"सभी 5 राज्यों में सरकार बनाएंगे": चुनाव से पहले कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे

नवंबर में सभी पांच राज्यों - तेलंगाना, मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, मिजोरम - में एक या दो चरणों में विधानसभा चुनाव होने हैं. मिजोरम में 7 नवंबर, छत्तीसगढ़ में 7 नवंबर और 17 नवंबर, मध्य प्रदेश में 17 नवंबर, राजस्थान में 25 नवंबर और तेलंगाना में 30 नवंबर को चुनाव होंगे.

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे (फाइल फोटो)

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने बुधवार को कहा कि सबसे पुरानी पार्टी अगले महीने होने वाले सभी पांच राज्यों में सरकार बनाएगी क्योंकि भारतीय जनता पार्टी शासित मध्य प्रदेश में सत्ता विरोधी लहर है. कलबुर्गी में एएनआई से बात करते हुए, खरगे ने कहा कि छत्तीसगढ़ और राजस्थान में कांग्रेस के नेतृत्व वाली सरकारें अपना काम ठीक से कर रही हैं और वहां के लोगों को किसी भी समस्या का सामना नहीं करना पड़ रहा है.

नवंबर में सभी पांच राज्यों - तेलंगाना, मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, मिजोरम - में एक या दो चरणों में विधानसभा चुनाव होने हैं. मिजोरम में 7 नवंबर, छत्तीसगढ़ में 7 नवंबर और 17 नवंबर, मध्य प्रदेश में 17 नवंबर, राजस्थान में 25 नवंबर और तेलंगाना में 30 नवंबर को चुनाव होंगे. सभी राज्यों में वोटों की गिनती 3 दिसंबर को होगी. खरगे ने एएनआई को बताया, "पांच राज्यों में चुनावों के लिए कांग्रेस की तैयारी अच्छी चल रही है. हमें विश्वास है कि हम सभी राज्यों में जीत हासिल करेंगे. मुख्य रूप से मुद्रास्फीति और बेरोजगारी के कारण भाजपा के लिए सत्ता विरोधी लहर है."

उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश में लोग शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार के खिलाफ हो रहे हैं. कांग्रेस प्रमुख ने केंद्र में बीजेपी पर आरोप लगाते हुए कहा कि पार्टी ने अपना कोई भी चुनावी वादा पूरा नहीं किया. उन्होंने कहा, "जो भी वादे किए गए, भाजपा ने एक भी वादा पूरा नहीं किया. चाहे वह बेरोजगारी हो, किसानों की आय दोगुनी करना हो या निवेश हो."खरगे जो अपने गृह जिले कलबुर्गी, कर्नाटक के दौरे पर हैं, उन्होंने आरोप लगाया कि केंद्र सरकार कर्नाटक की उपेक्षा कर रही है. उन्होंने कहा, ''(कर्नाटक को) कोई केंद्रीय परियोजना नहीं दी जा रही है.''

छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और राजस्थान में कांग्रेस और भाजपा प्रमुख खिलाड़ी हैं. तेलंगाना में सत्तारूढ़ भारत राष्ट्र समिति, कांग्रेस और भाजपा के बीच त्रिकोणीय मुकाबला होने की उम्मीद है. मध्य प्रदेश विधानसभा में 230 सीटें हैं. 2018 के चुनाव में कांग्रेस ने 41.5 फीसदी वोट शेयर के साथ 114 सीटें जीतीं जबकि बीजेपी को 41.6 फीसदी वोट शेयर के साथ 109 सीटें मिलीं. ज्योतिरादित्य सिंधिया के प्रति वफादार माने जाने वाले कुछ विधायकों के इस्तीफे के बाद कांग्रेस सरकार ने 2020 में बहुमत खो दिया, जो बाद में भाजपा में शामिल हो गए. राज्य में भाजपा सत्ता में आई और शिवराज सिंह चौहान मुख्यमंत्री बने.

राजस्थान में 200 सीटें हैं और 2018 में कांग्रेस ने 99 सीटें जीतकर राज्य में बहुमत हासिल कर लिया था, वह बसपा और निर्दलीय विधायकों की मदद से सत्ता में आई थी. पार्टी का वोट शेयर 39.8 प्रतिशत था और उसने अशोक गहलोत के मुख्यमंत्री रहते हुए पिछले पांच वर्षों से राज्य पर शासन किया है. 2018 के चुनाव में बीजेपी ने 39.3 फीसदी वोट शेयर के साथ 73 सीटें जीतीं. तेलंगाना में, सत्तारूढ़ बीआरएस ने 2018 के चुनावों में 119 में से 88 सीटें जीतीं और 47.4 प्रतिशत वोट शेयर हासिल किया. कांग्रेस 19 सीटों और 28.7 प्रतिशत वोट शेयर के साथ दूसरे स्थान पर रही.

2018 के चुनावों में कांग्रेस छत्तीसगढ़ में सत्ता में आई, राज्य विधानसभा की 90 में से 68 सीटें जीतीं. पार्टी का वोट शेयर 43.9 फीसदी था. बीजेपी ने 15 सीटें जीतीं और उसका वोट शेयर 33.6 फीसदी रहा. 40 सदस्यीय मिजोरम विधानसभा में, मिजो नेशनल फ्रंट ने 2018 के चुनावों में विजयी होने के लिए 37.8 प्रतिशत वोट शेयर के साथ 26 सीटें हासिल कीं. कांग्रेस को पांच और बीजेपी को एक सीट पर जीत मिली. राजनीतिक दल पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों की तैयारी कर रहे हैं और उनके नेता रैलियों को संबोधित कर रहे हैं और लोगों से वादों की घोषणा कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें : दिल्ली की वायु गुणवत्ता सुधरकर 'मध्यम' श्रेणी में पहुंची, AQI 190 पर

ये भी पढ़ें : उद्धव ने बाल ठाकरे की हिंदुत्व विचारधारा को दफनाया; हमास को भी ‘गले' लगा सकते हैं: एकनाथ शिंदे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com