आबकारी नीति केस में मनीष सिसोदिया की राउज एवेन्यू कोर्ट में सुनवाई पूरी, अदालत ने फैसला रखा सुरक्षित

Liquor Policy Case:आम आदमी पार्टी ने इस गिरफ़्तारी के पीछे बीजेपी को जिम्मेदार ठहराया है. आम आदमी पार्टी ने ट्वीट कर कहा कि ये लोकतंत्र के लिए काला दिन है. बीजेपी ने लाखों बच्चों का भविष्य संवारने वाले दुनिया के सर्वश्रेष्ठ शिक्षा मंत्री को फर्ज़ी केस में गिरफ्तार किया है.

नई दिल्ली:

दिल्ली (Delhi) के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) को सीबीआई ने राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया. इस दौरान सीबीआई ने पांच दिन की हिरासत की मांग की है. मनीष सिसोदिया के वकील ने कहा कि सीबीआई ने जांच में शामिल होने के लिए नोटिस दिया, वो भी तब जब दिल्ली में बजट पेश करने की तैयारी की जा रही थी. उन्होंने सीबीआई से समय मांगा और कल पूछताछ के लिए गए. सिसोदिया को कल यानि विवार को कथित आबकारी घोटाले (excise scam) मामले में गिरफ्तार किया था. सीबीआई ने आरोप लगाया है कि मनीष सिसोदिया ने शराब घोटाले में आपराधिक साजिश रची और सबूतों को मिटाने की भी कोशिश की. उन्हें गिरफ्तार करके सीबीआई हेडक्वार्टर(CBI Headquarters) में ही रखा गया. यहीं पर डॉक्टरों की टीम बुलाकर उनका मेडिकल चेकअप भी कराया गया. इधर, मनीष सिसोदिया की गिरफ्तारी के विरोध में आम आदमी पार्टी विरोध प्रदर्शन कर रही है. हालांकि, प्रदर्शनकारियों को बीजेपी मुख्यालय तक नहीं जाने दिया जा रहा है. आप मुख्यालय के बाहर बैरिकेडिंग की जा रही है, जो बीजेपी से कुछ मीटर की दूरी पर है. दूसरी ओर आप के नेता और कार्यकर्ता भगत सिंह का गाना बज रहे हैं.

LIVE Updates...

- आबकारी नीति केस में दिल्‍ली के उपमुख्‍यमंत्री मनीष सिसोदिया की राउज एवेन्यू कोर्ट में सुनवाई पूरी हो गई है. फिलहाल अदालत ने फैसला सुरक्षित रखा है. कुछ देर में सुनाया जाएगा. जज फिलहाल कोर्ट रूम से उठकर चले गए हैं.

- सिसोदिया के तीसरे वकील सिद्धार्थ अग्रवाल ने कहा कि सीबीआई उस फैसले की जांच करनी चाहती है, जो चुनी हुई सरकार की कैबिनेट ने किया था. ऐसा नहीं हो सकता. मैं दिल्ली का वित्त मंत्री हूं. आप टाइमिंग देखिये. वित्त मंत्री को आप तब गिरफ्तार कर रहे हैं, जब उनको बजट पेश करना है. पब्लिक सर्वेंट को गिरफ़्तार करने से पहले सक्षम अथॉरिटी से मंजूरी लेनी चाहिए थी.

- मनीष सिसोदिया के दूसरे वकील ने कहा (मोहित माथुर) एक्साइज पालिसी को लेकर उपराज्‍यपाल से भी चर्चा हुई थी. LG के दिये सुझाव भी पालिसी में डाले गए. जब चर्चा हुई तो षड्यंत्र कहां से हो गया? ये ट्रांसफर्ड सब्जेक्ट था. फिर भी हमने LG की मंजूरी के लिए भेजा.

- मनीष सिसोदिया के वकील ने कहा कि सीबीआई ने जांच में शामिल होने के लिए नोटिस दिया, वो भी तब जब दिल्ली में बजट पेश करने की तैयारी की जा रही थी. उन्होंने सीबीआई से समय मांगा और कल पूछताछ के लिए गए.

- सिसोदिया के वकील ने कहा कि कह रहे हैं जांच में सहयोग नहीं किया, लेकिन जब उन्‍हें बुलाया तब गये. सर्च ऑपरेशन भी किया गया. अब सीबीआई के मुताबिक जवाब नहीं दिया, तो असहयोग हो गया? 19 अगस्त को छापा पड़ा. 7 सितंबर को नोटिस मिला कि फ़ोन दो. 9 सितंबर को फ़ोन दे दिया.

- दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को सीबीआई द्वारा शराब नीति घोटाला मामले में गिरफ्तार करने पर आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने पटना में विरोध प्रदर्शन किया.

- सीबीआई ने कोर्ट में कहा कि शराब नीति घोटाला मामले की एफआईआर में मनीष सिसोदिया आरोपी नंबर वन हैं.

-सीबीआई ने अदालत को बताया कि गिरफ्तार किये गए दिल्ली के उपमुख्यमंत्री ने दावा किया कि आबकारी नीति मामले में उनकी कोई भूमिका नहीं है, लेकिन जांच से पता चलता है कि उन्होंने व्यक्तिगत तौर पर फैसला किया. सीबीआई ने अदालत से कहा कि पूछताछ के लिये उसे सिसोदिया की हिरासत की आवश्यकता है.

- मनीष सिसोदिया के वकील ने सुनवाई के दौरान कहा कि जांच के दौरान तीन नोटिस दिए गए, जिसमें से दो पूछताछ में शामिल हुए.लेकिन आरोप लगाया कि वो जवाब नहीं दे रहे हैं. सीबीआई जैसा चाहती है, वैसा जवाब न दो तो सीबीआई रिमांड चाहती है.

- CBI का कहना है पूरा खेल ही होलसेल में 5% कमीशन को 12% में करने का जिसमें से फिर 5% बंटता है. एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया 100 करोड़ से बढ़ाकर 500 करोड़ किया. सिसोदिया के।कंप्यूटर से ड्राफ्ट नोट मिला जिससे ये पता चला. 

- दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया की 5 दिन की रिमांड मांगते हुए सीबीआई ने कोर्ट में कहा, 'बहुत ही सुनियोजित और गुप्त तरीके से साजिश रची गई.'

-सीबीआई ने मामले की कोर्ट में केस डायरी पेश की है.

- दिल्ली के डिप्टी CM मनीष सिसोदिया को राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश कर दिया गया है. CBI ने कोर्ट में 5 दिन की हिरासत मांगी है. 

- सीबीआई की टीम दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को लेकर राउज एवेन्यू कोर्ट पहुंची. सिसोदिया इस समय कोर्ट में मौजूद हैं.

- CBI दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को लेकर शराब नीति मामले में राउज एवेन्यू कोर्ट पहुंच गई है. 

- दिल्ली में CBI दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को लेकर शराब नीति मामले में राउज एवेन्यू कोर्ट के लिए रवाना हुई. 

- देश में पीएम मोदी ने अघोषित आपातकाल लागू किया. दिल्‍ली  पुलिस AAP मुख्यालय के अंदर घुसकर कार्यकर्ताओं को हिरासत में ले रही है. ये भारतीय लोकतंत्र के इतिहास में काला दिन है. अब मोदी सरकार इस तरह सरकारी तंत्र के दम पर विरोधियों को कुचलने निकली है.

-एमओएस मीनाक्षी लेखी ने मनीष सिसोदिया की गिरफ्तारी पर सवाल उठा रहे आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं पर तंज कसते हुए  कहा-  यह सरकारी संस्थाएं हैं और वह सरकारी तौर पर काम करती हैं। जो व्यक्ति IT अधिकारी रह चुका है, उसकी भी जांच होनी चाहिए। सरकारी संस्थाएं सबूत मिलने के बाद कार्रवाई करती हैं। भाजपा के कहने पर काम कर रही होती तो (दिल्ली) चुनाव से पहले उनको गिरफ़्तार किया होता.

आप ने गिरफ्तारी के लिए बीजेपी को ठहराया जिम्मेदार
आम आदमी पार्टी ने इस गिरफ़्तारी के पीछे बीजेपी को जिम्मेदार ठहराया है. आम आदमी पार्टी ने ट्वीट कर कहा कि ये लोकतंत्र के लिए काला दिन है. बीजेपी ने लाखों बच्चों का भविष्य संवारने वाले दुनिया के सर्वश्रेष्ठ शिक्षा मंत्री को फर्ज़ी केस में गिरफ्तार किया है. अरविंद केजरीवाल ने कहा कि केंद्र शरीफ लोगों को फंसा रही है, उन पर कार्रवाई कर रही है, जबकि जो लोग घोटाले कर रहे हैं, उन्हें बीजेपी संरक्षण दे रही है.

सीएम अरविंद केजरीवाल ने सोशल मीडिया पर ट्वीट करते हुए केंद्र सरकार पर निशाना साधा. ट्वीट में उन्होंने लिखा," मुझे बताया गया है कि ज्यादातर सीबीआई अधिकारी सिसोदिया की गिरफ्तारी के खिलाफ थे, वे सभी उनका बहुत सम्मान करते हैं और उनके खिलाफ कोई सबूत नहीं है. लेकिन उन्हें गिरफ्तार करने का राजनीतिक दबाव इतना अधिक था कि उन्हें अपने राजनीतिक आकाओं की बात माननी पड़ी.

अखिलेश यादव ने बीजेपी पर साधा निशाना

अखिलेश यादव ने इस मामले ने कहा कि बीजेपी जब से सत्ता में आई है. उसकी कोशिश रही है, जो सेंट्रल एजेंसीज  हैं उनका गलत इस्तेमाल किया जाए. मनीष सिसोदिया लगातार शिक्षा व्यवस्था में काम कर रहे थे. उन्होंने देश के सामने मॉडल पेश किया है. जिस तरह का व्यवहार बीजेपी का रहा है. से सारी ईडी सीबीआई विपक्ष के पीछे लगाई जा रही है.

हमारी पार्टी मनीष सिसोदिया के साथ है: संजय राउत

मनीष सिसोदिया के ऊपर जिस तरह से कार्रवाई हुई है उससे लग रहा है कि केंद्र सरकार अपनी पढ़ाई की तलाश को बंद करने की कोशिश कर रही है. चाहा महाराष्ट्र हो दिल्ली हो, झारखंड हो, पश्चिम बंगाल हो, जहां उनकी सरकार नहीं है. जहां से सरकार से सवाल पूछे जाते हैं. वो सभी जगहों पर सीबीआई, ईडी का गलत इस्तेमाल कर अपने आलोचकों को जेल में डाल रहे हैं. या उन्हें सरेंडर करने पर मजबूर करने वाले हैं. हमारी पार्टी मनीष सिसोदिया के साथ है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


यह भी पढ़ें :