेयर इस्तेमाल करने वाले यूजर्स का कामकाज ठप हो गया. भारत समेत दुनिया के कई देशों में इसका असर दिखा.

अमेरिका, भारत, जापान, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया सहित कई देशों में कामकाज हुआ प्रभावित

नई दिल्ली:

माइक्रोसॉफ्ट को साइबर सुरक्षा देने वाली क्राउडस्ट्राइक फर्म में आई तकनीकी गड़बड़ी के कारण दुनियाभर में माइक्रोसॉफ्ट सॉफ्टवेयर इस्तेमाल करने वाले यूजर्स का कामकाज ठप हो गया. भारत समेत दुनिया के कई देशों में इसका असर दिखा.  रिपोर्ट के अनुसार-यह समस्या वैश्विक साइबर सुरक्षा फर्म क्राउडस्ट्राइक में समस्या से संबंधित है. इस दौरान लैपटॉप और कंप्यूटर पर एक ब्लू स्क्रीन आ रही थी, जिसके बाद सिस्टम अपने आप बंद हो रहा है.

  1. साइबर सुरक्षा कंपनी ‘क्राउडस्ट्राइक' ने कहा कि जिस मुद्दे के कारण बड़ी रुकावटें आई हैं, वह कोई साइबर हमला नहीं है. माइक्रोसॉफ्ट के प्रवक्ता ने कहा- हमें उम्मीद है कि समस्या का जल्द ही समाधान होगा. (क्यों डाउन हुआ माइक्रोसॉफ्ट)

  2. सोशल मीडिया मंच ‘एक्स' पर माइक्रोसॉफ्ट, क्राउडस्ट्राइक और विंडोज के बारे में सबसे ज्यादा बात की जा रही है यानी यह ट्रेंड कर रहे है. इस गड़बड़ी के कारण उपयोगकर्ताओं को कम्प्यूटर और लैपटॉप की स्क्रीन पर ‘ब्लू स्क्रीन ऑफ डेथ' संदेश दिखाई दे रहे हैं तथा अंतरराष्ट्रीय एयरलाइनों, बैंकों और मीडिया संस्थानों में व्यवधान की खबरें दुनियाभर से आ रही हैं.

  3. भारत में इंडिगो-स्पाइसजेट समेत कई एयरलाइंस को अपनी उड़ानों को रद्द करना पड़ा. फ्लाइट की बुकिंग और चेक इन जैसी सेवाओं पर इसका असर पड़ा. इंडिगो ने एक्स पर पोस्ट कर लिखा... हमारे सिस्टम वर्तमान में Microsoft आउटेज से प्रभावित हैं, जिसका असर अन्य कंपनियों पर भी पड़ रहा है. इस दौरान बुकिंग, चेक-इन, आपके बोर्डिंग पास तक पहुंच और कुछ उड़ानें प्रभावित हो सकती हैं. हम आपके धैर्य की सराहना करते हैं.

  4. स्पाइसजेट ने एक्स पर लिखा, वर्तमान में तकनीकी चुनौतियों का सामना कर रहे हैं, जिससे बुकिंग, चेक-इन और बुकिंग कार्यक्षमताओं सहित ऑनलाइन सेवाएँ प्रभावित हो रही हैं. परिणामस्वरूप, हमने हवाई अड्डों पर मैन्युअल चेक-इन और बोर्डिंग प्रक्रियाएँ सक्रिय कर दी हैं

  5. सर्वर में टेक्निकल गड़बड़ी से अमेरिका, ब्रिटेन, स्पेन, भारत, जापान, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और कई अन्य देशों में कामकाज प्रभावित हुआ है. क्राउडस्ट्राइक में आई खराबी के चलते प्रमुख बैंक, मीडिया हाउस, एयरलाइंस सहित कई जगहों पर कार्य बाधित हुआ है. विश्व स्तर पर, Microsoft क्लाउड आउटेज के कारण अमेरिकन एयरलाइंस, डेल्टा एयरलाइंस, यूनाइटेड एयरलाइंस और एलीगेंट एयर ने उड़ानें रद्द कर दीं. 

  6. देश के प्रमुख शेयर बाजारों- एनएसई और बीएसई पर माइक्रोसॉफ्ट की सेवाओं में आए वैश्विक व्यधान का प्रभाव नहीं हुआ. एनएसई के प्रवक्ता ने बयान में कहा कि एनएसई (नेशनल स्टॉक एक्सचेंज) और एनसीएल (एनएसई क्लियरिंग लिमिटेड) आज सामान्य रूप से काम कर रहे हैं. इसके अलावा बीएसई के एक प्रवक्ता ने कहा कि माइक्रोसॉफ्ट में समस्या के कारण एक्सचेंज पर कोई असर नहीं पड़ा है। परिचालन सामान्य रूप से चल रहा है.

  7. इस समस्या से लंदन स्टॉक एक्सचेंज की सेवाओं पर असर पड़ा और कामकाज बाधित होग गया. साथ ही स्काई न्यूज भी ठप हो गया और रेल सेवाओं पर भी इसका असर पड़ा है. 

  8. सूचना प्रौद्योगिकी एवं इलेक्ट्रॉनिक्स मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि उनका मंत्रालय दिग्गज प्रौद्योगिकी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट की सेवाओं में वैश्विक स्तर पर पेश आ रही रुकावट के संबंध में कंपनी के संपर्क में है और इस घटना का देश के एनआईसी नेटवर्क पर कोई असर नहीं देखा गया है. उन्होंने कहा कि इस संबंध में साइबर सुरक्षा संबंधी नोडल एजेंसी सर्ट-इन की तरफ से एक तकनीकी परामर्श जारी किया जा रहा है.

  9. आउटेज का कारण क्राउडस्ट्राइक (साइबरसिक्यूरिटी सॉफ्टवेयर फर्म) का नया अपडेट बताया जा रहा है, जिसने विंडोज-आधारित डेस्कटॉप और लैपटॉप को प्रभावित किया है. वहीं माइक्रोसॉफ्ट, क्राउडस्ट्राइक और विंडोज एक्स पर ट्रेंड कर रहे हैं

  10. Microsoft की ओर से आए बयान में कहा गया है कि वह इस समस्या की जांच कर रहा है. जिससे विभिन्न Microsoft 365 ऐप और सेवाए प्रभावित हो रही है. हमारी सेवाओं में अभी भी निरंतर सुधार हो रहा है. (इनपुट्स भाषा से भी)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
देश के इन राज्‍यों के लिए IMD का भारी बारिश का अनुमान, जानें आपके यहां का मौसम का हाल
Microsoft Outage: ये साइबर हमला नहीं,  जानें क्या हुआ ठप और कहां नहीं पड़ा कोई असर, 10 बड़े अपडेट्स
सुनीता केजरीवाल ने विभव की फोटो शेयर कर लिखा 'सुकून भरा दिन', स्वाति मालीवाल ने किया रिएक्ट
Next Article
सुनीता केजरीवाल ने विभव की फोटो शेयर कर लिखा 'सुकून भरा दिन', स्वाति मालीवाल ने किया रिएक्ट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com