विज्ञापन

मौसम विभाग ने दिल्ली-NCR के लिए जारी किया बारिश का येलो अलर्ट, जान लें अन्य राज्यों का हाल

मौसम विभाग का अनुमान है कि आने वाले 1 हफ्ते तक एनसीआर के लोगों को बारिश का सामना करना पड़ेगा और इस दौरान अधिकतम तापमान 35 डिग्री और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री तक रहने का अनुमान है.

मौसम विभाग ने दिल्ली-NCR के लिए जारी किया बारिश का येलो अलर्ट, जान लें अन्य राज्यों का हाल
नई दिल्ली:

दिल्ली-एनसीआर सहित भारत के विभिन्न राज्यों में मॉनसून अब अपने आखिरी चरण की ओर बढ़ रहा है. देखा जाए तो इस समय दिल्ली, यूपी बिहार समेत विभिन्न राज्यों में कभी धूप तो कभी बारिश देखने को मिल रही है. वहीं दक्षिण भारत के कई राज्यों में लोग भारी बारिश से परेशान है. मौसम विभाग के अनुसार, एक ओर आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और गुजरात जैसे राज्य भारी बारिश से बेहाल हैं तो वहीं, दिल्ली एनसीआर में लोग उमस से परेशान हो रहे हैं. ऐसे में आइए जानते हैं कि मंगलवार को कैसा रहेगा विभिन्न राज्यों का मौसम.

दिल्ली एनसीआर में अभी मौसम सुहाना बना रहेगा. रुक-रुक कर रिमझिम बारिश के चलते पारे में गिरावट दर्ज की जाएगी. लेकिन, इसके साथ ही मौसम विभाग ने बारिश का येलो अलर्ट भी जारी किया है. आईएमडी की मानें तो अचानक मौसम बिगड़ सकता है और लोगों को मूसलाधार बारिश का सामना करना पड़ सकता है.

मौसम विभाग की वेबसाइट पर जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक एनसीआर में लगातार हो रही इस बारिश के कारण लोगों को उमस से तो निजात मिलती दिखाई दे रही है, लेकिन जलभराव और अन्य कारणों से उनकी दिक्कतें बढ़ सकती हैं. बारिश के बाद सड़कों का हाल बुरा हो जाता है. लोगों को घंटो ट्रैफिक समस्या से जूझना पड़ता है.

मौसम विभाग का अनुमान है कि आने वाले 1 हफ्ते तक एनसीआर के लोगों को बारिश का सामना करना पड़ेगा और इस दौरान अधिकतम तापमान 35 डिग्री और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री तक रहने का अनुमान है. इससे साफ होता है कि गर्मी और उमस से काफी हद तक एनसीआर के लोगों को निजात मिलेगी.

मौसम विभाग के मुताबिक, 2 और 3 सितंबर को अधिकतम तापमान 34 डिग्री और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री रहेगा. आसमान में बादल छाए रहेंगे और बारिश की संभावना बनी रहेगी. यही नहीं, 4 सितंबर को अधिकतम तापमान 35 डिग्री और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री बना रहेगा.

मौसम विभाग के मुताबिक 5 और 6 सितंबर को अधिकतम तापमान गिरेगा, जिसके बाद यह 34 डिग्री तक पहुंच जाएगा. वहीं, न्यूनतम तापमान भी 24 डिग्री पहुंच जाएगा. गौरतलब है कि तेज बारिश के चलते एनसीआर में जगह-जगह जलभराव के कारण लोगों का बुरा हाल हो जाता है. दिल्ली और नोएडा में लोग लंबे-लंबे जाम से जूझते दिखाई देते हैं.

तमिलनाडु: चेन्नई के कई हिस्सों में हल्की बारिश हुई.

तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में मूसलाधार बारिश के कारण 31 लोगों की मौत हो गई तथा सड़कें और रेल पटरियां क्षतिग्रस्त हो गईं, जिससे संपर्क टूट गया है. इसके अलावा हजारों एकड़ कृषि भूमि पानी में डूब गई है और एजेंसियों को बचाव एवं पुनर्वास के काम में लगाया गया है. दोनों तेलुगु भाषी राज्य सोमवार को बारिश के कारण प्रभावित रहे. वर्षाजनित घटनाओं में तेलंगाना में 16 लोग और पड़ोसी आंध्र प्रदेश में 15 अन्य लोगों की मौत हो गई.

तेलंगाना में के समुद्र के नज़दीक रेल की पटरियों के नीचे बजरी का एक हिस्सा बाढ़ के पानी के कारण बह गया. आंध्र प्रदेश में करीब 4.5 लाख लोग प्रभावित हुए हैं, जबकि सबसे ज्यादा प्रभावित विजयवाड़ा में दूध समेत जरूरी सामान लेने के लिए लोगों के संघर्ष के दिल दहला देने वाले दृश्य देखने को मिले.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बर्खास्त की जानी चाहिए दिल्ली सरकार...सीएम केजरीवाल के इस्तीफे के ऐलान पर बोले सुधांशु त्रिवेदी
मौसम विभाग ने दिल्ली-NCR के लिए जारी किया बारिश का येलो अलर्ट, जान लें अन्य राज्यों का हाल
VIDEO: ओला इलेक्ट्रिक के शोरूम में शख्स ने कर दिया ऐसा काम, कंपनी को हुआ लाखों का नुकसान
Next Article
VIDEO: ओला इलेक्ट्रिक के शोरूम में शख्स ने कर दिया ऐसा काम, कंपनी को हुआ लाखों का नुकसान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com